जाने क्या कहते हैं आपके नाखून आपकी सेहत के बारे में

808
Your nails tell about your health
Loading...

क्या आप जानते है की आम से लगने वाले नाखून जिनपर आप शायद ही तवज्जो देते हो असल में हमारी सेहत का हाल बताते हैं यह सुन कर आप थोड़े हैरान होंगे लेकिन यह सच बात हैं आपके  नाख़ून आपके स्वास्थ्य के बारे में बताते बाल और नाखून स्किन का ही हिस्सा हैं. नाखूनों का निर्माण नेल मैट्रिक्स से होता है.

नाखून हमारी खूबसूरती का एक अहम हिस्सा तो होते ही हैं, साथ ही ये हमारे स्वस्थ होने का भी अहसास करते हैं, हमारे शरीर में नाखून पीछे वाले हिस्से में स्किन के नीचे होता है. नाखून बनने पर यह स्किन के नीचे से ऊपर की ओर निकल कर बढ़ता है, नाखून उंगली के जिस छोर पर जाकर खत्म होता है वह हिस्सा “सी मार्जिन ऑफ नेल” कहलाता है.

शरीर के इस हिस्से से हम खुजलाने का काम लेते है. यह नेल प्लेट जिस जगह पर उंगली की त्वचा से जुडी होती है वहीं स्किन का बहुत ही महीन आवरण होता है यह अंश क्यूटिकल्स कहलाता है लेकिन अगर आप अपने नाखूनों में किसी भी प्रकार का कोई परिवर्तन देखे तो स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो जाना चाहिए.

क्या कहता हैं शोध;

हाल ही में हुए शोध में सामने आया है कि नाखूनों को देखकर भी आपकी सेहत के बारे में पता लगाया जा सकता है. दुनियाभर में हुए कुछ शोधों के अनुसार यह तथ्य प्रमाणित हो चुका है कि विभिन्न बीमारियों में नाखूनों का रंग बदल जाता है और उनका अकार वा बनावट में भी थोडा परिवर्तन देखा जा सकता है जैसे सफेद रंग के नाखून लीवर से संबंधित बीमारियों जैसे हेपेटाइटिस की खबर देते हैं.

क्या कहते हैं आपके नाखून आपकी सेहत के बारे में:
पीले नाखून:

अगर आपके नाखून पीले है, जो की आकार में मोटे है और धीरे-धीरे बढ़ते है, फेफड़े संबंधी बीमारियों की सोचना देते हैं इसके अलावा  यदि नाखूनों का रंग पीला है या उनकी पर्त सफेद है तो यह लक्षण शरीर में खून की कमी यानी एनीमिया का लक्षण होते हैं नाखूनों का पीलापन पीलिया के लक्षण को भी बताता है.

आधे सफेद और आधे गुलाबी नाखून:

अगर आपके नाखून आधे सफेद और आधे गुलाबी है तो यह गुर्दे से संबंधित बीमारियों के संकेत देते हैं जिसके प्रति आपको सावधान होने की ख़ास आवश्यकता है.

Advertisement
Loading...

फटे नाखून:

अगर आपके किसी नाखून का ऊपरी सिरा फटा हो या नाखून में पीलापन नजर आ रहा हो या कभी नाखून चम्मच जैसा दिखे, नाखून धंसा नजर आने लगे तो आपको तुंरत डॉक्टर के पास जाना चाहिए और सलाह लेना चाहिए पता लगाना चाहिए की कही आपको कोई गंभीर बिमारी तो नहीं हैं जरूरी नहीं कि यह नाखूनों की ही कोई बीमारी हो, बल्कि ऐसे लक्षण शरीर में बीमारी होने की संभावना का संकेत देते हैं.

कमजोर नाखून :

कमजोर या नाजुक नाखून शरीर में कैल्शियम की कमी को दर्शाते हैं और  अगर आपके नकून सूखे हों या बहुत जल्दी टूट जाएं, तो आपको थायराइड की समस्या हो सकती है. महिलाओं में थायराइड समस्या ज्यादा देखि जाती हैं तो अगर आप यह लक्षण देखे तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करे.

उभारयुक्त नाखून :

अगर आपके नाखून इस प्रकार के हैं तो आपको किडनी से संबंधित बीमारी हो सकती है  ये विटामिन ए और प्रोटीन की कमी को भी दर्शाते हैं.

नाखूनों में पीलापन :

आपको सांस संबंधी समस्या, क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस हो सकती है, इस स्थिति में नाखून मोटे हो जाते हैं और उनकी वृद्धि रुक जाती है वो बहुत देर में बढ़ते हैं यह मधुमेह वा पीलिया के भी लक्षण हो सकते है.

गहरे किनारे के सफेद नाखून :

ऐसे नाखून पीलिया की निशानी हो सकते हैं, इस अवस्था में लीवर में शिकायत हो सकती है मतलब हो सकता है की आपको लीवर सम्बन्धी कोई समस्या हो.

सफ़ेद लाइन वाले नाखून:

कई बार लोगो के नाखूनों में सफ़ेद कलर की धारी या सफ़ेद धब्बे होते हैं और फिर यह पूरे नाखूनों को सफ़ेद कर देता हैं ऐसे नाखून ह्रदय रोग वा लीवर की बिमारी के संकेत देते हैं.

रूखे और टूटे हुए नाखून:

अगर आप रूओखे वा टूटे हुए नाखूनों के मालिक हैं तो आपका इम्यून सिस्टम बहुत खराब वा कमज़ोर हैं इससे सर दर्द , बालो का झाड़ना जैसी समस्या हो जाती हैं, ह्रदय की समस्या होती हैं तो नकून मुड जाते हैं वा उनका अकार चेंज हो जाता है.

लाल नाखून:

आल नाखून या आपके नाखूनो में लाल धब्बे होने का मतलब हैं की यह हाई ब्लड प्रेशर के तरफ इशारा करता हैं, इसके अलावा नाखूनों का नीला पड़ना लो ब्लड प्रेशर का संकेत हैं.

काली लाइन वाले नाखून :

अगर आपके नाखूनों में काली लाइन्स हैं तो आपको सावधान होने की आवश्यकता है यह मेलानोमा होने का संकेत देता हैं अगर आपके पैरो के नाखून काले पड़ रहे हैं तो आपको सावधान होने की ज़रूरत है यह किसी गंभीर बिमैर का संकेत हो सकता हैं.

सेहत के लिए कुछ अन्‍य संकेत :

फेफड़ों से संबंधी बीमारी होने पर नाखून पीले पड़ जाते हैं और आकार में मोटे हो जाने के साथ धीरे-धीरे बढ़ते हैं इनकी बढ़त तेज़ी से नहीं होती हैं.

अगर आप के नाखूनों की पर्त सफेद है, तो ये भी एनीमिया का लक्षण हो सकता है.

शरीर में खून की कमी और पीलिया होने पर इनका रंग पीला हो जाता है.

सफेद रंग के नाखून लीवर से संबंधित बीमारियों जैसे हेपेटाइटिस की खबर देते हैं.

आधे सफेद और आधे गुलाबी नाखून गुर्दे से संबंधित बीमारियों के संकेत देते हैं.

ऐसे रखें नाखूनों को स्‍वस्‍थ :

अगर आपके नाखून किसी प्रकार की प्रॉब्लम है तो आप विटामिन बी 7 युक्त भोजन लें. यह दाल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे नाखूनों की कमजोरी दूर होगी.

विटामिन ए, पोटेशियम, फॉस्फोरस युक्त आहार लें. यह रेड मीट, मछली और दूध के उत्पादों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

फलियां, अंडे और सलाद के रूप में कच्ची सब्जियां खाएं इनमें जिंक भरपूर मात्रा में  होने की वजह से नाखून मजबूत होते हैं.

नाखूनों की समय-समय पर सफाई करके उनकी जैतून के तेल से मालिश करें इससे आपके नाखून स्वस्थ्य हो जायेंगे.

Your nails can tell about your health if you will see these symptoms in your nails these disease can happen

web-title: Your nails tell about your health

keywords: nails, health, symptoms, diseases

 

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here