नए शोध के अनुसार पीठ दर्द के इलाज के लिए योग हैं सबसे बेहतर

423
Loading...

पीठ दर्द कई बार इतना बढ़ जाता है कि सर्वाइकल होने का खतरा भी हो जाता है. दरअसल लंबे समय तक कुर्सी पर बैठने या दुपहिया वाहन चलाने वाले लोग हमेशा पीठ दर्द की समस्या से पीडि़त दिखाई पड़ते हैं, ऐसे में इन्हें चाहिए कि वे पीठ दर्द में योगासन करें. पीठ के दर्द के लिए अगर आप दवाओं का सेवन कर रहे हैंऔर आप इससे परेशान हो चुके हैं तो आपको चाहिए के आप योग का सहारा लें.

पीठ का दर्द कई बार नासूर बन जाता हैं जिसके कारण लोगो को काम करने में बहुत ज़्यादा तकलीफ होती हैं, जिसके कारण लोगो का उठना बैठना मुश्किल हो जाता हैं, अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो आपको चाहिए की आप योग का सहारा लें, इससे आपको बहुत ज़्यादा फायदा मिलेगा .

क्या कहता हैं शोध:

पीठ के निचले हिस्से के पुराने दर्द से पीड़ित लोगों को योग से काफी राहत मिल सकती है, अमेरिका के मैरीलैंड विश्वविद्यालय की सुसान विलैंड ने कहा की उनके अध्ययन में यह बात निकलकर सामने आयी है कि योग करने से पीठ के निचले हिस्से के दर्द में मामूली कमी आती है. गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षो में योग की लोकप्रियता दुनिया भर में बढ़ी है. इस अनुसंधान का प्रकाशन काचरेन लाइब्रेरी जर्नल में हुआ है.

इससे यह पता चलता हैं की किस प्रकार पीठ जेके दर्द में आपको यह फायदा पहुँचा सकता हैं, यहाँ हम आपको बातएंगे की कौन से हैं वो योग जो दूर करेंगे आपकी पीठ का दर्द.

पीठ के दर्द के लिए बेहतरीन योगासन:

यहाँ हम आपको कुछ आसनों के जरिए आप पीठ दर्द के दौरान ना सिर्फ दर्द से निजात पा सकते हैं बल्कि पीठ दर्द की समस्या से भी बच सकते हैं.

बॉडी स्‍ट्रेच करे:

Advertisement
Loading...

आपको पीठ दर्द के दौरान शरीर को स्‍ट्रेच करना चाहिए लेकिन बहुत अधिक दबाव के साथ नहीं बल्कि जितना आपसे आराम से हो सके, आप सीधे खड़े होकर दोनों हाथों को कमर पर रखें और पीछे झुकने की कोशिश करें तब तक झुकें जब तक कमर पर अधिक दबाव ना पड़े यह प्रक्रिया थोड़े-थोड़े अंतरल के बाद कम से कम पांच बार रोजाना करें, इससे आपके पीठं के दर्द में बहुत आराम मिलेगा.

दूसरा उपाय:

इसके अलावा आप चाहे तो इस उपाय को भी अपना सकते नहीं इसके लिए आपको सीधे खड़े होकर दोनों हाथों को एक तरफ लेकर जाना होगा और पीछे की तरफ अधिक से अधिक जाने की कोशिश करें और कुछ सेकेंड इस पॉजीशन में रहें फिर वापिस आ जाएं और दोबारा दूसरी साइड से इसी क्रिया को दोहराएं.

पद्मासन:

पीठ दर्द से निजात पाने के लिए पद्मासनयोग बहुत ही अच्छा उपाय हैं, इसके लिए आप चौकड़ी मारकर एक-पैर पर दूसरा पैर ऐसे रखें जैसे आप आराम से हाथों के सहारे झूल पाएं. इसके बाद कमर सीधी करके आंख बंद कर लें फिर इसी मुद्रा में बैठे. थोड़ी-थोड़ी देर बाद इसी मुद्रा मे बैठने से आपको पीठ दर्द में आराम मिलेगा.

ताड़ासन:

पीठ दर्द में ताड़ासन बहुत ही महत्वपूर्ण योग हैं, इसमें आपको चाहिए कि आप सीधे खड़े होकर अपने शरीर को अधिक से अधिक ऊपर खीचें और पूरे शरीर का सारा भार अपने पंजों पर डाल दें. आपको पीठ दर्द होने पर बहुत अधिक भार नहीं उठाना चाहिए. योगासन के दौरान आपको खाली पेट रहना चाहिए यानी खाना खाने के कम से कम 4 घंटे बाद योगासन करें.

अगर आप पहली बार योग करने जा रहे हैं तो आपको चाहिए की आप इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सहायता लीन, इससे आपका पीठ का दर्द सही हो जाएगा.

yoga will remove your back pain here we are providing you some yoga postures that will give you best results for your back pain

web-title: yoga will remove your back pain problem

keywords: back pain, tips, yoga, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here