बनाये ज़िन्दगी को और भी एनरजेटिक योग और संतुलित जीवनशैली के साथ

407
Loading...

हर व्यक्ति चाहता है कि वो अपनी बॉडी को फिट रखे क्यों कि हर व्यक्ति के मन में यह डर बना रहता है कि बढ़ता मोटापा उसकी खूबसूरती पर धब्बा न बन जाए या फिर मोटापे कि वजह से उसको कही जाने, उठने, बैठने और चलने में कोई परेशानी नही हो अपने आप को फिट रखने के लिए कोई सुबह-सुबह पार्क में दौड़ लगाता नजर आता है, तो कोई जिम में कसरत करता, लेकिन मोटापा है कि जाने का नाम नहीं लेता. क्योंकी हम सब कुछ करते हैं लेकिन अपनी जीवनशैली में कोई बदलाव नहीं लाते हैं. हमे ज़रूरत हैं बस थोड़ी सी मेहनत करने की.

कुछ योग आसान से आप अपनी को और शेप में ला सकते हैं और बना सकते हैं अपने जीवन को और नही स्वस्थ. कुछ मुख्या योग आसान इस प्रकार से हैं:

सूर्य नमस्कार
यह एक बुनियादी, सबसे ज्यादा जाना-जाने वाला और व्यापक रूप से अभ्यास किया जाने वाला आसन है सूर्य नमस्कार का अर्थ है-‘सूरज का अभिवादन’ या ‘वंदन करना’ इसमें 12 योग मुद्राओं का मिश्रण होता है, इसकी यही खासियत इसे पूरे शरीर के लिए फायदेमंद बनाती है उदाहरण के लिए प्रार्थना की मूल मुद्रा, आगे की ओर मुड़ना और फिर भुजांगासन क्योंकि यह शरीर के लगभग हर संभव अंग की कसरत करने में मदद करता है यह कंकाल प्रणाली की सहनशक्ति बढ़ाने, तनाव और चिंताओं को दूर करने में भी सहायक है.

वीर भद्रासन या योद्धा मुद्रा
इस आसन की मुद्रा पहाड़ों पर जाने वाली मुद्रा के सामान होती है अपने एक पैर को पीछे की ओर खींचकर, दूसरे पैर को आगे कूदने की मुद्रा में बना लें, जिसमें घुटने 90 डिग्री मुद्रा में हो और हाथों को जोड़कर सिर के ऊपर तक ले जाएं वीरभद्रासन-2 के लिए आप इस मुद्रा को आगे ले जा सकते हैं, जिसमें अपने हाथ छाती के सामने ले जाएं और खींचे हुए पैरों को सीधा कर लें बाहर की और निकलती हुई, वहीं दूसरे पैर को अभी भी 90 डिग्री पर ही रखें और अपने दोनों हाथों को खींचकर बाहर की तरफ फैला लें यह योद्धा मुद्रा आपके पैर, जांघ, पीठ और हाथ पर काम करती है यही नहीं, यह रक्त प्रवाह सही करने में भी मदद करती है.

त्रिकोणासन
यह आसन करने के लिए पैरों को फैला लें, जिसमें सीधा पैर बाहर निकाल लें अब अपने हाथों को बाहर की ओर खोल लें और सीधे हाथ को धीरे-धीरे नीचे की तरफ सीधे पैर की ओर ले जाएं सीधी कमर के साथ नीचे की ओर देखें अपनी सीधी हथेली को जमीन पर रखें इसे सीधे पैर के आगे या पीछे भी रखा जा सकता है और अपने उल्टे हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं इसी प्रक्रिया को दूसरी साइड से भी दोहराएं यह आसन शरीर की साइडों, हाथों और जांघों पर काम करता है.

बोट मुद्रा
पीठ के बल लेट जाएं और अपने शरीर को ‘वी’ आकार, जो कि नांव बोट से मिलता-जुलता है, ऐसा बनाएं मुद्रा को दस सेकंड तक बनाएं रखें इस दौरान आपको लगेगा कि आपकी मांसपेशियां उछल रही हैं, लेकिन यकीन मानो यह आपके बैली फैट को बिल्कुल खत्म कर देगा.

screenshot_11

कुछ अन्य नुस्खे जिससे बना सकता हैं आप खुद को और फिट;

हेल्दी ब्रेकफास्ट
फिट लोग रोजाना सुबह नाश्ता जरूर करते है और पौष्टिक भोजन लेते है रिसर्च से भी यही साबित करती है कि रोजाना ब्रेकफास्ट करने से वजन बढ़ने का खतरा कम रहता है.

डायटिंग को कहे ना:
कॉर्नेल यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक जो लोग लंबे समय तक भूखे रहते है वे उन लोगो के अपेक्षा में अधिक कैलोरी लेते है जो छोटे-छोटे अंतराल में खाते है फिट रहने के लिए लंबे समय तक भूखे ना रहे.

खाते हैं घर का खाना
जो लोग फिट रहते है वे ज्यादातर घर का खाना ही खाते है बाहर के खानें में मसालें और तेल अधिक होता है, इसके अलावा साफ-सुथरा भी नहीं होता खासतौर पर जंक फूड से जितना हो सके उतना दूर रहे क्योंकि जंक फूड खाने वाले लोग सामान्य भोजन खाने वाले से 500 ग्राम से अधिक कैलोरी लेते है.

शुगर से रहे दूर
जो लोग खाने मे मीठे का इस्तेमाल कम करते है या मीठे से परहेज रखते है उनका वजन बहुत कम बढ़ता है मीठे के बजाय वे हरी सब्जियों का प्रयोग ज् यादा करते है जो एनर्जी देती है शरीर को.

नींद से नो कांम्प्रोमाइज
जो लोग नींद पूरी करते है वे फिट लोगो की गिनती में आते है रिसर्च के अनुसार रोजाना की तुलना में एक घंटे अधिक ज्यादा सोने पर 30 फीसदी तक मोटापा बढ़ने का चांस घट जाता है 7-8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी होता है.

हेल्दी लाइफस्टाल
फिट लोग रोजाना जल्दी उठते है और हर प्रकार के नशों से दूर रहते है वे रोजाना व्यायाम करते है,जिसके लिए चाहे वे जिम जाए या फिर मॉर्निग वॉक पर जाए.

Web-Title: yoga and balanced life style make your life more energetic.

Keywords: yoga, fitness, exercise, healthy, life.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here