यहाँ पढ़े क्यों महिलाये पुरुषो से जल्दी होती हैं बूढ़ी

1237
Loading...

महिलाये पुरुषो से जल्दी बूढ़ी और उम्रदराज़ हो जाती हैं, इसीलिए महिलाओ की उम्र पुरुषो से ज़्यादा नज़र आती हैं, ऐसे बहुत से कारण हैं जिसके चलते महिलाये बूढ़ी हो जाती हैं, यहाँ हम आपको बताएंगे उन कारणों के बारे में जिसके कारण महिलाये बूढ़ी हो जाती हैं.

क्या कहता हैं शोध:

महिलाओ की उम्र के ऊपर हुए शोध के अनुसार अगर आप अधेड़ उम्र की महिला है और एक्‍सरसाइज करना पसंद नहीं करती है तो सावधान हो जाएं क्‍योंकि एक नए अध्‍ययन के अनुसार एक्‍सरसाइज नहीं करने वाली महिलाएं तेजी से बूढ़ी होती है.

यह शोध 64 और 95 वर्ष की 1500 महिलाओं पर किया गया और पाया कि जिसके बाद शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर आपकी आराम-तलब जीवनशैली है तो कोशिकाएं तेजी से बूढ़ी होती हैं. जिसके कारण वो जल्दी बूढ़ी हो जाती हैं.

महिलाओ के तेज़ी से बूढ़े होने का कारण:

जो महिलाये दस घण्टे से कम शारीरिक शर्म करती हैं उनकी उम्र तेज़ी से बढ़ती हैं, जिसके कारण वो जल्दी उम्रदराज़ हो जाती हैं. अमेरिका में सेन डिएगो स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने एक शोध में यह बात कही है.

जो महिलाये एक्सरसाइज नहीं करती हैं वो जल्दी बूढ़ी हो जाती हैं, इसीलिए एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती हैं.

Advertisement
Loading...

शोध में पाया कि ऐसी महिलाएं जो प्रतिदिन 40 मिनट से कम समय तक हल्की से भारी शारीरिक मेहनत का काम करती हैं उनके शरीर में टेलोमीरिज छोटे होते हैं, टेलोमीरिज क्रोमोसोम्स को नष्ट होने से बचाने वाले डीएनए स्ट्रेंड्स के अंतिम हिस्सों पर लगे छोटे-छोटे कैप होते हैं.

जो की उम्र बढ़ने के साथ ही तेजी से और छोटे होते जाते हैं, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है ये टेलोमीरिज प्राकृतिक रूप से छोटे और नाजुक होते जाते हैं.

लेकिन स्वास्थ्य और जीवनशैली जैसे कि मोटापा और धूम्रपान से यह प्रक्रिया और तेज हो जाती है. इसीलिए सिगरेट पीने वालो की उम्र कम हो जाती हैं, और मोटापा हज़ार बीमारियों का गढ़ हैं.

एक्सपर्ट्स के अनुसार जो महिलाएं ज्यादा समय तक बैठी रहती हैं लेकिन अगर वह रोज कम से कम 30 मिनट तक एक्‍सरसाइज करती हैं तो उनके टेलोमीरिज छोटे नहीं होते हैं.

here we are giving you reasons about why women age faster then men, and tips to stop their age.

web-title: why women age faster then men

keywords: age, women, faster, causes, tips, exercise

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here