अंडरआर्म्स के कालेपन को कुछ ही दिनों में दूर करेंगे यह असान घरेलू नुस्खे

956
whiten your dark underarms
Loading...

काली अंडरआर्म्स एक ऐसी सबसे सामान्य समस्या है जिससे फैशन की दिवानी सभी महिलायें पीड़ित है और यह ज़्यादातर महिलाओं को यह दिक्कत होती हैं यह किसी भी गोरी त्वचा वाली महिला के लिए शर्म की बात है कि उसकी काली अंडरआर्म्स  स्लीवलेस कपड़े को पहनने पर दिखायी पड़ जाती है जब भी वह बांह को ऊपर उठाती है जिससे उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता हैं.

इस समस्या के कारण उसका आत्मविश्वास गिर जाता है. लेकिन, ऐसे कई घरेलू उपाय है जिनको अपनाकर आप काली अंडरआर्म्स को गोरा कर सकते है.

अगर आप आधुनिक स्लीवलेस कपड़ों को पहनना चाहते है तो काली कांख बहुत महत्वपूर्ण हो जाती हैं काली अंडरआर्म्स होने के कई कारण हैं, के किसी विशेष हिस्से में बाल अधिक होना, इसे हटाने के लिये लोगों द्वारा अलग-अलग उपाय अपनाये जाते हैं, बालों को हटाने वाली क्रीम के उपयोग से भी आप अंडरआर्म्स के कालेपन को कम कर सकते हैं.

अंडरआर्म्स में कालापन त्वचा और कपड़े में होने वाले घर्षण के कारण हो सकता है. इसलिये कसे कपड़े पहनने से बचें और ढीली आस्तीन वाले कपडे पहने किसी मेडिकल प्रॉब्लम के कारण भी अंडरआर्म्स के कालेपन की समस्या हो सकती है लेकिन घरेलू उपाय भी प्रभावकारी है.

अंडरआर्म्स को गोरा करने के लिये घरेलू उपचार
नीबू  का इस्तेमाल:

नींबू में विरंजक का गुण पाया जाता है, इसको अपनी त्वचा पर लगाने से काली त्वचा गोरे रंग से बदल जाती है और आपकी त्वचा डार्क से फेयर बन जाती हैं क्योकि इसमें एंटीसेप्टिक गुण के साथ साथ विटामिन और एल्फा हाइड्रॉक्सिल अम्ल पाया जाता है.

यह आपकी त्वचा से काले घेरे को भी आसानी से विटामिन सी के कारण हटा सकता हैं. इसमें एस्कॉर्बिक एसिड की मात्रा होती है, जिसकी मदद से कोलेजन में काफी बढ़ोत्तरी देखी जाती है इसीलिए आपको अपने अंडरआर्म्स को साफ़ करने के लिए आपको बस नींबू के छिलके को अपनी गहरे रंग की त्वचा पर रगड़ना होगा और 20 मिनट तक लगाना होगा। इसके बाद धुल दें लेकिन अगर आपको नीबू से एलर्जी है तो इससे दूर रहे.

 खीरा:
Advertisement
Loading...

स्वास्थ्य गुणों के साथ ही खीरा आपकी त्वचा के लिए भी काफी प्रभावी साबित होता है खीरे में सभी प्रकार की त्वचा के लिये लाभदायी गुण पाया जाता है और गर्मियों में इसका इस्तेमाल खूब किया जाता हैं अगर आप आपनी त्वचा रंगत को गोरा करना चाहते हैं तो खीरे से अच्छा कुछ नहीं है.

आपकी अंडरआर्म्स में बने धब्बों के लिये खीरे का विरंजक गुण एक आदर्श उपाय है. इस फल में पोटैशियम, विटामिन के, विटामिन सी, मैग्नीशियम, बायोटीन, विटामिन बी1 और तांबा पाया जाता है. इस फल को ग्राइंडर में पीस कर इसके गूदे को अपनी त्वचा पर लगायें और पानी के साथ धुल दें इससे आपकी अंडरआर्म्स क्लियर हो जायेगी.

तेल:

नारियल तेल में विटामिन ई, प्रोटीन, संतृप्त वसा और कैप्रियलिक अम्ल होता है, आप इससे काली अंडरआर्म्स  की समस्या का समाधान पा सकते हैं. आप गोरी, चिकनी और खूबसूरत कांख को पाने के लिये त्वचा पर नारियल तेल को लगा सकते हैं.

यह विभिन्न प्रकार के त्वचा समस्याओं के उपचार में अच्छी है और इसके अलावा यह आपके चेहरे को निखारने का काम भी करता हैं यह सभी प्रकार की त्वचा समस्याओं का उपचार कर सकते हैं. प्रतिदिन बिस्तर पर जाने से पहले अपनी दोनों कांखों पर नारियल तेल को लगायें और कुछ दिनों के बाद अंतर को महसूस करें इससे आपकी अंडरआर्म्स गोरी हो जायेगी.

आलू:

आलू बहुत सामान्य और एक महत्वपूर्ण सब्जी है जिसे हम लगभग प्रतिदिन विभिन्न प्रकार की सब्जी बनाने में प्रयोग करते है साथ ही यह अंडरआर्म्स के कालेपन को हटाने में भी यह मददगार है कैसे इसके गुणों के कारण यह काम इसके लिए आसान हो जाता हिं क्योकि इसमें फास्फोरस , राइबोफ्लाविन , पोटैशियम , ज़िंक, मैग्नीशियम और विटामिन सी पाया जाता है.

इसमें पाये जाने वाले मैलिक अम्ल के कारण यह एक बहुत अच्छा विरंजक भी है चूंकि आलू में स्टार्च होता है, इसलिये त्वचा रंगत को हल्का करना आसान हो जाता है और यह आसानी हर घर में मिल भी जाता है बहुत से बुजुर्गों में आंखों के नीचे फूलापन आ जाता है जिसे आलू के रस से ठीक किया जा सकता है.

 बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक बहुत अच्छा अपपर्णक है जो कांख से मृत त्वचा को हटाने में मदद कर सकता है, कुछ लोगों में बहुत ही गहरे काले रंग की कांख होती है ऐसे लोगों के लिये बेकिंग सोडा एक आदर्श उपचार हैऔर यह लगभग हर घरेलू नुस्खो में प्रयोग किया जाता हैं. यह त्वचा के छिद्रों को खोल देता है और आपके शरीर से आने वाली दुर्गंध को भी कम करने में सहायता करता है.

बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर लेप बनायें और इसे अपनी अंडरआर्म्स पर लगा लें जहाँ आपको गहरे रंग की कांख की समस्या है. इसे 25 मिनट तक लगाये रखें और फिर गुनगुने पानी से धुल दें.

संतरे का छिलका:

अब आपको संतरे को खाकर इसका छिलका फेंक देने की कोई ज़रुरत नहीं है यह तो अप जानते होंगे की यह गोरी त्वचा दिलाने में माहिर हैं अगर आपकी अंडरआर्म्स के नीचे कालापन आ गया है तो यह विधि आपके लिए काफी कारगर साबित होगी. संतरे का यह ख़ास अंश त्वचा की रंगत को गोरा करने के लिए कई सौन्दर्य उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता है पर इसके लिए आपको एकइस रेमेडी को करने की आवश्यकता होगी.

आपको संतरे के कुछ छिलके लें और इन्हें धूप में डालें, एक बार इनके सूख जाने पर इन्हें पीसकर इनका पाउडर बना लें. अब संतरे के छिलके के इस चूरे के 2 चम्मच लें और इसे गुलाबजल एवं दूध के साथ मिश्रित करें. इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपनी कांख पर सही प्रकार से लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें.

टमाटर का रस:

टमाटर का रस भी आपकी त्वचा के रंग को हल्का करने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है इसके लिए एक टमाटर लें और इसे बीच में से काट लें अब इसे आधा करें और इसे अपनी कांख के भाग पर रगड़ें.

इसे अच्छे से तथा इस प्रकार रगड़ें कि यह आपकी कांख के नीचे के काले पड़ गए भागों में सही प्रकार से समा जाए फिर इसे इस त्तरह रगड़ें कि आपकी त्वचा का कोई भी भाग इससे बचा ना रहे. इसे 10 से 15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें एवं इसके बाद आप इसे आसानी से धो सकते हैं इससे आपकी अंडरआर्म्स गोरी हो जायेंगी.

एलोवेरा का रस:

एलोवेरा की एक पत्ती लें और इसे बीच में से काट लें. इसके अंदर से चिपचिपे जेल को बाहर निकालें एवं अपनी अंडरआर्म्स के नीचे लगाएं, अपने हाथों को सीधे उठाकर रखें, जिससे इसे आसानी से सूखने का समय प्राप्त हो जाए थोड़ी देर आपको यह करना पड़ेगा जब यह पूरी तरह सूख जाए तो इसे धो लें.

आप इसे बिना धोये भी छोड़ सकते हैं, क्योंकि एलो वेरा जेल का त्वचा पर प्रयोग करने से यह नरम और मुलायम बन जाती है. इससे आपकी त्वचा से काले धब्बों और टैन की परत दूर होगी.

केले का छिलका:

इसके लिए एक केला लें, इसका छिलका निकाल लें और फल को खा लें आप इस बचे हुए केले के छिलके की मदद से अपनी अंडरआर्म्स के काले पड़ गए भागों को दोबारा साफ़ बना सकते हैं.

इसके लिए केले के छिलके को अपनी काँखों पर अच्छे से रगड़ें, इसके बाद कुछ देर तक प्रतीक्षा करें जब तक ये पूरी तरह सूख ना जाए. एक बार जब आपको यह महसूस हो जाए कि यह भाग पूरी तरह से सूख चुका है तो इसे सादे पानी से अच्छे से धो लें. यह काँखों के नीचे का कालापन दूर करने का काफी प्रभावी उपाय साबित होता है.

सावधानी:

अगर आपको इनमे से किसी भी चीज़ से एलर्जी हैं तो उसे ना अपनाए अथवा किसी भी उपाय को प्रयोग करने के पहले पैच टेस्ट जरुर लें.

If you are feeling ashamed due to your dark underarms so here we are providing you the best home remedies to make it fair

web-title: whiten your dark underarms with these effective home remedies

keywords: whiten underarm, dark, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here