रोज़ सुबह खाली पेट चाय पीना आपको इस तरह से कर रहा हैं अनहेल्थी

8569
Loading...

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो सुबह की शुरुआत चाय पी कर करते हैं, कुछ लोग तो बेड टी पीना ही पसंद करते हैं ऐसे लोगो की चाय पिए बगैर आँख नहीं खुलती हैं, लेकिन सुबह खाली पेट चाय पीने के नुक्सान हो सकते हैं, चाय में कैफीन और टैनिन होते हैं जो कि शरीर में ऊर्जा भर देते हैं. काली चाय में अगर दूध मिला कर पिया जाए तो इससे एंटीऑक्‍सीडेंट खतम हो जाता है और फिर वह उतनी असरदार नहीं होती हैं.
यहाँ हम आपको बताएंगे की चाय पीने के क्या नुक्सान हो सकते हैं

सुबह खाली पेट चाय पीने के नुक्सान:

चाय पी कर लगती हैं उलटी:

कई लोग जब सुबह खाली पेट चाय पीते हैं तो उनका मुह अजीब सा हो जाता हैं और उन्हें मतली लगने लगती हैं, चाय में ढेर सारा एसिड होता है जिसे खाली पेट सुबह पीने से पेट के रस पर सीधा प्रभाव पड़ता है, इसलिये कई लोगों को सुबह चाय पीनी अच्‍छी नहीं लगती हैं.

क्या ब्लैक टी भी करती हैं नुकसान:

चाय में अगर दूध ना मिलाया जाए तो यह फायदा करती हैं, जैसे पेट कम करना, वज़न घाटान, ज़ुकाम में फायदेमंद आदि लेकिन बहुत ज़्यादा इस चाय का सेवन भी आपको पेट का रोगी बना सकता हैं जो की आपके लिए नुकसानदेह भी हो सकता हैं.

chai-04352

Advertisement
Loading...

दूध वाली चाय पीने के नुकसान:

अध्‍यन के अनुसार पाया गया है कि जो लोग खाली पेट बहुत अधिक दूध वाली चाय पीते हैं, उन्‍हें पूरे दिन थकान का एहसास होता है, चाय में दूध मिलाने से एंटीऑक्‍सीडेंट का असर खतम हो जाता है. जिससे हमारे इम्यून सिस्टम पर भी गहरा असर पड़ता हैं.

कड़ी चाय पीने के नुक्सान:

सुबह खाली पेट कड़ी चाय पीने के भी अपने नुक्सान होते हैं जैसे खाली पेट कड़ी चाय पीने से पेट को सीधा नुकसान पहुंच सकता है, कड़ी चाय से पेट में अल्‍सर और एसिडिटी हो सकती है, और गैस की दिक्कत निरंतर बनी रहती हैं.

दो अलग-अलग चाय मिला कर पीने के नुकसान:

जब आप दो अलग-अलग प्रकार की चाय को मिलाकर पीते हैं तो यह आपके शरीर में बहुत नुक्सान पहुँचाता हैं, आर आप दो अलग-अलग ब्रांड की चाय मिलाकर एक साथ पीते हैं तो आपको लगेगा की आपको नाश चढ़ गया हैं इसको पीने के बाद लेकिन कुछ ही देर में आपको बहुत ज़्यादा थकान भी महसूस होने लगती हैं.

चाय के साथ लें इन चीज़ों को:

चाय के साथ बिस्किट या कुछ और खाने से चाय अच्छे से पच जाती हैं, इसके अलावा अगर आप कोई मीठा या नमकीन चीज़ ले रहे हैं तो यह आपके पेट में अल्सर की समस्या नहीं होने देती हैं.

दुपहर के खाने के बाद चाय ना पिए:

दुपहर के खाने के बाद चाय नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह बहुत ज़ायदा नुक्सान पहुँचाती हैं. चाय में टैनिन होता है, खासतौर पर गहरे रंग वाली चाय में, ऐसे में वह आपके खाने में मौजूद आयरन के साथ रिएक्‍ट कर सकती है इसलिये दोपहर में खाना खाने के बाद चाय ना पियें.

प्रोस्टेट कैंसर का होता हैं खतरा:

जो पुरुष दिन बाहर में 4 से 5 कप दूध वाली चाय पीते हैं उनमे प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बहुत ज़्यादा होता हैं, ऐसी बात एक अध्‍यन में आई है, इससे पहले कई शोधो में दावा किया गया है कि चाय पीने से कैंसर का खतरा टलता है.

बहुत ज़्यादा गरम चाय पीने से खतरा:

बहुत ज़ायद गरम चाय पीने से लोगो में गले के कैंसर का खतरा बहुत ज़्यादा बढ़ जाता हैं आठ गुना बढ़ जाता हैं, तेज गर्म चाय गले की टिशू को नुकसान पहुंचाती है.

if you are drink tea in the morning it will cause you badly and effect negetively to your health

web-title: what it will do to your body if you drink tea in the morning

keywords: tea, how to drink it, in what time, disadvantages, unhealthy, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here