गाजर के कमाल से अपनी डार्क स्किन को बनाये स्मूद वा फेयर

1801
Loading...

अक्सर लोग अपनी काली त्वचा या अपने कम रंग के कारण परेशान रहते हैं जिसके कारण वो हीनभावना के शिकार हो जाते हैं, कई बार अन्य लोगो के द्वारा चिढाये जाने के कारण ऐसे लोग घर के बाहर निकलना वा आना जाना छोड़ देते हैं.

आजकल के मॉडर्न ज़माने में काले गोरे जैसा कुछ नहीं हैं, लेकिन मध्यमवर्गीय परिवार के लोग आज भी गोरी लड़कियों को ही तरजीह देते हैं, अगर आप भी अपने काली त्वचा से परेशान हैं और चाहते हैं अपने आपको गोरा करना तो अपनाये यह आसान घरेलू नुस्खा जिसके इस्तेमाल से आप भी पा सकेंगे गोरी त्वचा.

गाजर के फेस पैक से निखरेगी आपकी त्वचा:

सर्दियों के दिनों में गाजर बहुत ज़्यादा आती हैं, इसका उपयोग आप खाने के लिए तो करत्ते ही और यह सहगत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की यह आपकी स्किन को गोरा बनाते हैं जाने कैसे.

गाजर स्वाथ्वर्धक भी है एक और तो यह आपको बिमारियों से बचाएगा और इसके साथ ही इसमें कमाल के गुण होते हैं जो आपकी रंगत को निखारते हैं. गाजर का इस्तेमाल आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाता है. इसके साथ ही यह आपके हांथो को भी सुंदर बनाएगा.

carrot-juice-1623079_960_720

कोमल और गोरी त्वचा पाने के लिए गाजर का प्रयोग:

Advertisement
Loading...

त्वचा को गोरा बनाने के लिए आपको यह नुस्खा आज़माने की ज़रूरत हैं, इसके लिए आपको गाजर को महीन कद्दूकस कर लें इसके बाद इसका पेस्ट बना लें और इसके बाद इसमें आप आप ककड़ी का पेस्ट उतना ही बन लें जितना कि गाजर का है और उतनी ही मात्रा में इन दोनों के साथ आपको बेसन भी मिलाना है.

इसके बाद आप इसमें उतने ही नाप में गुलाबजल मिलाएं जितना की आपने गाजर का पेस्ट बनाना है, मतलब ये पेस्ट एक घोल या लेप की शकल में नज़र आने लगे फिर आप इस पेस्ट को अच्छे से मिला लें. और मिक्स करने के बाद आप इसको अपने चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दीजिये.

15 से 20 मिनट के बाद ठन्डे पानी से आप अपने चेहरे को धो लें और 2 से तीन हफ़्तों में आपको इसका असर दिखने लगेगा और आपको गोरी वा कोमल त्वचा मिलेगी.

 

खुरदरी त्वचा को स्मूथ बनाये गाजर:

कुछ लोगो की त्वचा बहुत रूखी होती हैं जिसके कारण उनकी त्वचा बहुत खुरदुरी सी हो जाती हैं, आप गाजर का पेस्ट बना कर इसको भी कोमल बना सकते हैं पेस्ट बनाने के लिए आप सबसे पहले,

ऐसे बनाये गाजर का पेस्ट:

पहले एक गाजर को अच्छे से कद्दूकस करलें फिर इसमें एक चम्मच नींबू और एक चम्मच शहद मिला लें और इस मिश्रण का पेस्ट तैयार करने के बाद आप इसको अपनी खुरदुरी त्वचा पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें ये प्रयोग आपको 10 से 15 दिन तक करने से आपके खुरदुरे स्किन को बिलकुल सॉफ्ट और स्मूथ बना देगा.

झुर्रियों के लिए गाजर का पेस्ट:

अगर आप अपनी झुर्रियों से परेशान हैं तो आपको गाजर का पेस्ट बहुत फायदा करेगा, सबसे पहले आप एक बढ़ा चम्मच गाजर अच्छे से पेस्ट बना हुआ लें और फिर इस पेस्ट में एक छोटा चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच बारीक पिसा हुआ चावल का आंटा, और एक छोटे चम्मच से आधा चम्मच हल्दी लें.

अब इसका अच्छे से सबको मिलकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसको अपने चेहरे पर लगाएं और 15 या 20 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो लें इस प्रयोग को आपको सप्ताह में 3 या 4 बार करना है और २ महीने के अंदर ही आपके चेहरे पर से झुर्रियां दिखना बंद हो जाएंगी.

carrot can make your skin brighter and fairer if you want to make your skin fair use these carrots face that will resolve all your problems related to skin

web-title: use these carrot packs to make your skin tone brighter

keywordsw: carrot pack, fair skin, smooth , beautiful, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here