मेहँदी लगाने के इन बेहतरीन नुस्खों से आप पा सकेंगे स्टाइलिश बाल वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के

1107
Loading...

बालो कलर करना काफी फैशन में आ चूका हैं इसे काफी ट्रेंडी और कूल लुक माना जाता हैं, आजकल हर कोई अपने आपको स्टाइलिश दिखाना चाहता हैं और अपने लुक को समय के साथ बदलना चाहता हैं और किसी के लुक में अगर डिफ़रेंस आता हैं तो वो बालो से आता हैं.

लेकिन इन आर्टिफिशल कलर्स को बालो में लगाने के साइड इफेक्ट्स भी बहुत ज़्यादा होते हैं, जिनसे बालो का झड़ना वा रूखा होना आम बात होती हैं, अगर आप भी चाहते हैं अपने बालो को ट्रेंडी बनाना तो आप मेहँदी का इस्तेमाल करे अपने बालो को ट्रेंडी बनाने के साथ-साथ उसे पोषण भी दे सकते हैं.

मेहँदी लगाने के बहुत फायदे होते हैं, एक तो यह आपको प्राकृतिक कलर प्रदान करता हैं, दूसरा ये बालो की कंडीशनिंग कर उन्हें कोमल भी बनाता हैं, अगर आप चाहते के आप बालो को कलर करे और उसका कोई साइड इफ़ेक्ट ना हो तो आप हिना का इस्तेमाल कर सकते हैं, यहाँ हम आपको बातएंगे बालो के लिए मेहँदी लगाने के फायदे.

बालो में मेहँदी लगाने के फायदे:

डेंड्रफ से दिलाये छुटकारा :

बालो में रूसी की समस्या बहुत आम हैं अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको चाहिए की आप, अपने बालो में मेहँदी का इस्तेमाल करे.

Advertisement
Loading...

करे इस नुस्खे का इस्तेमाल 1 से 2 चम्मच मेथी के बीज लें और इन्हें रातभर पानी में भिगोकर रखें, सुबह इन्हें पीस लें और इसमें गर्म सरसों का तेल मिश्रित करें, अब इसमें हेना की कुछ पत्तियां मिलाएं. इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने दें और और इसमें मेथी का पेस्ट डालें. फिर इसे अच्छे से मिला लें लेकिन तेल को छानना ना भूले इसके बाद इसका इस्तेमाल अपने बालो में करे, एक घण्टे तक इसे लगाए रखे फिर इसे किसी अच्छे शैम्पू से धो लें. इस उपाय से आपके बालो की रूसी गायब हो जायेगी.

henna

कंडीशनर की तरह करे काम:

यतह तो आप हमसेह से सुन रहे होने की हेना बालो की कंडीशनिंग करती हैं इसके द्वारा बनाई गयी सुरक्षा परत आपके बालों को किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाती है, और आपके बालो को नमी प्रदान करती हैं, इससे आपके बाल सुरक्षित वा मुलायम रहते हैं.

दो कप हेना लें फिर उसमे दो अंडे डाल दें और इसको अच्छे मिला लें फिर इसे अपने बालो में लगा कर लगभग दो से तीन घण्टे के लिए छोड़ दें इसके बाद अपने बालो को ठन्डे पानी से धो लें, बाद में आपको महसूस होगा के आपके बाल सॉफ्ट हो गए हैं, क्योंकि अंडा बालो की कंडीशिंग कर उन्हें मुलायम बनाता हैं और मेहँदी साथ इसका कॉम्बो बेहतरीन साबित होता हैं, आप महीने में दो-तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

बालो को रंगना:

हेना बालो को रंगने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं इसके लिए एक चम्मच सूखे आंवले को पानी में मिलाकर उबालें, इसमें एक चम्मच काली चाय तथा 2 लौंग डालें. अब इस पानी को छान लें तथा इसमें हेना को मिलाये फिर इस गढ़े पेस्ट को रात भर के लिए रख दें फिर सुबह उठ कर इसे अपने बालो में तीन घण्टे के लिए लगा लें, इससे आपके बाल सुंदर तो होंगे ही साथ ही यह आपके बालो को सुंदर वा प्राकृतिक कलर देगी.

बालो को करे लंबा:

लंबे बाल खूबसूरती की पहचान होते हैं, आगर आपके बाल लंबे हैं तो आप कोई भी स्टाइलिंग कर सकने में सकसह होती हैं, इसी तरह आप अपने छोटे बालो को लंबा करने के लिए हेना का इस्तेमाल कर सकती हैं.

इसके लिए आपको हेना का इस्तेमाल महीने में दो से तीन बार करना होगा अगर आपके बाल रूखे हैं तो आप तीन बार इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन अगर आपके बाल ऑयली हैं तो दो बार इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद होगा.

5 कप हेना पाउडर और आधा किलो जिन्जिली तेल लें, इस तेल को गरम कर के इसमें मिलाये जब ठंडा हो जाए तो अपने बालो म लगा कर दो घण्टे के लिए छोड़ दें फिर इसे ठंडे पानी से शैम्पू के साथ धो लें, दो महीने तक हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करे, यह आपके बालो को लंबा करने में मदद करते हैं.

बालो को करे स्ट्रेट:

आज स्ट्रेट बालो का फैशन ज़ोरो पर हैं, इसके लिए आप हेना का इस्तेमाल कर सकते हैं जो की प्राकृतिक रूप में आपके बालो को सीधा करने में आपको मदद करेगा. जिससे आपके बाल सीधे लंबे वा खूबसूरत दिखेंगे.

बालो का रूखपन करे गायब:

अगर आप अपने बालो को सिल्की बनाना चाहते हैं तो आपको चाहिए की आप इसका इस्तेमाल करे इससे बालो का रूखापन गायब होता हैं.

स्कैल्प को करे साफ़:

मेहँदी लगाने से बालो की प्राकृतिक रूप में सफाई हो जाती हैं, हिना को प्रयोग करने से पहले चाय के पानी में भिगोयें और इसमें थोड़ा सा दही और कॉफ़ी का पाउडर मिला लें, रूसी से सुरक्षा के लिए इसमें नीबू का रस और ओलिव ऑइल भी मिलाया जा सकता . इस प्रकार आपके बालो की गंदगी तो निकलेगी ही साथ ही आपके बाल साफ़ भी हो जाएंगे.

hena is the best way to protect you hair it gives you colour, soft touch, clean hair, straight hair, long hair, and make your hair beautiful, use all these remedies to have such kind of hair.

web-title: use henna this way and you will get beautiful hair for forever

keywords: henna, hair colour, soft touch, long hair, shiny hair, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here