इस सर्दी गले वा कान के दर्द और बुखार से निजात दिलाये तुलसी की पत्ती

773
Loading...

सर्दियों के आते ही बुखार, गले में दर्द और कान में दर्द और ज़ुकाम की दिकत्ते सामने आने लगती हैं, जिसके कारण हर कोई परेशान रहता हैं, ऐसे में ना कुछ काम करने का मन करता हैं ना ही कही जाने का जिसके कारण लोगो की दिनचर्या पर बुरा असर पड़ने लगता हैं.

अगर आप भी इन चीज़ों को ले कर परेशान हैं तो आप इसका इलाज घर बैठे ही कर सकते हैं, इसके लिए आपको डॉक्टर के पास जाने की ज़रूरत नहीं होगी, इन सब रोगों से लड़ने के लिए आपको बस तुलसी की पत्ती की ज़रूरत होगी, और इसके इस्तेमाल से आपको इन समस्याओ से निजात मिल जायेगी, इसका इस्तेमाल किस प्रकार करना यहाँ हम आपको बताएंगे.

screenshot_13

तुलसी के अनगिनत गुण:

तुलसी का पौधा ऐसा पौधा है जो 24 घंटे हमें ऑक्सीजन देता है. इसलिए चारों तरफ तुलसी के पौधों को बढ़ाना चाहिए और रोगों से बचने का प्रयास करना चाहिए, इससे कई प्रकार के रोगों से बचा जा सकता हैं. इसीलिए आयुर्वेद में तुलसी की अपनी ही एक ख़ास पहचान हैं,

गले की समस्याओ को ऐसे दूर करे तुलसी:

सर्दियों में गले का बैठना या आवाज़ का ना निकलना आम होता हैं अगर आपको इस तरह की कोई परेशानी हैं तो ऐसे में आप, तुलसी के दो-चार पत्तियों के साथ काली मिर्च और मिश्री लेकर मुंह में रखकर कुछ देर तक चूसते रहें. इससे गले की परेशानी में लाभ होगा और आवाज भी ठीक हो जायेगी, गले की खराश भी खत्म हो जायेगी.

कान की समस्यायों से निजात दिलाये तुलसी:

कान में दर्द होना या किसी भी प्रकार की कान की समस्या से निजात पाने के लिए आप तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको इस नुस्खे को आज़माना होगा.

Advertisement
Loading...

कान में दर्द या पड़ जाने पर ये करे, इसके लिए तुलसी का रस निकालकर 4-4 बूंदें कान में डालें. इससे कान में दर्द या कान की किसी भी समस्या से आराम मिलेगा.

कान में होने वाली अन्य समस्याओ के लिए आप इन नुस्खों को आज़मा कर आराम पा सकते हैं इसके लिए आपको 50 ग्राम तिल के तेल में 20-25 ग्राम तुलसी की पत्तियों को धीमी आंच पर अच्छे से पकाएं. जब ये पक जाएं तो उसे छानकर रख लें. तेल ठंडा होने पर कान में डालें.

इससे कान की हर समस्या हल होगी. और आपको बहुत आराम पहुँचेगा.

बुखार से दें राहत:

सर्दियों में बुखार की समस्या आम होती हैं, ज़रा सी ठण्ड बढ़ी तो बुखार होना आम हैं ऐसे में तुलसी बहुत फायदेमंद होती हैं. किसी भी तरह का बुखार हो मलेरिया हो या कुछ और. बार-बार प्यास लग रही हो. आप तुलसी को उबालकर तुलसी के काढ़े में थोड़ी मिश्री मिलाकर के उस पानी को पीते रहें.

इससे तुरंत बुखार में आराम मिलेगा. इससे बुखार उतरने लगता है और बुखार के बाद आने वाली कमजोरी भी नहीं होती हैं.

भले ही आप डॉक्टर की दवाये खा रहे हो लेकिन इस नुस्खे को आज़मा कर आप बुखार से तुरंत छुट्टी पा सकते हैं और इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं.

कमज़ोरी के लिए फायदेमंद तुलसी:

अक्सर बुखार आने के बाद कमज़ोरी हो जाती हैं और कभी-कभी तो इतनी कमज़ोरी आजाती हैं की उठा बैठा भी नहीं जाता हैं इसके लिए आपको, तुलसी की पत्तियों का पानी में उबालकर थोड़ी मिश्री मिलाकर या शहद मिलाकर आप ले सकते हैं. इससे आपको एकदम एनर्जी मिलेगी. इससे शरीर की कमजोरी भी दूर हो जाएगी. डायबिटीज के पेशेंट पानी में मिश्री ना मिलाएं.

you can get rid of from, weakness, fever and ear pain and many more if you will use tulsi like this here are some home remedies with tulsi

web-title: tulsi will make you healthy this in this winters

keywords: tulsi , benefits, fever, ear pain, home, remedy.

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here