क्या आप भी हैं आधे सिर के दर्द से परेशान तो यहाँ पाए इसका उपचार

2125
Loading...

सिर में दर्द आजकल हर किसी को होता हैं, और कई बार कई लोगो को आधे में सिर में दर्द होने की समस्या होती हैं, जिसका कारण हमे कई बार समझ नहीं आता हैं इससे बहुत ज़्यादा तकलीफ होती हैं, यह समस्या आमतौर पर महिलाओ में ज़्यादा देखी जाती हैं, आधे सिर में दर्द को आधासीसी का दर्द भी बोला जाता हैं, हम सोचते रहते हैं की आखिर किस कारण से हमारे सिर में दर्द हो रहा हैं आज यहाँ हम आपको बताएंगे की कौन से हैं वो कारण जिनसे आधे सिर में होता हैं आपके दर्द और क्या हैं इसके उपचार.

आधे सिर में दर्द होने के कारण:

मासिक धर्म में गड़बड़ी के कारण:

ज़्यादातर महिलाओ में सिर का दर्द या आधे सिर में दर्द होने की समस्या तब उतपन्न होती हैं, जब उनके मासिक धर्म में किसी प्रकार की गड़बड़ी होती हैं. ऐसी महिलाओ को यह दिक्कत ज़्यादा होने का खतरा होता हैं.

लिवर में खराबी के कारण:

अगर आपके लिवर में किसी प्रकार की कोई समस्या हैं, या आपके लिवर में कोई खराबी हैं तो आपको यह बिमारी हो सकती हैं. आधे सिर में दर्द की बिमारी कई बार दूसरे रोग होने के कारण भी होती हैं.

असंतुलित भोजन:

Advertisement
Loading...

असंतुलित भोजन खाना खाने के कारण भी आपको इस समस्या का सामना भी करना पद सकता हैं. इसके लिए आपको चाहिए की आप खाना अच्छा वा पोषण युक्त खाये, भूखे पेट रहने पर भी यह दर्द उठता हैं, तो भूखे पेट बिलकुल भी ना रहे .

migraine

बहुत ज़्यादा काम करने के कारण:

ऐसे रोगी जब बहुत ज़्यादा काम कर लेते हैं, तो उनके सिर में दर्द होने लगता हैं, जब आप अपनी कैपेसिटी से ज़्यादा कोई काम कर लेते हैं तो आपको आधे सिर के दर्द की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता हैं, इसके अलावा बहुत ज़्यादा विश्राम करने पर भी आपको दर्द हो सकता हैं.

मानसिक तनाव के कारण:

किसी प्रकार का मानसिक तनाव वा स्ट्रेस के कारण भी यह दर्द हो जाता हैं, तो ऐसे लोगो को स्ट्रेस से दूर रहना चाहिए, और खुद को शांत रखना चाहिए.

आधे सिर के दर्द का उपचार:

इसके लिए आपको प्राथमिक वा प्राकृतिक उपचार करने की आवश्यकता होती हैं, यह दर्द घरेलू इलाज से वा एहतियात से चला जाता हैं.

खाये खाद्य पदार्थ:

अगर आप बिमारी से पीड़ित हैं तो आपको रसाहार चीज़ों का सेवन करना चाहिए जैसे चुकंदर गाजर का रस और नारियल का पानी, पत्ता गोभी अथवा ककड़ी आदि चीज़ों का सेवन करे.

अपने भोजन में करे इन चीज़ों को शामिल:

अपने भोजन में मेथी, बथुआ की भाजी, अंजीर, आवला, अनार, नीबू, अमरुद, सेब, संतरे और धनिया जैसी चीज़ों का सेवन करे. इसके अलावा ऐसे रोगियों को ना देर रात तक जागना चाहिए ना देर रात को भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. खाना शाम को ही खा लेना चाहिए.

बचे इन खाद्य पदार्थो से :

आधे सिर के दर्द के रोगियों को यह खाद्य पदार्थ नहीं खाना चाहिए, ऐसे लोगो को बीन्स, सोया और मटर की फली भी आधे सिर के दर्द को बढ़ा सकते हैं इसके अलावा आपको तेज़ मिर्ची का सेवन वा अचार नहीं खाना चाहिए.

इससे बचने के लिए पनीर ना खाये इसके अलावा खट्टे फलो का सेवन भी बिलकुल ना करे, ऐसे रोगी जंक फ़ूड का सेवन बिलकुल ना करे, पिज़्ज़ा, बर्गर, पानीपूरी, मसाला डोसा, समोसा आदि बाहरी चीज़ों का सेवन बिलकुल ना करे.

करे अंगूर के रस का सेवन:

अंगूर के रस का सेवन कर के आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं, अगर दर्द बहुत ज़्यादा हैं तो आधे चम्मच शहद में थोड़ा सा सेंधा नमक डाल कर चाट लें इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा.

करे हींग का इस्तेमाल:

अच्छी क्वालिटी की हिन्द ले कर उसे थोड़े से पानी में लेकर हल्का सा गरम कर के उसे अपने माथे में लगाए इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

इसके अलावा दूध में जलेबी या फिर राबड़ी मिलाकर खाये, इससे आपको काफी आराम मिलेगा, इसके अलावा अगर व्यक्ति को उलटी भी हो रही हैं तो थोड़ा सा शहद चाटने से बहुत आराम मिलेगा.

if you are dealing with migraine then here is the solution of this disease, read all these home remedies and have these precautions.

web-title: treatment and precuation for migraine

keywords: migraine disease, causes, home remedies , precautions

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here