अब आपको नहीं होगी घबराहट वा बेचैनी, पॉजिटिव रहने के उपाय

790
Loading...

मन में घबराहट और बेचैनी होना एक आम समस्या हैं, आजकल कॉम्पटीशन वाले ज़माने में जहा लोग एक दूसरे को पिछड़ने के लिए नयी-नयी तरकीबे बनाते रहते हैं, इसके अलावा लोग आपके बारे में क्या सोच रहे हैं इस बात को सोचते रहना या फिर, किसी हीनभावना से पीड़ित होने के कारण ही ऐसा होता हैं.

इसका एक कारण डिप्रेशन या चीज़ का डर भी हो सकता हैं. लेकिन यह एक प्रकार की बिमारी होती हैं, जिसके कारण कई लोग परेशान रहते हैं और वो अपने लोगो से अलग रहने पर मजबूर हो जाते हैं.

घबराहट वा बेचैनी के लिए करे यह काम:
खुद के लिए निकाले समय:

आजकल की दौड़भाग वाली ज़िन्दगी के कारण हमारे पास अपने लिए ही समय नहीं बचा हैं, इसके लिए आपको चाहिए की आप खुद को थोड़ा टाइम दें, जो भी आपको करना पसंद हैं या जिस चीज़ से आपको खुशियो मिलती हैं आप वो काम करे, जैसे म्यूजिक सुने, योग करे, दोस्तों से मिले, रिश्तेदारो में जाए, आदि चीज़े करे ऐसा करने से आपको ख़ुशी तो मिलेगी ही साथ में आपका स्ट्रेस भी कम होगा.

unnamed

शराब और धूम्रपान से रहे दूर:

किसी भी प्रकार का नशा चाहे वो कोई भी हो हमारी सेहत के लिए खतरनाक होता हैं, क्योंकि धीमे-धीमे हमे इसकी लत इस प्रकार की हो जाती हैं की इसके अलावा हमे कुछ नज़र नहीं आता और अगर ये ना मिले तो मन में बेचैनी और घबराहट अपने आप ही होने लगती हैं. तो शराब और सिगरेट एक सेवन बिलकुल बन्द कर दें.

कहे निकोटिन को बाय:

बहुत ज़्यादा चाय वा कॉफी का सेवन आपकी सेहत को तो खराब करता ही साथ ही आपके मानसिक तनाव का कारण भी बनता हैं यह स्ट्रेस पैदा करने वाले हार्मोन्स को एक्टिव करता हैं, इसीलिए आपको निकोटिन का उपयोग कम करना चाहिए.

अच्छे से खाये :
Advertisement
Loading...

भर पेट खाना ज़रूर खाये, आपको भूक लगे या नहीं लेकिन टाइम पर और भूक जितनी लगी हो उतना खाना खाये आपको अपना एक भी मील छोड़ना नहीं चाहिये, अगर आप दिनभर बहुत बिजी रहने वाले हैं तो अपने पास हेल्‍दी स्‍नैक जरुर रखें.

ना करे दूसरो को कण्ट्रोल करने की कोशिश:

आप हर चीज़ को वकंट्रोल नहीं कार्स एक्ट हैं अगर आपके आस पास कोई ऐसी घटना हो रहे हैं जो आपको बिलकुल भी पसंद नहीं आ रही हैं तो आपको चाहिए की आप इसे इग्नोर करे क्योंकि हर चीज़ में आपका बस नहीं चल सकता हैं, अपने स्‍ट्रेस को दूर रखने के लिये आपको अपने दिमाग में बिठाना होगा कि आपके कंट्रोल में हर चीज़ नहीं हो सकती.

अपने मन की कहे बात:

कई बार ऐसा होता हैं की हम अपनी मन की बात किसी से नहीं कह प[आते नहीं जिसके कारण हम अंदर ही अंदर घुलते जाते हैं और उसे सोचते जाते हैं, बेहतर होगा आप अपनी किसी भरोसेमंद इंसान को अपनी बात बताये हो सकता हैं इससे आपको कोई सलूशन मिल जाए और आपको इससे और भी फायदे पहुचेंगे. अपनी भड़ास ज़रूर निकाले.

पॉजिटिव रहे:

पॉजिटिव रहने से कई परेशानियां खत्म हो जाती हैं, नेगेटिविटी को बाय कहे और पूरे मन से अपनी ज़िन्दगी में होने वाली चीज़ों को एक्सेप्ट करे, और होने वाली चीज़ों को खुले दिल से स्वीकार करे इससे आपका मन भी अच्छा रहेगा और आपको नेगेटिव सोच से छुटकारा मिलेगा.

इन चीज़ों को करने से आपको घबराहट और बेचैनी से छुटकारा मिलेगा और आप अपनी ज़िन्दगी में खुश रहेंगे.

tips to remove your nervousness, and live a better life, apply these tips in your life and be free from all worries.

web-title: tips to overcome your anxiety and nervousness

keywords:  nervousness, anxiety, tips, remove, better life

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here