30 साल की उम्र में पुरुषो में आते हैं यह शारीरिक बदलाव

2013
A young businessman looking frustrated at the office
Loading...

हमारी बॉडी में उम्र के साथ-साथ कई सारे बदलाव आते हैं, जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती हैं वैसे-वैसे हमारी बॉडी में हार्मोनल चंगेज़ आते जाते हैं, लेकिन जब आपकी उम्र 30 के ऊपर पहुच्श हैं तो इन बदलाव के कारण हमारी सेहत पर भी इसका असर पड़ता हैं, जिसके कारण कई प्रकार की हेल्थ प्रोब्लेम्स का सामना पुरुषो को करना पड़ता हैं.

30 के बाद पुरुषो में यह आते हैं बदलाव:

हार्मोन्स की कमी:

30 की उम्र के बाद पुरुषो में मेल हार्मोन टेस्टोरोन कम होने लगता हैं, यह मेल सेक्स हार्मोन होता हैं, जो मेल फर्टिलिटी के लिए बहुत ही ज़रूरी होता हैं, 30 के बाद क्योंकि इस हार्मोन की कमी होने लगती हैं जिसके कारण, मेल फर्टिलिटी गिरने लगती हैं और खराब होने लगती हैं. लेकिन इसका समाधान भी निकाला जा सकता अगर अपनी डाइट पर ध्यान दें और नियमित रूप से योग करे.

मसल्स पैन:

जब पुरुष तीस साल के ऊपर हो जाते हैं, तो इनके मसल्स में लचीलापन आजाता हैं जिसके कारण इसमें दर्द होने लगता हैं, जो कभी-कभी किसी भी काम को करने में दिक्कत पैदा करता हैं. मसल्स सिकुड़ने के कारण उनकी यह समस्या बढ़ती जाती है. जो कभी-कभी बहुत दिक्कत क्रिएट करती हैं.

obesity_625x350_51468485704

Advertisement
Loading...

कमज़ोर हो जाती हैं हड्डियां:

30 की उम्र के बाद कैल्शियम की कमी हो जाती हैं, जिसके कारण उनकी हड्डियां कमज़ोर हो जाती हैं. जो दर्द पैदा करती हैं, ज़्यादा देर खड़े होने में दिक्कत होती हैं और ज़रा सी चोट का असर लंबे समय तक दिखता हैं, अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो आपको दूध, मछली, ओमेगा३ कैप्सूल्स का सेवन करना चाहिए, इनसे हड्डियां मज़बूत होती हैं.

हार्ट डिजीज होने का खतरा:

30 पार करते की पुरुषो में दिल की बिमारियों का खतरा तेज़ीसे इ बढ़ने लगता हैं, क्योंकि इस उम्र के बाद कॉलेस्टेरोल बढ़ने लगता हैं, जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता हैं. ऐसे में पुरुषो को सतर्क रहने की आवश्यकता हैं. और अपने खान-पान को ध्यान देने की और दिनचर्या को सुधारने की ज़रूरत हैं.

मधुमेह होने का खतरा:

30 की उम्र के बाद पुरुषो में मोटापा बढ़ने लगता हैं, जिसके कारण इन्सुलिन का लेवल बिगड़ जाता हैं, जिससे पुरुष डायबिटीज के शिकार हो जाते हैं, और डायबिटीज के कारण उन्हें और भी कई बिमारियों के होने की आशंका बढ़ने लगती हैं. इसीलिए ज़रूरी हैं की आप नियमित तौर पर एक्सरसाइज करे जिससे आपका वज़न संतुलित रहे.

बालो का ज़्यादा होना:

पुरुष जब 30 साल के हो जाते हैं तो उनके एंड्रोजेन हार्मोन्स का लेवल बिगड़ जाता हैं, जिसके कारण उनकी छाती पर और पीठ पर एक्सट्रा बाल निकल आते हैं, और शरीर के कुछ सेंसिटिव जगह पर भी बाल निकल आते हैं.

इन टिप्स का उपयोग कर आप पा सकते हैं इन दिक्कतों से छुटकारा:

रेगुलर 7 से 8 घंटा सोये इससे बॉडी का मेटाबोलिज्म सुधरता हैं और आपका वज़न कण्ट्रोल में रहता हैं, जिससे आपको मधुमेह या दिल की बीमारियां नहीं होती हैं.

रेगुलर 30 मिनट तक एक्सरसाइज करे, और इसके अलावा योग करने से आपका मेटाबोलिज्म सुधरता हैं और आपको बिमारियों से छुटकारा मिलता हैं.

विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर फ़ूड खाये, ऐसी चीज़े खाये जिनमे विटामिन्स, प्रोटीन्स, या पोषक तत्व मौजूद हो, ड्राई फ्रूट्स और फलो का सेवन भी आपको हेल्थी बनाएगा.

ज़्यादा स्ट्रेस लेने से बचे इससे आपको कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं, जैसे डायबिटीज, हार्ट डिजीज, ब्लड प्रेशर आदि, इसको दूर करने के लिए मैडिटेशन और योग का सहारा लें.

सफाई का ध्यान रखे, हायजीन कई प्रकार की बिमारियों को भगा देता हैं, कुछ बीमारियां तो ऐसी होती हैं जो सिर्फ गंदगी के कारण ही होती हैं.

ओवरईटिंग से वचे, ओवरईटिंग से आपको कई दिक्कतों का सामना करना पद सकता है, जितनी भूक लगे उतना ही खाना खाये, ज़्यादा ना खाये इसको करने से वज़न कण्ट्रोल रहता हैं.

this article is specially for those men whose age is 30 and above, these are some differences that have come to the men body at the age of 30.

web-title: these diffrences have come in men body when they are at age of 30

keywords: men health, diffrences, body, at 30, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here