आपकी यह आदते कर सकती हैं आपको किडनी की बिमारी से पीड़ित

1670
Loading...

हमारे शरीर में खून साफ करना, हार्मोन बनाना, मिनरल का अवशोषण, यूरीन बनाना, टॉक्सिन्स निकालना और एसिड का संतुलन बनाए रखने जैसे सारे जरूरी काम किडनी करती है, इससे आप समझ ही गए होंगे कि किडनी हमारे शरीर का कितना महत्वपूर्ण अंग हैं अगर यह खराब हो जाए या इसमें किसी प्रकार की समस्या उत्त्पन्न हॉप जाए तो झूम मनुष्यो को कितनी परेशानी उठा सकती हैं इसका अंदाजा आप लगा ही चुके होंगे.

लेकिन हमारी कुछ आदते ऐसी होती हैं जो अनजाने में ही हमारी किडनी को कई प्रकार से नुक्सान पहुँचा सकती हैं आईये जानते हैं उन आदतों के बारे में और उनसे करते हैं बचने की कोशिश जिससे हमारी किडनी रहे तंदरुस्त.

यह हैं वो आदते जिनसे पहुँच सकता हैं किडनी को नुक्सान:

कम पानी पीना:

पानी हमारे शरीर की जरुरत है, पानी कम पीने से कई प्रकार के रोग हो सकते हैं इसी प्रकार पानी कम पीने से किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, हमारे शरीर में किडनी खून साफ करती है और खराब चीजों को शरीर से अलग करती है जिसमें पानी की बड़ी भूमिका है, अगर आप पानी कम पियेंगे तो टॉकिन्स छनने के बजाय आपके शरीर में इकट्ठा होने शुरू हो जाएंगे. जो बड़ी समस्या कड़ी कर सकते हैं.

screenshot_18

पेशाब को रोकना:

Advertisement
Loading...

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो यूरीन या पेशाब को रोक कर रखते हैं, यूरीन या पेशाब के प्रैशर को रोकना भी किडनी से संबंधित समस्याओं को बढ़ा देता है. इस गलत आदत से किडनी में पत्थरी या किडनी फेल होने जैसी दिक्कत भी हो जाती है. किडनी में पत्थर होने से यह बहुत पीड़ादायक होता हैं, जो कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं उतपन्न करता हैं.

नमक का सेवन अधिक करना :

कुछ लोग जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं, कुछ लोगो की आदत होती हैं की वो खाना खाने के पहले ऊपर से नमक डाल कर खाते हैं, जो की बहुत नुकसानदेह हैं शायद वो नहीं जानते कि उनकी ये आदत उनकी किडनी की सेहत पर कितनी भारी पड़ सकती है, अधिक नमक लेने से शरीर में सोडियम बढ़ता है जिससे ब्लड प्रेशर प्रभावित होता है. ब्लड प्रेशर के हाई होने पर इससे किडनी पर बल पड़ता है. इसलिए दिन में 5 ग्राम से अधिक नमक का सेवन ना करे.

ज्यादा मीठा खाना:

ज़्यादा मीठा खाना तो वैसे तो वैसे भी खतरनाक होता हैं , ज्यादा मिठाई खाने की आदत भी आपकी किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकती है. दरअसल, अधिक मीठी डाइट के सेवन से यूरीन से प्रोटीन निकलने लगता है, अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो समझ लें कि आप किडनी से जुड़ी किसी समस्या से जूझ रहे हैं.

धूम्रपान एवं तम्बाकू सेवन:

धूम्रपान एवं तम्बाकू के सेवन से कई गंभीर समस्याएं तो होती ही हैं (विशेषकर फेफड़े संबंधी रोग) लेकिन इसके कारण ऐथेरोस्कलेरोसिस रोग भी होता है, जिसकी वजह से रक्त नलिकाओं में रक्त का बहाव धीमा पड़ जाता है और किडनी में रक्त कम जाने से उसकी कार्यक्षमता घट जाती है. जिससे वो अपने कार्य ठीक प्रकार से नहीं कर पाती हैं इसके लिए आपको चाहिए की आप धूम्रपान ना करे.

कम नींद लेना:

जरूरत से कम नींद लेने से भी किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, नींद के दौरान किडनी की कोशिकाओं में पहुंचने वाली क्षति की भरपाई होती है. नींद न लेने से मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित होता है और किडनी फिट नहीं रहती हैं इसलिए कोशिश करें कि भरपूर नींद लें वा अच्छी नींद लें, इससे आपकी कि९ड़ने स्वस्थ्य रहेगी.

ज्यादा पेनकिलर खाना:

छोटी सी छोटी बात पर और बात-बात पर पेनकिलर खाने से ‌भी किडनी पर गलत असर पड़ता है. बहुत सी पेनकिलर का साइड इपेक्ट किडनी व लिवर से जुड़े रोगों के रूप में सामने आता है. इसलिए, पेनकिलर सिर्फ डॉक्टर की सलाह से ही लें.

here we are going to describe you those habits which effects bad on our kidney

 

web-title: these bad habits make bad effects on our kidney

keywords: kidney problems, bad habits, bad effects, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here