पेट में कैंसर होने के इन लक्षणों को ना करे नज़रअंदाज़

3377
Loading...

कैंसर एक घातक बिमारी हैं जो आजकल दिन पर दिन फैलती जा रहे हैं, इसके कारण मौतों का सिलसिला भी बहुत तेज़ी से बढ़ता जा रहा हैं, कई बार ऐसा होता हैं की लोगो को पता तक नहीं होता हैं की वो कैंसर के शिकार हैं, जिसके कारण उन्हें अपने जीवन से हाथ धोना पड़ता हैं, पेट का कैंसर भी आजकल बहुत तेज़ी से फ़ैल रहा हैं पेट में कैंसर होते ही ये शरीर के अन्‍य अंगों में भी फैल जाता है, आपको बता दें कि अब तक पेट के कैंसर से ग्रसित लोगों में से 90 प्रतिशत लोग सर्वाइव करने की स्थिति में होते हैं.

पेट के कैंसर के लक्षणों का पता होना बहुत ज़्यादा ज़रूरी होता हैं, इसके लिए आपको जागरूक होने की बहुत ज़्यादा ज़रूरत हैं, इससे बेहतर है कि लक्षणों को कभी नकारा न जाएं और तुंरत ही डॉक्‍टर से सम्‍पर्क किया जाएं.

पेट में कैंसर होने के लक्षण:

अपच या पेट में जलन होना आम बात हैं यह हर किसी के होती हैं लेकिन अगर यह आपको हमेशा बनी रहती नहीं तो यह आपके लिए गंभीर बात हो सकती हैं, पेट में हर समय जलन महसूस होना या अपच की समस्‍या होना, पेट में कैंसर होने का एक लक्षण हो सकता है, इसीलिए अगर यह समस्या आये दिन आपको बनी रहती नहीं तो आपको चाहिए की आप इसकी जाच तुरंत करवाये.

पेट में दर्द बने रहना:

पेट में दर्द लगातार बने रहना या अचानक से तेजी से होना वा बहुत असहज महसूस होना भी पेट के कैंसर का एक लक्षण है. पेट में दर्द नॉर्मली इस तरह से नहीं होता हैं इसके लिए आपको डॉक्टर से ज़रूर जाच करवानी चाहिए.

उलटी होना या महसूस होना:

Advertisement
Loading...

अगर आपको लगातार उलटी महसूस होती हैं तो यह बिलकुल सही नहीं हैं, कई बार इसमें उलटी होती रहती है, कभी-कभी रोगियों को खाने की महक पसंद नहीं आती है और उल्‍टी भी हो जाती है. यह भी पेट के कैंसर के लक्षणों में से एक हैं.

पेट में ऐंठन बने रहना:

अगर पेट में हमेशा ऐंठन बनी रहती है तो ये पेट के कैंसर के लक्षणों में से एक लक्षण होता हैं. इसे नकारें नहीं बल्कि डॉक्‍टर से इसकी जांच करवाएं.

भूख न लगना:

भूख न लगना, इस बीमारी का प्राथमिक लक्षण है, हम लोगो में से बहुत से लोग ऐसे होते नहीं जिनको भूख नहीं लगती हैं लेकिन यह ज़रूरी नहीं हैं की यह पेट के कैंसर का कारण हो कभी-कभी किस और वजह से भी भूख नहीं लगती हैं, लेकिन इस बात को नकार भी नहीं जा सकता हैं की यह पेट के कैंसर का एक लक्षण भी हैं, अत: अगर कोई खाना खाने में लम्‍बे समय से कोताही बरत रहा है तो उसे डॉक्‍टर को अवश्‍य दिखाएं.

कमजोरी और थकान लगना:

शरीर में सक्रिय हुई कैंसर कोशिकाएं, शरीर की सारी ऊर्जा को खींच लेती हैं और रोगी को कमजोर महसूस होता है, साथ ही उसे छोटा सा काम करने में भी बहुत ज्‍यादा थकान लगती है, ऐसे लोग बहुत ज़्यादा आलसी होते हैं जिसके कारण लोग काम करने में बहुत ज़्यादा कतराते हैं और चाहते हैं की वो दिन रात सिर्फ आराम ही करते रहे.

ब्‍लीडिंग होना:

पेट का कैंसर होने पर ब्‍लीडिंग हो सकती है, जिस प्रकार महिलाओं की मासिक धर्म की तरह रक्‍त आ सकता है जिससे वो भ्रम में पड़ जाती हैं साथ ही उल्‍टी या मल में भी खून आने लगता है. इस तरह से खून आना बिलकुल भी नार्मल नहीं हैं, इसके लिए आपको तुरंत जाच करवानी चाहिए.

डायरिया या कब्‍ज:

कुछ भी बेकार ना खाया हो, या आपने ऐसा कुछ भी नहीं खाया हो जिससे आपको नुक्सान पहुँचता हो लेकिन फिर भी डायरिया हो गया हो या कब्‍ज की समस्‍या हमेशा बनी रहती हो, तो पेट में कैंसर हो सकता है.

know the symptoms of stomach cancer, you should not avoid these symptoms if you will see these symptoms in you

web-title: symptoms of stomach cancer

keywords: stomach cancer, symptoms, tips, treatment

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here