यूरिन इन्फेक्शन से इस प्रकार पाए निजात

2659
Loading...

यूरिन इन्फेक्शन की समस्या आये दिन किसी ना किसी को होती रहती हैं, फिर चाहे लड़का हो या लड़की या फिर बूढा व्यक्ति कोई भी इस समस्यसा से ग्रस्त हो सकता हैं, यह आम समस्या होती हैं लेकिन इसके होने के कारण कई प्रकार की समस्याओं को झेलना पड़ता हैं, इसके कारण पेशाब करने में बहुत ज्यादा दिक्कत आती हैं यह बिमारी पुरुषो के अपेक्षा महिलाओ में ज़्यादा होती हैं.

यूरिन इन्फेक्शन के कारण:

इस बिमारी के कारण कुछ इस प्रकार हैं, जैसे कॉमन टॉयलेट का यूज़ करना, पेशाब बहुत देर तक रोके रखना, पेशाब करने के बाद सफाई ना रखना, गंदगी होने के कारण, यह कुछ कारण ऐसे होते हैं जिससे आप इस रोग से ग्रसित हो जाते हैं.

यूरिन इन्फेक्शन के लक्षण:

इसके लक्षण इस प्रकार हैं, पेशाब में जलन होना.

बार-बार पेशाब लगना.

पेशाब में बहुत ज़्यादा बदबू होना.

खुजली होना.

Advertisement
Loading...

बहुत ज़्यादा पीला पेशाब होना.

यूरिन इन्फेक्शन का इलाज:

यूरिन इन्फेक्शन का इलाज आप घर बैठे इन घरेलू नुस्खों के द्वारा भी कर सकते हैं, कुछ असरदार वा सस्ते नुस्खे इस प्रकार से दिए गए हैं.

पानी खूब पिए:

अक्सर जो लोग कम पानी पीते हैं उनके पेशाब में जलन होती हैं, इसी सन्दर्भ में अगर आप इससे निजात पाना चाहते हैं तो आपको चाहिए होगा की आप खूब ज़्यादा से ज़्यादा पानी का सेवन करे क्योंकि यह यूरिन के बैक्टीरिया को शरीर से बाहर निकालता हैं, इसके अलावा यह शरीर को डिटॉक्स भी करता हैं, इससे आपके पेशाब में जलन की समस्या भी खत्म हो जायेगी.

खट्टे फल खाये:

खट्टे फलो में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं, आवला, नीबू संतरा खाये इसमें पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड आपके यूरिन के बैटरी का नाश करता हैं. इसीलिए अगर आप यूरिन इन्फेक्शन की समस्या झेल रहे हैं तो आपको चाहिएकि आप इन फलो का सेवन करे.

विटामिन सी का सेवन:

विटामिन सी में पाए जाने वाले गुण यूरिन इनफेक्शन के लिए ज़िम्मेदार बॅक्टेरियास का खत्मा करते हैं, आप चाहे तो विटामिन सी की गोलियों का भी इस्तेमाल कार्स एक्ट हैं इसके अलावा यह बॉडी बियोफ्लेवोनॉयड को अब्सॉर्ब कर यूरिन इन्फेक्शन को दूर करता हैं.

दूध और हरि इलाइची का सेवन:

दूध में हरि इलायची का पाउडर दाल कर पीने से आपको बहुत ज़्यादा फायदा मिलेगा, इसमें पाए जाने वाले तत्व जलन से राहत दिलाते हैं.

छाछ का सेवन:

आप चाहे तो छाछ का सेवन कर के भी इस समस्या को दूर कर सकते नहीं, इसमें पाए जाने वाले तत्व बॅक्टेरियास को मारते हैं और इस समस्या से निजात दिलाते हैं.

ना लें यह ड्रिंक्स:

आपको अपने यूरिन के साफ़ हो जाने के बाद भी ऐसे सॉफ्ट ड्रिंक्स लेने से बचना चहिये जिनमे साइट्रस जूस पाया जाता हो अगर आप इन संक्रमणों के प्रति संवेदनशील हों तो अपनी डाइट से कैफीन और अल्कोहल को निष्काषित कर दें इसके सेवन जितना हो सके उतना बचने की कोशिश करे.

रखे स्वच्छता का ख्याल:

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के प्रति सुरक्षात्मक उपाय के रूप से आमतौर पर उचित स्वच्छता पर जोर दिया जाता है इसलिए यह संक्रमण से जल्दी छुटकारा पाने का एक आवश्यक तरीका हैं, आप जितने अधिक स्वच्छ और स्वस्थ रहने का अभ्यास करते रहेंगे, उतने ही जल्दी ठीक हो जायेंगे. इसीलिए आपको अपने टॉयलेट और बाथरूम के उपयोग के बाद अच्छे से हाथ धोये और पेशाब करने के बाद पानी ज़रूर लें ,यह मुख्य रूप से महिलाओं के लिए जरुरी होता है. जब आप सफाई रखेंगे तो इस बिमारी से आसानी से बच सकते हैं.

करे हीटिंग पैड का इस्तेमाल:

इसके लिए आप हीटिंग पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं, हीटिंग पैड गर्म होना चाहिए लेकिन बहुत ज्यादा गर्म नहीं और इसे UTI से सम्बंधित दबाव, दर्द और अन्य परेशानियों को कम करने के लिए पेट के निचले हिस्से पर लगाना चाहिए. इससे आपको बहुत आराम मिलेगा.

home remedies for urine infection and its symptoms, and causes, this will help you to get relief from this disease.

web-title: symptoms, causes and home remedies for urine infection

keywords: urine infection, causes, symptoms, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here