क्या आप भूलने की बिमारी से परेशान हैं

680
Loading...

आजकल ज़्यादातर लोग भूलने की बिमारी से परेशान हैं उन्हें एक मिनट पहले तक की बात याद नही रहती या कुछ रख के भूल जाना कोई बात याद ना आना या कोई बात किसी को बतानी हो तो भूल जाना अगर आप अपनी इस भूलने की समस्या से परेशान हो चुके हैं तो यहाँ हम आपको बताएंगे के किस प्रकार आप अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं इसके लिए आपको बस इन फ़ूड प्रोडक्ट्स को अपने खान-पान में शामिल करना होगा और अपनी इस समस्या से निजात पानी होगी.

इन चीज़ों को खाने से बढ़ेगी याददाश्त:

यह बात सच हैं की आप अपने सही खान-पान से कई बीमारियों को खत्म कर सकते हैं और अपनी याददाश्त भी सही कर सकते नहीं जिससे आपकी याददाश्त बढ़ाई जा सकती हैं.

बादाम:

याद्दाश्त बरकरार रखने के लिए बादाम को काफी उपयोगी माना जाता है, बादाम में मौजूद पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, मैंग्नीज, कॉपर और राइबोफ्लेविन आदि याददश्त को सही करने और मस्तिष्क संबंधी रोगों को दूर करने में काफी मददगार साबित होते हैं. रात को पांच बादाम भिगोकर रख दें और इसे सुबह उठकर उनका सेवन करने से दिमाग सक्रियता बढ़ेगी जिससे आपकी याददश्त सही रहेगी.

मछली:

Advertisement
Loading...

मांसाहारी लोगों के लिए मछली का सेवन दिमाग के लिए बहुत ही बढ़िया माना जाता है क्योंकि मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन्स मौजूद होते हैं जिसके कारण इसे ब्रेन फूड भी कहा जाता है मछली के सेवन से आपकी याददश्त बढ़ेगी हफ्ते में दो बार मछली ज़रूर खाये.

अंडा:

अंडा भी याद्दाश्त को बरकरार रखने और स्मरण शक्ति को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खासकर इसका पीला हिस्सा, तो मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें बहुत ज़्यादा विटामन्स पाए जाते हैं इसीलिए जो लोग इस पीले भाग से दूर रहने को सोचते हैं उन्हें इसका सेवन करना चाहिए.

सूरजमुखी के बीज:

इसमें विटामिन ई और सी की पर्याप्त मात्रा एकाग्रता और स्मरण शक्ति के लिए फायदेमंद होती है. सूरजमुखी के बीज विटामिन ई के अच्छे सोर्स होते हैं, इससे आपकी याददाश्त बढ़ेगी.

अखरोट:

अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई अधिक मात्रा में पाए जाते हैं इसके एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद प्राकृतिक रसायनों को नष्ट होने से रोककर रोगों की रोकथाम करते हैं. और आपको बीमारियों से बचाते हैं, इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है. रोजाना अखरोट के सेवन से याद्दाश्त बढ़ती है इसीलिए आपको इसका सेवन करना चाहिए.

ऑलिव ऑयल:

ऑलिव ऑयल में मोनोसेच्युरेटेड फैट्स की पर्याप्त मात्रा होती है, जिनसे ब्लड वेन्स की सक्रियता बढ़ती है. रक्त शिराओं में सक्रियता बढ़ती हैं और इसके सेवन से याद्दाश्त बढ़ती है. ओलिव आयल जितना हमारी सेहत के लिए अच्छा हैं उतना ही यह हमारी मेन्टल हेल्थ के ;ये भी अच्छा हैं.

डार्क चॉकलेट:

डार्क चॉकलेट से भी याद्दाश्त दुरुस्त रहती है और दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है. डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं जो दिमाग में रक्त संचार को ठीक रखते हैं, जिससे आपकी याददश्त बढ़ती हैं.

these foods will make your memory sharper and will take care of your mental health

web-title: super foods to sharpen your memory

keywords: super foods, mental health, memory, sharpen, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here