इनके सेवन से दूर भगाये ठण्ड

665
Loading...

सर्दियों के मौसम में कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बहुत ज़्यादा ठण्ड लगती हैं, जिसके कारण वो अपने लिहाफ वा कम्बल से बाहर निकलते ही नहीं हैं ऐसे लोगो से ना कोई काम किया जाता हैं और वो घर के बाहर निकलना पसंद करते हैं, सर्दियों में शरीर को चाहे कितने ही गर्म कपड़ों से ढक लिया जाये लेकिन शरीर को ठंड से बचाने के लिए अंदरूनी गर्मी की जरूरत होती है, अगर शरीर अंदर से गर्म होगा तो हमें ठंड कम लगेगी और हम बीमारियों से बचें रहेंगे. इसीलिए सर्दियों में उन चीज़ों का सेवन करने के लिए सलाह दी जाती हैं जो बहुत गर्म होते हैं यहाँ हम आपको बातएंगे उन खाद्य पदार्थो के बारे में जो आपकी ठंडक को खत्म करेंगे.

यह खाद्य पदार्थ दूर करेंगे आपकी ठण्ड:

सर्दियों में हम बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं इसीलिए हमे सही खान-पान की ज़रूरत होती हैं इससे बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है और बीमारियों का खतरा भी टलता है.

फ्लैक्‍स सीड्स:

फ्लैक्‍स सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है साथ ही इसमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है जो पाचन बढ़ाने में मदद करता है इसके साथ ही यह आपके शरीर में गर्मी भी पहुँचाते हैं, अलसी से बॉडी को ताजगी और स्फूर्ति का अहसास होता है, इसीलिए इसके सर्दियों में बहुत ज़्यादा सेवन किया जाता हैं इसके नियमित सेवन से आप कब्ज, खांसी आदि बीमारियों से बचे रहते हैं. रोज़ इसके दो लड्डू खाने से आपको एनर्जी के साथ-साथ गर्मी भी मिलेगी.

दही:

घर के बने दही में प्रोबायोटिक होता है, इसके अलावा दही में मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया और कैल्शियम, जिंक जैसे मिनरल्स इन्फेक्शन का खतरा टालते हैं, इसको खाने इम्युनिटी बहुत ज़्यादा स्ट्रोंग होती हैं, दही आपके पाचन प्रक्रिया को दुरुस्‍त रखते है दही ब्रेकफास्‍ट में लें या लंच में दोनों ही तरह से लेना आपके लिए फायदेमंद होता है, एक शोध के अनुसार अगर आप रोजाना दही का सेवन करते हैं तो बीमारियों का खतरा 20 प्रतिशत तक दूर रह सकते हैं.

Advertisement
Loading...

अंडे:

संडे हो या मंडे रोज़ खाओ अंडे यह बहुत सही कहावत हैं अंडे खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं यह हमारी सेहत के लिए तो फायदेमंद हैं ही साथ ही यह हमारे सौंदर्य को बढ़ाने का भी कार्य करता हैं.

अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ए, बी और डी और जिंक होते हैं जो प्रोटीन आपके इम्‍यून सिस्‍टम को हेल्‍दी रखने में मदद करता है, बॉडी प्रोटीन को ईंधन की तरह इस्‍तेमाल करता है और एंटीबॉडी बनाता है. जो आपको इंफेक्‍शन से बचाता है और आपको बीमारियों से दूर रखने का कार्य करता हैं.

अंडा आपके वजन को नियंत्रित रखने में काफी मदद करता है. अंडा खाने के बाद आपकी भूख शांत हो जाती है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. इसे खाने के बाद देर तक आपका पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती जिससे आपका वज़न नियंत्रित रहता हैं.

इसके अलावा अंडे में बहुत ज़्यादा विटामिन्स पाए जाते हैं जो हमारे बालो और हमारी त्वचा के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होते हैं, इसीलिए आपको हर रोज़ दो अंडे ज़रूर खाने चाहिए अंडो को नाश्ते में खाने से बहुत ज़्यादा लाभ प्राप्त होता हैं.

गाजर:

सर्दियों में गाजर का सेवन बहुत ज़्यादा किया जाता हैं जो की आपके लिए बहुत ज़्यादा स्वास्थ्यवर्धक होती हैं क्योंकि इसमें बीटा कैरोटीन अधिक मात्रा हमें होता है जो विटामिन ‘ए’ में बदल जाता है जिससे यह आपको बीमारियों से बचाता है और फेफड़े को स्‍वस्‍थ रखता है.

इसके अलावा यह आपके पेट के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद हैं, जब अगर आपको गैस्‍ट्रिक की समस्‍या है तो आपको दिन में कई बार गाजर खानी चाहिये.

गुड़:

गुड़ के गुणो के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं आपको याद है कि आपके बड़े-बूढ़े खाने के बाद अक्‍सर गुड़ खाया करते थे, आज भी हमारे मम्मी पापा इसका सेवन खाने के बाद ज़रूर करते हैं, गुड़ खाने से कब्‍ज और अपच नहीं होता इसके सेवन से हमारा पेट दुरुस्त रहता हैं साथ ही यह आपके लीवर को दुरुस्‍त रखता है.

गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दी के दिनों में इसका सेवन आपको गर्माहट देने में बेहद कारगर होता है. सर्दी में गुड़ का प्रति‍दिन सेवन आपको सर्दी, खांसी और जुकाम से भी बचाता है और आपको गर्म रखता हैं सर्दी के दिनों में आम तौर पर रक्तसंचार बहुत धीमा होता है. लेकिन गुड़ का नि‍यमित सेवन करना रक्तसंचार को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है इसके अलावा मूंगफली के साथ इसको खाने से आपमें अगर खून की कमी होती नहीं तो उसको दूर करता हैं.

बाजारा:

कुछ अनाज शरीर को सबसे ज्यादा गर्मी देते है बाजरा भी उनमे से एक ऐसा ही अनाज है, सर्दी के दिनों में बाजरे की रोटी बनाकर खाएं, इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती हैं, बल्कि दुसरे खाद्य पदार्थो के अपेक्षा इसमें सबसे ज़्यादा प्रोटीन होता हैं.

बाजरा में शरीर के लिए आवश्यक तत्व जैसे मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैग्नीज, ट्रिप्टोफेन, फाइबर, विटामिन-बी, एंटीऑक्सीडेंट आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो हमारे इम्युनिटी का भी ख़ास ख्याल रखते हैं.

लहसुन:

कहां जाता है कि सर्दियों में दो से तीन लहसुन की कलियां हेल्‍थ सप्‍लीमेंट की तरह लेनी चाहिए, लहसुन में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स इम्‍यूनिटी बढ़ाकर खांसी और जुकाम से लड़ता है और इसे दूर भी रखता है. यह शरीर में गर्मी भी पहुँचाता हैं.

रोज़ाना सुबह निहार मुह इसके सेवन से आपको कई सव्वास्थय लाभ होते हैं इसके सेवन से सर्दी में होने वाले इंफेक्शन का खतरा नहीं रहता हैं.

take these super foods in winters to make yourself warm and healthy this winter, they will give you many benefits

web-tile: super foods that will make you warm this season

keywords: super foods for winter, health, benefits, winter tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here