यह खाने से आपकी गिनती ‘इंटेलीजेंट’ लोगो में होने लगेगी

1516
Loading...

आप पूरी तरह से तभी स्वस्थ होते हैं जब आपका तन मन दोनों ही स्वस्थ हो अगर इनमे से कोई एक भी चीज़ स्वस्थ नहीं या कोई दिक्कत हैं तो हम पूरी तरह से स्वस्थ होने का दावा नहीं कर सकते हैं, तन मन के स्वस्थ होने से आप पूरी तरह से स्वस्थ कहलायेंगे, मानसिक स्वास्थ्य के लिए उचित पोषण अत्‍यंत आवश्‍यक होता है, अगर आपकी मानसिक स्तिथि सही नहीं हैं या आपका दिमाग सही से काम नहीं करता नहीं तो आप बहुत से काम ऐसे हैं जिन्हे करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं हमारा खाद्य कई मानसिक स्वास्थ्य बीमारियों के विकास, प्रबंधन और रोकथाम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

यहाँ हम आपको बातएंगे के कौन से हैं वो आहार जो आपके दिमाग को स्वस्थ रख कर उनकी कार्य क्षमता बढ़ाएंगे यह हैं कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके कोई भी मानसिक फिटनेस को बढ़ावा दे सकता हैं.

मानसिक स्वस्थ्य के लिए सबसे बेस्ट आहार:

अंडे:

जी हां नदी हमारी सेहत के लिए तो बेहतरीन होते ही हैं लेकिन यह इसके साथ-साथ हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत बेहतरीन होते हैं, अंडे में प्रोटीन के उच्‍च स्रोत होते हैं. इसके अलावा, अंडे कोलीन का भी प्रमुख स्रोत हैजो हमारी याददाश्त के लिए बहुत ज़रूरी होता हैं, इससे हमारी याद्दाश्‍त को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है.

कुछ स्विस शोधकर्ताओं के अनुसार, अंडे या अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से समस्‍त ज्ञान-संबंधी प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं. अगर आप रोज़ सुबह नाश्‍ते में उबले अंडे खाते हैं, तो इससे आपको काफी लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है, और यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं.

अलसी:

Advertisement
Loading...

अलसी की तासीर बहुत ज़्यादा गर्म गर्म होती हैं जिसका इस्तेमाल लोग सर्दियों में जमकर करते नहीं यह हुमैर इम्युनिटी को मज़बूत बनाती हैं और यह मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का भी ख़याल रखती हैं , अगर आप चाहते हैं की आपका दिमाग सही [प्रकार से काम करे तो अलसी आपके लिए काफी मददगार हो सकती है.

इसमें पाए जाने वाले गुण हमारे दिमाग की काया क्षमता बढ़ाने में बहुत मददगार हैं, क्योंकि अलसी में मौजूद अल्‍फा लिनो‍लेनिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो संवेदी जानकारी प्रक्रिया सेरेब्रल कॉर्टेक्स के कामकाज को बेहतर बनाता है, अगर आप अपने मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इन सर्दियों में इनका सेवन करना होगा.

ओट्स:

मानसिक स्वास्थ्य के विकास के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है, ओट्स में कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर की चयापचय क्रिया में ओट्स को पचने में काफी समय लगता है. इससे शरीर को लंबे समय तक ऊर्जा और ग्‍लूकोज की आपूर्ति होती रहती है. ग्लूकोज मस्तिष्क के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है, इस तरह ओट्स लंबे समय तक मस्तिष्‍क को ऊर्जा प्रदान करता रहता है. ओट्स का सेवन आजकल वैसे भी बहुत ज़्यादा बढ़ गया हैं क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं.

कार्बोहाइड्रेट:

इसके पहले अभी हमने बताया थ की कसी प्रकार ओट्स में कार्बोहाइड्रेट होने के कारण यह हमारे दिमाग के लिए अच्छा होता हैं वही अमेरिका में टफ्ट्स विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट नहीं लेते उन लोगों में कार्बोहाइड्रेट लेने वालों की तुलना में स्मृति आधारित कार्यों का प्रदर्शन खराब होता है, इसीलिए बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट युक्‍त पदार्थो को शामिल करें, कार्बोहाइड्रेट आपको अनाज, साबुत अनाज और डेयरी उत्पादों से मिलता है. इससे आपकी याददाश्त बहुत अच्छी बनेगी.

अखरोट:

अखरोट भी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को सही रखने वाला अद्भुत आहार है जो आपको तेज और होशियार बनाने में मदद करता है, अखरोट में कुछ विशिष्‍ट प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते है जो मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने में आपकी मदद करते है. सुबह नाश्ते के समय अखरोट का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है.

पत्तेदार सब्जियां:

हरी पत्तेदार सब्जियां मानसिक फिटनेस के साथ ही समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अच्‍छी रहती है. एक शोध के अनुसार हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं के अनुसार जो महिलाएं हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक या फिर सलीबधारी सब्जियां जैसे फूलगोभी खाती है वह हरी सब्जियां कम खाने वालों की तुलना में संज्ञानात्मक गिरावट की धीमी दर का अनुभव करती हैं.

इस मिक्षण की FREE बोतल प्राप्त करें – खाएं और फर्क बताएं

विश्व विख्यात कंपनी INTELIGEN इस क्षेत्र में काफी जाना पहचाना नाम है. जिसने इन सब स्वास्थ वर्धक खाद्य सामग्रियों को मिलाकर कैप्सूल का निर्माण किया है और सबसे आश्चर्य करने वाली बात यह की INTELIGEN कंपनी अब तक 14 मिलियन (14,000,000) कैप्सूल बेच चुके हैं और यह कंपनी अपने कैप्सूल की गुणवत्ता परखने के लिए फ्री बोतल भी देती है. अगर आप भी INTELIGEN फ्री बोतल कैप्सूल  मंगाना चाहते है तो क्लिक करें 

 

 

will take care of your mental health, by eating these foods you will be healthy from your mind and your health too

web-title: super foods for your mental health

keywords: mental health, foods, benefits, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here