नहीं पता होंगे आपको आपकी ज़िन्दगी के यह चौकाने वाले साइंटिफिक फैक्ट्स

516
Loading...

हमारे शरीर में हर समय रासायनिक क्रियाएं चलती रहती हैं हमारे शरीर में, खासकर दिमाग में हर वक़्त ऐसी रासायनिक प्रकियाएं चलती रहती हैं जो आपके जीवन के महत्वपूर्ण फैसलों पर प्रभाव डालती हैं, एक छोटे से छोटे काम को करने के लिए भी पूरा साइंटिफिक प्रोसेस होता हैं, इससे हमे पता चलता हैं की किस प्रकार साइंस हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में किस तरह मौजूद है, हम आपको बताएंगे हमारी ज़िन्दगी की कुछ रोज़मर्रा की रोचक बहरी बाते जिससे आपको पता चलेगा की एक छोटे सी फीलिंग के लिए या कुछ काम करना एक साइंटिफिक प्रोसेस का नतीजा होता है.

कुछ चौंकाने वाले साइंटिफिक फैक्ट्स जिन्हें जानकार आप हो जायेंगे हैरान:

आप इस बात से अनजान होंगे की पुरुष किसी महिला से मुलाक़ात के बाद सिर्फ 3 दिनों में किसी महिला से प्यार कर बैठते बैठते वही दूसरी महिलाये ऐसे किसी फैसले तक पहुँचने में लगभग 14 दिन का समय लेती हैं.

प्रेम युगल जितना ज्यादा समय साथ गुजारते हैं उतना ही कम उन्हें ‘I Love You’ बोलने की ज़रुरत होती है.

आप जिन फोन कॉल्स और टेक्स्ट मैसेज की उम्मीद भी नहीं करते उनके मिलने की ख़ुशी आपको सबसे ज्यादा महसूस होती हैं, क्योंकि ये आपके मूड को खुशनुमा बनाते हैं और आपके स्टेट ऑफ़ माइंड को भी पॉजिटिव बनाते हैं.

इस तथ्य को जानकार आप हैरान हो जाएंगे की किसी को भी 20 सेकेण्ड गले लगाने से शरीर में ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है ये वो तत्व है जो ये तय करता है कि आप आने वाले वक़्त में उस आदमी पर कितना भरोसा करने वाले हैं या आगे के ज़िन्दगी आप उनके साथ रहना चाहते है या नहीं.

वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पता लगाया है कि सुबह 3 से 4 बजे के बीच इंसान का शरीर सबसे कमजोर होता है, आंकड़ों के मुताबिक ये दिन में सबसे ज़्यादा मौते इन्ही घण्टो के बीच में होती हैं.

Advertisement
Loading...

काफी लोग पढ़ाई करने साथ ही संगीत सुनना भी पसंद करते हैं लेकिन वैज्ञानिकों के मुताबिक पढ़ने के दौरान ऐसे गाने सुनना फायदेमंद नहीं है जबकि सिर्फ संगीत सुनना आपके कंसंट्रेशन में इजाफा करता है, और आपका स्ट्रेस रिलीज़ करता हैं.

क्या आप जानते हैं जिस दिन आप मरेंगे ठीक उसी दिन आप ही की तरह दुनिया में 1,59,635 और लोगों की भी मौत होगी यह चौकाने वाली बात हैं जो आपको इससे पहले नहीं पता होगी.

आपकी जिंदगी का सबसे बेहतर इंसान वही है, उसी पर आप जिंदगी में सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं और उसे कभी छोड़ना नहीं चाहते जिसका नाम सबसे पहले आपके दिमाग में ये लाइन पढ़ने के बाद आपके आएगा यह वही इंसान हैं, हो गए ना शॉक.

कभी कभी हम सबको ऐसे सपने आते नहीं जिसें आप फिसल गए हैं और आपको यह महसूस होता हैं और आप घबराकर उठ जाते हैं, इसे साइंस की भाषा में Hypnic Jerk कहा जाता है. ये बहुत ही आम बात है ऐसा होना सामान्य हैं.

डेज वू के बारे में आप सभी ने सुना होगा इसमें कभी-कभी आपको कुछ देखकर या महसूस करके ऐसा लगता है कि ये आपके साथ पहले भी हो चुका है, लेकिन क्या आप जानते हैं इसका एकदम उल्टा होता हैं Jamais Vu ये तब होता है जब एक ही चीज़ को रोज़ देखते हैं लेकिन आप उसके बारे में न कुछ याद रखते हैं ना जानते हैं.

एज रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया की अगर आपकी दोस्ती 7 साल से ज्यादा टिक जाती है वो फिर कभी नहीं खत्म हो सकती हैं क्योंकि ये दोनों लोग एक-दूसरे से नाराज़ हो सकते हैं, बात करना भी बंद कर सकते हैं लेकिन इनकी दोस्ती हमेशा कायम ही रहेगी, क्योंकि वो जब भी मिलते हैं उसी पुराने अंदाज़ में ही मिलते हैं.

हम लोगो में से बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें अंधेरा बेहद पसंद होता है. ऐसे लोग साइंस की भाषा में Nyctophilia सिंड्रोम के शिकार होते हैं जिन्हें अंधेरे या कम रौशनी में रिलेक्स्ड महसूस करते हैं.

जो लोग अपने दिन के ज्यादातर घंटे लैपटॉप के सामने या टीवी देखते हुए गुजारते हैं वो TATT(Tired all the time) नाम के सिंड्रोम से पीड़ित होते हैं, ऐसे लोग दिनभर थकान महसूस करते हैं और कुछ काम करने से परहेज़ करते हैं.

एक साइकोलॉजिकल स्टडी के मुताबिक यह बहुत फैक्ट हैं की जो लोग जब सिंगल होते हैं तो हैप्पी कपल्स को देखना पसंद करते हैं और उन्हें फ़ॉलो भी करते हैं, इसके ठीक उलट शादी के बाद ज्यादातर लोग हैप्पी सिंगल्स को देखना और फ़ॉलो करना पसंद करने लगते हैं और उनकी शैली अपनाना चाहते हैं.

ये बात फैक्ट हैं की ज्यादातर लोग देर रात टेक्स्ट मैसेज के जरिये हो रही कन्वर्सेशन में इमोशनल कंफेशंस करना पसंद करते हैं और करते भी हैं.

जब लोग सोशल मीडिया पर खुद से रिलेटेड कुछ पोस्ट करना दिमाग को वैसी ही फीलिंग देता है जैसा किसी ड्रग्स के सेवन के बाद महसूस होता है.

एक-दूसरे से प्रेम करने वाले लोग अगर एक दूसरे की आंखों में 15 सेकेण्ड से ज्यादा और लगातार एक दूसरे की आँखों में देखें तो उनके दिल भी एक जैसे ही (सिंक्रोनाइज होकर) धड़कने लगते हैं, जो की अमेजिंग फैक्ट हैं.

वैज्ञानिकों के मुताबिक खराब हैण्ड राइटिंग के स्टडी के अनुसार ज्यादा इंटेलीजेंट लोगों का दिमाग सामान्य लोगों की अपेक्षा तेज गति से काम करता है इसलिए उनकी हैंडराइटिंग भी बाकि लोगों के मुकाबले खराब पाई जाती है.

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो जीवन में प्रेम करने से डरते हैं. असल में उन्हें नहीं मालूम लेकिन वो लोग फिलोफोबिया सिंड्रोम के शिकार होते हैं.

some amazing facts about your life, that will make you shock, and we will sure that you will not aware about these scientific facts before reading this

web-title: some shocking scientific facts about your life

keywords: scientific facts, life, shocking, truth

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here