लाल मिर्च मिनटो में बचाएगी हार्ट अटैक पेशेंट की जान

11911
Loading...

लाल मिर्च खाने में तीखी होती हैं, जिसे लोग खगाने में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए डालते हैं, आपको बहुत ज़्यादा लाल मिर्च खाने के लिए मना किया जाता होगा लेकिन क्या आपको पता हैं की लाल मिर्च खाने के कितने फायदे होते हैं, लाल मिर्च में यह तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जैसे अमीनो एसिड, एस्कार्बिक एसिड, फोलिक एसिड, सिट्रिक एसिड, मैलिक एसिड, मैलोनिक एसिड आद‍ि, लाल मिर्च में हरी मिर्च के मुकाबले कई गुना ज्‍यादा फायदेमंद गुण होते है. जिनको जानने के लिए आपको हमारे लेख पता चलेगा की लाल मिर्च खाने से आपको कितने फायदे हो सकते हैं.

लाल मिर्च खाने के फायदे:

हार्ट अटैक का करे तुरंत इलाज:

जी हां यह बिलकुल सत्य हैं की लाल मिर्च के घोल से हार्ट अटैक के मरीज़ को तुरंत राहत मिल सकती हैं, इसके गुणों के चलते इस पर कई शोध किए जा चुके हैं, जिससे हर बार इसके नए-नए गुणो का पता चलता हैं.

इसी तरह एक शोध में शोधकर्ताओं के सामने इसके कई आश्चर्यजनक पहलू सामने आए हैं. एक प्रसिद्ध हर्बल उपायों से चिकित्सा करने वाले डॉक्टर ने माना है उनके 35 साल के लंबे करियर में में उनके पास आए सभी हार्ट अटैक मरीजों की जान बचाई जा सकी, जिसमें लाल मिर्च के इस्तेमाल से बना एक घोल सबसे ज्यादा कारगर साबित होता हैं, लाल मिर्च के खास गुण इसमें पाए जाने वाले स्कोवाइल की वजह से ऐसा संभव हो पाया हैं.

उन्होंने बताया की अगर आप किसी को भी हार्ट अटैक आते देखते हैं तो एक चम्मच लाल मिर्च एक ग्लास पानी में घोलकर मरीज को दे दीजिए, इसके बाद एक मिनट के भीतर ही मरीज़ की हालत में सुधार आ जाएगा, इस घोल का असर सिर्फ एक अवस्था में होता है, की मरीज़ का उस समय होश में रहता ज़रूरी हैं

लेकिन ऐसी हालात में जिनमें मरीज बेहोशी की हालत में हो दूसरे उपाय को अपनाया जाना बेहद जरूरी है. लाल मिर्च का जूस बनाकर इसकी कुछ बूंदें मरीज की जीभ के नीचे डाल देने से उसकी हालत में तेजी से सुधार आता है.

Advertisement
Loading...

लेकिन यह इस्टैंट घरेलू उपाय हैं अगर कुछ देर हो जाए तो तुरंत डॉक्टर के पास ले कर जाए.

हैज़ा में फायदेमंद:

हैज़ा बिमारी अक्सर लोगो हो जाती नहीं, लेकिन अगर यह बिमारी गंभीर रूप दहरान कर लें तो इससे व्यक्ति की म्रत्यु भी हो सकती हैं, हैजा के मरीजों को लाल मिर्च के पानी कि दस-दस बूंद एक चम्मच ताज़ा पानी में हर आधे घंटे में देने से लाभ होता है. लेकिन अगर व्यक्ति की हालात सही नहीं हैं या बहुत ज़्यादा कमज़ोरी हैं तो आपको चाहिए की आप तुरंत डॉक्टर से परामर्श करे.

मोटापा कम करें

मोटापा आजकल एक बिमारी के रूप में उभर कर सामने आ रहे हैं और हो भी क्यों ना मोटापे से लोगो को कई प्रकार की बीमारियां होने का खतरा लोगो में बहुत बढ़ जाता हैं, जैसे हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियां, पेट की बीमारियां, मधुमेह आदि, लेकिन अगर आप अपना मोटापा घटाना चाहते हैं तो आप लाल मिर्च का सेवन शुरू कर दें , वैसे डॉक्टर्स लाल मिर्च को सेहत के लिए अच्‍छा नहीं मानते, लेकिन ब्रिटेन में हुए एक शोध के अनुसार, मिर्च शरीर में कैलोरी जलाने में मददगार साबित हो सकती है, मिर्च में मौजूद कैप्सासिन तत्व भूख कम कर सकता है और कैलोरी को जलाते हुए एनर्जी के लेवल को बढा़ता है. जिससे आपका मोटापा घट जाता हैं.

नींद को भगाये:

कुछ लोगो को बहुत ज़्यादा नींद आती हैं जिसके कारण वो दिन भर थका हुआ महसूस करते हैं इसके अलावा उनको हर वक़्त नींद आने कारण वो कोई भी काम कारण एमए असमर्थ होते हैं. अधिक नींद आने पर पांच-पांच बूंद सुबह, शाम एक चम्मच पानी में मिलाकर भोजन से पहले पी लें.

दाद खाज में राहत:

दाद की समस्या कभी भी किसी को भी हो जाती हैं, यह एक संक्रामक बिमारी हैं जो एक से दूसरे में फैलती हैं, व्यक्ति में अगर किसी भी तरह के चर्म रोग होने पर इसके इस्‍तेमाल से राहत मिलती है, बदन में दाद-खाज या खुजली होने पर सरसों के तेल में लाल मिर्च पाउडर गर्म करके और फिर इस तेल को ठंडा करके छान कर पूरे बदन पर या खुजली वाले स्थान पर लगाने से फायदा होता है. लेकिन इसको लगाते वक़्त इस बात का ध्यान रखियेगा की आपको इससे एलर्जी तो नहीं.

बालों को चमकाएं

लंबे चमकदार खूबसूरत बाल हर किसी की चाह होती हैं, लाल मिर्च ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करता है जिससे रूखे और बेजान बालों में नई जान आ जाती है साथ ही इसके सेवन से बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है, अगर आप बालों की समस्‍या से परेशान है तो अपने आहार में लाल मिर्च को सेवन करना शुरू कर दें, लेकिन यह नहीं की आप बहुत ज़्यादा खाने लगे इससे यह फायदे के बजाए नुक्सान करने लगेगी आपको एक लिमिटेड मात्रा में इसका सेवन करना होगा.

अल्सर में मददगार

अल्सर के मरीज़ों को लाल मिर्च कम खाने को बोला जाता हैं , अगर इसकी सही मात्रा सही तरह से ली जाए तो यह इस बिमारी में भी फायदेमंद साबित हो सकती हैं. लाल मिर्च आंतों में होने वाली सिकुड़न को कम करके अल्‍सर के इलाज में मदद करता है, साथ ही लाल मिर्च विभिन्न गैस्ट्रिक समस्याओं और ऐंठन के इलाज में मदद करता है जिससे पाचन सही रहता है, इससे पेट में साफ़ रहता हैं.

कैंसर से बचाता है

आप यह सुन कर हैरान होंगे लेकिन यह सच हैं की लाल मिर्च कैंसर जैसी खतरनाक बिमारी से आपकी रक्षा करता हैं, कैंसर को रोकने में मदद करना, लाल मिर्च का सबसे महत्‍वपूर्ण लाभ है. यह हमारे शरीर, फेफड़े और अग्न्याशय में मौजूद कैंसर कोशिकाओं को मारता है. इसमें मौजूद कैप्सासिन तत्‍व के कारण ही लाल मिर्च ऐसा कर पाती है. इसीलिए इसके सेवन से आप कैंसर से अबके रहते हैं.

red chili is so healthy for your health it will cure the life of heart attack patient and also helpful in many disease

web-title: red chili protects heart attack patients

keywords: red chili, heart attack, cure, home , remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here