क्या सुबहा सो कर उठने पर होती हैं थकान

1138
Loading...

अच्छी नींद लेना हर कसी के लिए बहुत ज़्यादा ज़रूरी होती हैं, अच्छी नींद बीमारियों को दूर भगाती है. इससे आपका स्किन भी ग्लो करता है और दिल मजबूत रहता है लेकिन हमलोगों में से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें सुबह उठते ही थकान महसूस होने लगती हैं, या वो सो कर उठना ही नहीं चाहते हैं, ऐसे लोग घंटो तक अपने बिस्तर पर पड़े रहते हैं और चाहते हैं की उन्हें कोई ना उठाये.

क्या आपने कभी सोचा हैं की सो कर उठने पर आपको थकान क्यों होती हैं अगर आपको नहीं पता हैं तो यहाँ हम आपको बताएँगे वो कारण जिसकी वजह से आप सुबह उठने पर ही खुद को थका हुआ महसूस करते हैं.

यह हैं कारण थकान होने के:

एक ही समय पर सोएं :

यह आपने बहुत बार सुना होगा और यह सच भी है. आपके शरीर को एक समय पर सोने की आदत हो जाती है, हमारे शरीर में पायी जाने वाली बॉडीकलॉक हमारे दिन भर के रूटीन के हिसाब से हमारी बॉडी को इसका आदि बना देती हैं और उससे थोड़ा भी इधर-उधर होने पर दिक्कत हो जाती है. कोशिश करें कि रोज एक ही समय पर सोएं और उठें अच्छा होगा की आप जल्दी सोये वा जल्दी उठे.

रूटीन बनाये:

आपको जो काम करने से शान्ति मिलती हैं वो काम करे इससे आपको नींद अच्छी आएगी इसके अलावा सोने से पहले ज्यादा लिक्विड ना लें इससे आपको वॉशरुम जाना पड़ सकता है, जिससे आपकी नींद खराब हो जाएगी जिन कामो को करने से आपको ख़ुशी मिलती हैं वो काम सोने के पहले ज़रूर करे इससे आपको अच्छी नीं आएगी.

Advertisement
Loading...

 

सोने से पहले गैजेट्स यूज मत करें:

हेल्थलीन डॉट ओर्ग के मुताबिक सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक्स का यूज करने से दिमाग पर खराब प्रभाव पड़ता है और इससे नींद खराब होती है अथवा मोबाइल वगैरह अपने पास रख ना सोये क्योंकि इससे निकलने वाली रेडियोएक्टिव तरंगे आपकी सेहत को नुक्सान पहुचायेगी.

 

अपने खान-पान का रखे ध्यान:

अच्छी नींद के लिए ज़रूरी हैं की आपका खान-पान अच्छा हो कैफीन, एल्कोहल और चौकलेट आपकी नींद में बाधा उत्पन्न करती है. इन सब चीज़ों का सेवन आप दिन में करे, अगर आपको अपच की शिकायत है तो ज्यादा तला हुआ खाना ना खाएं. डिनर को हल्का रखें वरना यह समस्या आपकी नींद खराब कर आपको रात बाहर जागने पर मजबूर कर सकती हैं.

दिन मे ना सोएं:

जो लोग दिन में सो जाते हैं वो रात भर जगे रह जाते हैं. यह बात सच भी हैं लेकिन कुछ के साथ यह केस नहीं होता हैं लेकिन जिन लोगो की नींद कम होती हैं उन्हें दिन में कतई नहीं सोना चाहिए . दिन में सो जाने से रात में आपकी नींद डिस्टर्ब हो जाती है.

 

लाइट बंद कर के सोएं और कमरे का तापमान नॉर्मल रखें :

जलती हुई लाइट में सोने से नींद डिस्टर्ब होती है. रुम में पर्दे लगाकर सोएं और एसी का तापमान नॉर्मल रखे, इससे आपको अच्छी वा जल्दी नींद आएगी जो आपको सुबहा थका हुआ महसूस नहीं होने देगी.

गद्दे और तकिया आरामदायक होना चाहिए:

अगर तकिया और गद्दे आरामदायक नहीं होंगे तो आपके शरीर में दर्द होने लगेगा और आपको अच्छी नींद भी नहीं आएगी. इसीलिए आपको अपने कंफर्ट का ख़याल रखना चाहिए जिससे आपको अच्छी नींद आ सके, अगर आपको गर्दन में दर्द की समस्या हैं तो आपको बिना तकिये के सोना आराम पहुचायेगा.

here we are giving you the reason of laziness read this article that will let you know your laziness reasons in the morning

web-title: reasons of tiredness after awaking in the morning

keywords: tiredness, morning, reasons, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here