अखबार में लिपटा हुआ खाना बढ़ा सकता हैं कैंसर का खतरा, जाने इसके नुक्सान

330
Loading...

हम सभी को बाज़ारो का खाना खाना बहुत पसंद होता हैं खासकर स्ट्रीट फ़ूड, भारत में स्ट्रीट फ़ूड खाना हर किसी को पसंद होता हैं और लोग इसका सेवन खूब करते भी हैं वैसे तो यह नुकसानदेह होता ही हैं लेकिन बाज़ारो में मिलने वाले तले पकोड़े, पकोड़ियां, भजिया आदि ज़्यादातर अखबारों में लपेट कर दी जाती हैं या फिर हम अखबार में रख कर खाते हैं, कुछ लोग ऐसे होते हैं जो रोटियां अखबार में लपेट कर अपने ऑफिस या सफर में ले जाते हैं.

अगर आप भी अखबार में लिपटा खाना या अखबार में रख कर खाना खाते हैं तो यह आपके लिए बहुत नुकसानदेह हो सकता हैं.

क्यों होता हैं अखबार में लिपटा खाना खतरनाक:

अखबार में ज़्यादातर ऑयली खाना ही लपेट कर दिया जाता हैं और यह ऑयली खाना ही सेहत के लिए आफत बन जाता हैं क्योंकि अखबार की छपाई के लीजिये इस्तेमाल की गयी इंक इस तेल के साथ आपके पेट में चली जाती हैं, जो गंभीर समस्याएं पैदा करती हैं, जो इंक अखबार में छपाई के लिए इस्तेमाल होती है उसमें हानिकारक रसायन होते हैं जिससे आपको कैंसर भी हो सकता है, जिन लोगो की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है जैसे बच्चे और बुजुर्ग वे इससे बुरी तरह से प्रभावित होते हैं.

अखबार की छापे के लिए जो इंक यूज़ की जाती हैं, उसके लिए इंक का प्रयोग किया जाता हैं और जिस इंक का प्रयोग किया जाता हैं वो खतरनाक रसायन यानी की केमिकल्स की बनी होती हैं जो सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह साबित होती हैं.

इसीलिए बुज़ुर्गो को और बच्चो आपको कतई इस प्रकार का खाना नहीं खाने देना चाहिए, क्योंकि इससे कैंसर तक की समस्या हो सकती हैं इसीलिए इसके कंभीर प्रभावों को देखते हुए (एफएसएसएआई) फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैन्डर्ड अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने अभी हाल ही में चेतावनी दी है कि अखबार में लिपटा हुआ खाना स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकता है.

popcorn

अखबार में लिपटा हुआ खाना या अखबार में रख कर खाने का सेवन करना होता हैं खतरनाक:
Advertisement
Loading...

हो सकता हैं मूत्राशय और फेफड़ो का कैंसर:

अखबार की इंक को जल्दी सूखने के लिए उसमें कुछ केमिकल मिलाये जाते हैं और यही केमिकल ऑयली खाने में चिपक कर आपके पेट में जाते हैं, जो की आपकी सेहत के लिए बहुत नुक्सान देह हैं, जिससे मूत्राशय और फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा बहुत ज़्यादा बढ़ जाता हैं.

हार्मोन में करे गड़बड़ी:

हमारी ज़्यादातर बिमारियां हमारे हार्मोन्स के डिसबैलंस होने के कारण होती हैं, इसी प्रकार अगर आप अखबार में लिपटा हुआ खाना खाएंगे तो इसकी इंक आपके हार्मोन्स को डिसबैलंस कर के आपको काफी नुक्सान पहुँचा सकते हैं.

पाचन समस्याएं:

अखबार की छपाई में इस्तेमाल होने वाली इंक में डिससोबूटिल फथलेट पाया जाता है जिससे गंभीर पाचन समस्या पैदा हो सकती, जो आपकी पेट की बिमारियों को बुलावा देने का करया करती हैं.

प्रजनन शक्ति:

महिलाओ को इस मसले में ज़्यादा स्टार्क रहने की आवश्यकता हैं क्योंकि इस प्राकार से किया गया भोजन का सेवन महिलाओ की प्रजनन शक्तिओ को ध्वस्त कर सकती हैं, जो फीमेल इनफर्टिलिटी का कारण भी बन सकती हैं.

सेहत में होने वाले इन नुकसानों को देखते हुए आपको चाहिए की आप इस प्रकार भोजन का या किसी भी चीज़ का सेवन बिलकुल ना करे क्योंकि यह आपको कई प्रकार से नुक्सान पहुँचाता हैं.

food that is wrapped with newspaper is so harmful to your health and how it will badly cause to your body, also brings cancer to you

web-title: read how newspaper wrapped food is so harmful for your health

keywords: newspaper wrapped food disadvantages, bad effects, health, diseases, cancer

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here