बॉडी के इन पॉइंट्स को दबाया तो यह होंगे फायदे

1915
Loading...

शरीर में कुछ ऐसे बिंदु होते हैं, जिन्हें दबाने से आपके शरीर के सारे दर्द गायब हो सकते हैं, यह वाक़ई बहुत असरदार और बेहतरीन चीज़ हैं, इस प्रकार आप घर बैठे ही अपने दर्द का इलाज कर सकते हैं, इसके लिए आपको ना डॉक्टर के पास जाना होगा ना फालतू की दस दवाये खानी होगी.

इसके लिए आपको बस इतना पता होना चाहिए के आपको कौन सा पॉइंट दबाना हैं जिससे आपका दर्द गायब हो जाए, इसके लिए आपको सही तकनीक की आवश्यकता होती हैं. यहाँ हम आपको बताएंगे किस प्रकार आप दूर कर सकते हैं इन दर्दो को.

एक्‍यूपंचर या एक्‍यूप्रेशर तकनीक:

यह ऐसी तकनीक हैं, जिसमे शरीर के उन हिस्सो को दबाया जाता हैं, जिनसे आपके शरीर के दर्द खत्म हो जाते हैं, यह प्रकार की तकनीक होती हैं जिसे सीखने के लिए आपको इसके बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए. मॉडर्न समय में इसे र्इएफटी यानि इमोशनल फ्रीडम टेकनीक कहते हैं, इसके इस्तेममाल से तनाव वा दर्द को खत्म किया जा सकता हैं.

2016_1largeimg209_jan_2016_082222580

हाथ के बाहरी हिस्से को दबाये:

सबसे पहले आपको अपनी दिक्‍कत समझनी होगी और हाथ के बाहरी हिस्‍से पर दबाना होगा, ऐसा जोर-जोर से करें. हाथ को कसकर दबाएं, पूरे तीन बार हाथ को कई हिस्‍सों पर टैप करें. इससे आपके हाथो का दर्द सही हो जाएगा.

आईब्रो टैपिंग:

अब अपनी आईब्रो पर हाथ को ले जाएं और उन्‍हें भीतर की ओर से उठाते हुए दबाएं, ऐसा 10 सेकेंड तक करें
इससे आपके सर का दर्द सही हो जाएगा.

आंखों के नीचे की हड्डी को दबाएं:
Advertisement
Loading...

आप अपनी आंखों के नीचे की हड्डी को हल्‍के हाथों से कस कर प्रेस करें, ऐसा करने से आंखों पर पड़ने वाला तनाव दूर हो जाएगा. साथ ही आपको लाइट फील होगा इससे आपको तनाव से छुटकारा मिलेगा.

नाक के नीचे वाले हिस्से को टैप करे:

यह तनाव से रहत पाने का सबसे अच्छा तरीका हैं इसके लिए आपको नाक के नीचे वाले हिस्से को हलके से टैप करने की ज़रूरत हैं, ऐसा कुछ देर तक करें. इस दौरान आंखों को बंद रखें, ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी.

आंखों के किनारों पर टैप करें:

अपनी उंगलियों के आंखों के बाहरी हिस्‍से पर टैप करें, ऐसा आपको पलकों के नीचे वाले हिस्‍से पर भी करना होगा. हल्‍के से ही दबाएं ताकि आपको आंखों में रिलैक्‍स लगे, इससे बहुत फायदे मिलेंगे अगर आपको आँखों में दर्द हैं तो उसके लिए यह बहुत फायदेमंद होगा.

अपनी ठोडी को दबाएं:

इसके लिए आपको दस सेकंड तक अपनी ठोडी को दबाना होगा, इससे आपका स्ट्रेस दूर होगा और आपको अच्छा फील होगा.

कॉलरबोन को टैप करें:

आप अपने शरीर के एक ओर या दोनों ओर, एक-एक करके कॉलरबोन को दबाएं, इससे आपके कंधे के दर्द सही होंगे और आपको तनाव से छुटकारा मिलेगा.

अपनी बाज़ू के नीचे दबाये:

अपनी बाजू के नीचे यानी बगल में दबाने से आपको बहुत शान्ति फील होगी और आपको स्ट्रेस से निजात मिलेगी, यह बहुत ही कारगर थेरेपी हैं.

सिर दबाये:

अगर आपको पूरी बॉडी को रिलेक्‍स करना है तो हेड मसाज करें, इसके लिए बालों में कोई ऑयल डालें और फिर उंगलियों के पोरों से हलके-हलके मसाज करें. इससे सिर में रक्‍त का संचार बढ़ेगा और दर्द से राहत मिलेगी, जैसे ही आपके सिर में रक्त तेज़ी से संचारित होने लगेगा वैसे ही आपको बॉडी रिलैक्स होने लगेगी.

गहरी साँसे लें:

अगर आपको किसी बात का तनाव है, तो आप गहरी सांस तेजी से लें और छोड़ें, ऐसा दस बार करें. इससे आपको काफी आराम मिलेगी.

by this technique you can remove all your body pain and it also resolve your tension and stress

web-title: read all about aquapressure technique for pain releif

keywords: aquapressure, aquapuncher, technique, points, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here