सुबह उठते ही यह गलतियां की तो हो जाएगा आपका दिन बर्बाद

1102
Loading...

सुबह अगर अच्छी रहती हैं तो आपका पूरा दिन अच्छा जाता हैं यह तो बात बिलकुल सच हैं इसके लिए आपको चाहिए की आप सुबह वो गलतियां ना करे जिनसे आपका पूरा दिन खराब हो इसके लिए हम आपको बताएंगे की कौन से वो काम हैं जिनसे आप बच गए तो आपका पूरा दिन खुशगवार बना सकते हैं और ऐसा कोई भी नहीं होगा जो यह नहीं चाहता होगा की उसका दिन अच्छा जाए, लेकिन कुछ बाते ऐसी होती हैं जिनके कारण ना चाहते हुए भी आपका पूरा दिन बर्बाद चला जाता हैं, यहाँ हम आपको बातएंगे की सुबह उठते ही आपको यह गलतियां नहीं करना चाहिए, अगर आप इन गलतियों से बचेंगे तो आप स्वस्थ्य तो रहेंगे ही साथ में आपका दिन भी अच्छा जायगा.

सुबह उठते ही मूड ना खराब करें:

सबसे पहले तो आपको सुबह उठते ही किसी से झगड़ें और अगर आपकी लड़ाई हुई हैं किसी से तो पुराने दिन की बातों के आधार पर नया दिन शुरू करें, दिन की शुरुआत अच्छे मूड के साथ घर से निकलते हुए करें. ऑफिस में पूरे विश्वास के साथ प्रवेश करें, मुस्कुराते हुए अपने स्टाफ का अभिवादन करें, और सबसे ख़ुशी-ख़ुशी बात करे. इसके लिए बहुत ज़रूरी हैं आप अपना मूड सही रखे और खुश रहने की कोशिश करे अगर आपको कोई बात परेशान कर रही हैं तो आपको उसे इग्नोर कर के आपको नया दिन मिला हैं उसे ख़ुशी-ख़ुशी एक्सेप्ट करना चाहिए.

बुरे शब्दों का प्रयोग ना करे:

सुबह उठ कर या घर पर या दफ्तर जा कर लोगों से बुरी भाषा का प्रयोग ना करे. सरल, उचित और सकारत्मक शब्दों का उपयोग करे इससे आपका दिन भी अच्छा गुज़रेगा और आप फालतू के लड़ाई झगड़ो से भी बचेंगे आप इन सेन्टेन्सेस का उपयोग बिलकुल ना करे अभी तक ये क्यों नहीं हुआ, अपने काम से काम रखो आदि की जगह “कृपया”, “धन्यवाद”, “शाबास” जेसे शब्द आपको लोगों के नजदीक ले जाते हैं.

सुबह उठते ही कंप्यूटर से चिपकना:

आज-कल लोग सुबह उठते ही कंप्यूटर या मोबाइल से चिपक जाते हैं, जिसकी वजह से ना सिर्फ उनका समय और दिन का प्रबंधन खराब होता है, बल्कि सेहत खासतौर पर मानसिक स्वास्थ्य पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ता है, सुबह उठते ही इन सब चीज़ों में लगने से आपका दिन खराब जाने की आशंका ज़्यादा होती हैं.

देर से उठना:

देर स उठना सेहत के लिए बहुत ज़्यादा हानिकारक होता हैं यह आपके दिन की शुरुआत की सबसे बड़ी गलती है देर से उठना, देर से उठने पर ना सिर्फ आप दफ्तर के लिए लेट होते हैं बल्कि आपका स्वास्थ्य भी बिगड़ता है, कुछ ज़रूरी काम जो आपको सुबह करने होते हैं वो नहीं हो पाते हैं इसलिए सुबह सूरज चढ़ने से पहले उठें और रात को समय से सोएं और अच्छी वा पूरी 8 घण्टे की नींद लें.

उठते ही हिंसक दृष्य देखना:
Advertisement
Loading...

सुबह – सुबह उठते ही टीवी पर लड़ाई झगड़े ,सास बहु ,रोने धोने वाले सीरियल देखने से मन अशांत हो जाता है और तनाव होने लगता है, जिस कारण दिन भी खराब गुजरता है. क्योंकि मन उन्ही सारी बातो में लगा रहता हैं और बहुत ज़्यादा नेगेटिव करैक्टर देखने के कारण हर व्यक्ति आपको बुरा लगने लगता हैं जिसके कारण अगर कोई अच्छी बात भी बोल रहा होता हैं तो आपको लगता हैं उसमे उसका कोई मतलब छुपा हैं, इसलिए इनसे बचें और शांत होकर थोड़ी देर ध्यान करें अपने ज़िन्दगी अच्छे मोमेंट्स याद करे और सुबह की शुरुआत अच्छी करे.

बिना शौच जाए और मंजन किये खाना:

जो लोग सुबह उठकर बिना शौच जाए या बिना मंजन किये खाना शुरू कर देते हैं वे कभी स्वस्थ्य नहीं रह पाते, उनमे के बीमारियां आ जाती हैं, बिना शौच जाए खाने से पहले की गंदगी बाहर नहीं निकल पाती और बिना मंजन किये खाने से रात-भर की मुंह की गंदगी और पेट में चली जाती है, जिससे आपको कई बीमारियां लग जाती हैं

कसरत ना करना:

यूं तो आप दिनभर में कभी भी या शाम को कसरत कर सकते हैं लेकिन सुबह-सवेरे कसरत करना सबसे फायदेमंद रहता है. इसीलिए सुबह जल्दी उठकर थोड़ी बहुत कसरत करना आपके सेहत के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद साबित होगा जो लोग सुबह को कसरत या वाक नहीं करते उनके बीमार होने की आशंका अधिक रहती है.

अंत समय पर निकलना:

बिलकुल अंतिम समय में घर से देर से निकलने पर आपका मूड खराब रहता हैं और जल्दी जाने के चक्कर में आपकी किसी से लड़ाई भी हो सकती हैं जिससे आपका पूरा दिन बर्बाद जाता हैं भयंकर ट्रेफिक में आना-जाना कोई पसंद नहीं करता और ऐसे में जब आप बिल्कुल आखिर में निकलते हैं तो दफ्तर के लिए लेट हो जाते हैं जिस कारण आपको डाट पड़ती हैं और फिर पूरा दिन आपका मूड खराब रहता हैं इसलिए ऑफिस के लिए कुछ जल्दी निकले से ना सिर्फ ट्रेफिक से छुटकारा मिलता है बल्कि काम भी जल्दी शुरू हो जाता है.

क्या कहता है रिसर्च:

एक शोध के अनुसार वाशिंगटन से प्रकाशित होने वाले क्रिश्चियन मानीटर संस्थान के ‘प्लस वन’ नामक जर्नल में प्रकाशित एक शोध के अनुसार उठते ही कुछ भी नहीं पढ़ने या घंटे दो-चार घंटे में ही दम तोड़ देने वाली खबरों से जुड़ने वाले लोगों को तनाव और अवसाद का सामना अधिक करना पड़ता है. जिससे लोगो का मन खराब होता हैं और वो पूरा दिन बुरा गुज़ार देते हैं.

never do these mistakes when you wake up in the morning that can ruin your whole day, these tips will also help you to live happy each day.

web-title: never do these things after waking up in the morning

keywords: tips, morning, mistakes, day, happy

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here