माइक्रोवेव में बने भोजन का सेवन करना पड़ सकता हैं आपको महँगा

776
Loading...

माइक्रोवेव के बिना हमारा किचन अधूरा सा लगता हैं, खाना गरम करने से ले कर केक बनाने तक सारे काम इसी में होते नहीं, यह हमारी दैनिक ज़रूरत का एक सामान हो गया हैं जिसके बिना कुछ भी बनाना मुश्किल हो जाता हैं, यह गैस तो बचाता ही हैं साथ में यह बचत भी करता हैं.

लोगो के अनुसार इसमें खाना बहुत कम तेल या बिना तेल के भी बन जाता हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की यह आपके खाद्य पदार्थ से पोषक तत्वों को नष्ट कर सकता है तथा बहुत अधिक तापमान पर यह आपके खाद्य पदार्थ को कैंसर पैदा करने वाले कारकों में बदल सकता है. जो की आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह हो सकता हैं.

यहाँ हम आपको माइक्रोवेव में खाना पकाने से सेहत को होने वाले नुक्सान के बारे में बताएंगे. जिसके बाद आप समझ जाएंगे की यह किस प्रकार आपकी सेहत को नुक्सान पहुँचाता हैं.

माइक्रोवेव से पके खाने से सेहत को होते हैं यह नुक्सान:

ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें विटामिन बी12 होता है जैसे फिश, लीवर आदि को जब माइक्रोवेव में पकाया जाता है तो उनमें से विटामिन बी12 कम हो जाता है, इनमे उपस्थित गर्मी इसके पोषक तत्वो को मार देती हैं, जिससे मछली खाने के फायदे आपको नहीं पहुँच पाते हैं , इसका स्वस्थ्य पर विपरीत असर पड़ता हैं. विटामिन बी १२ की कमी होने से शरीर में कई प्रकार के नुक्सान हो जाता हैं.

sleepy-man-looking-at-microwaved-food

माँ के दूध को कर देता हैं नष्ट:

Advertisement
Loading...

फ्रोज़ेन ब्रेस्ट मिल्क यानी जब माँ के दूध को इसमें रखा जाता हैं तो यह इसके गुणकारी तत्वो को मार देता हैं जिससे इसमें रोगों से लड़ने वाले जो तत्व होते हैं वो भी नष्ट हो जाते हैं, इस प्रकार माँ का दूध जो शिशु के लिए सबसे ज़्यादा सर्वोत्तम माना जाता हैं वो खराब हो जाता हैं और इसके सारे फायदे खत्म हो जाते हैं.

पोषक तत्व हो जाते हैं नष्ट:

माइक्रोवेव खाने के सारे पोषक तत्वो को खत्म कर देता हैं, खाद्य पदार्थो में पाए जाने वाले पोषक तत्व, जैसे प्रोटीन, विटामिन्स, फाइबर्स और भी सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, इसका ऊष्मा विकिरण आपके खाने के सारे गुणो को नष्ट कर के आपके स्वास्थ्य को नुक्सान पहुँचाता हैं.

इससे बना खाने में होता हैं कैंसर वाले कारक:

जब प्लास्टिक के बर्तनों में माइक्रोवेव में खाना बनाया जाता हैं या गरम किया जाता है तो प्लास्टिक के बर्तन विषाक्त पदार्थ छोड़ते हैं जिसके कारण कैंसर हो सकता है, ये विषाक्त पदार्थ प्लास्टिक के बर्तन के अंदर रखे खाने में मिल जाते हैं. प्लास्टिक में बहुत सारे नुकसानदेह केमिकल पाए जाते हैं. जो खाना गरम होने पर या पकाने पर यह केमिकल्स खाने में मिल जाते हैं, जिससे यह केमिकल्स भोजन द्वारा हमारे पेट में भी चला जाता हैं. जो हमारे स्वास्थ्य को बहुत नुक्सान पॅहुचाता हैं.

रक्त की रचना में हो जाता हैं परिवर्तन:

माइक्रोवेव में गर्म किये गए दूध और सब्जियों से लाल रक्त कणिकाओं की मात्रा घट जाती है तथा श्वेत रक्त कणिकाओं की मात्रा बढ़ जाती है, इससे कॉलेस्टेरोल का स्तर बढ़ जाता हैं, जो की आपके सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह होता हैं इसके अलावा कॉलेस्टेरोल के बढ़ने से दिल के दौरे के खतरा भी बहुत ज़्यादा बढ़ जाता हैं.

हृदय के धड़कन हो जाती हैं असामान्य:

माइक्रोवेव में बना खाना खाने से दिल की धड़कन असामान्य हो जाती हैं, यदि आपके सीने में जलन या असामान्य धड़कन की समस्या बनी रहती हगैं तो आपको चाहिए की आप इसमें बना खाना खाना बन्द कर दें, क्योंकि इसमें उत्सर्जित होने वाली विकिरण सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह होती हैं.

इम्यून सिस्टम हो जाता हैं धवस्त:

इम्यून सिस्टम हमारे शरीर के रोगों से लड़ने में मदद करता हैं, अगर हमारा यह सिस्टम कमज़ोर हो तो किस भी बिमारी से लड़ने की इसकी क्षमता बहुत ज़्यादा कम हो जाती हैं, और इसमें पके खाने में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व सारे नष्ट हो जाते हैं जो की हमारे इम्यून सिस्टम की मज़बूती के लिए ज़रूरी होते हैं, जब हमारे शरीर को वो तत्व नहीं मिलते हैं तो इम्यून सिस्टम कमज़ोर हो जाता हैं.

इसमें खाना पकाने से कैंसर तत्व होते हैं विसर्जित:

दूध वा अनाज पकाने से एमिनो एसिड कैंसर कारक तत्व में तब्दील हो जाता हैं,. इसके अलावा इसमें पकाया गया मांस डी न्यट्रोसोडिएन्थालानोलामिन्स एक कैंसर तत्व पैदा होते हैं.

बच्चो के तांत्रिक तंत्र को करता हैं नष्ट:

यह बच्चो के तांत्रिक तंत्र को नष्ट कर देता हैं, इसमें बच्चो के लिए खाना पकाने पर आइओस ज़हर उतपन्न होता हैं जो उनके तांत्रिक तंत्र को बहुत कमज़ोर बनाता हैं. इसके अलावा व्यस्को में पेट के कनासर के होने की भी आशंका हो जाती हैं.

पाचन शक्ति हो जाती हैं खराब:

इसमें पका हुआ खाना खाने से पाचन शक्ति पूरी तरह से खराब हो जाती हैं, पेट में कब्ज़ वा गैस की शिकायत आये दिन बनी रहती हैं.

here we are discussing side effects of microwave food taht how it makes our body so unhealthy

web-title: microwave food will cause you these diseases

keywords: microwave, food, unhealthy, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here