इस सर्दी करे मेथी का सेवन और घटाए अपना वज़न, जाने क्या हैं मेथी के गुण

1264
Loading...

जैसा की आप सभी जानते है कि हरी सब्ज़िया हमारे शरीर के लिए कितनी फायदेमंद होती है क्यों कि हरी सब्ज़िया हमको विटामिन और प्रोटीन जैसे पदार्त देती है लेकिन क्या आप इन हरी सब्जियों में मेथी खाने का फ़ायदा जानते है, सर्दियों के मौसम में, जैसे बाजार में हरी-भरी, पत्तेदार सब्जियों की बहार आ जाती है.

इनमें सब्ज़ियों में एक हरी सब्जी मेथी भी है, जिसे खाने से आपके शरीर को बेहद लाभदायक होगा मेथी का इस्तेमाल आप सब्जी और मसाले दोनों ही रूपों में करते है चलिए आपको बताते हैं मेथी खाने के फायदे और एैसे गुणों के बारे में जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

मेथी कई बिमारियों की दवा है मेथी में पोटेशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं हरी सब्जियों में लोहा अधिक पाया जाता है जो शरीर की कमजोरी को नष्ट करता है यह खांसी, कफ, बुखार, बवासीर, टी बी जैसी खतरनाक बीमारियों की रोकथाम करती है साथ ही मेथी के इस्तेमाल से शरीर की कमजोरी, दांतों की सड़न आदि की बीमारी दूर होती है.

मेथी के अनोखे फायदे:

बवासीर में फायदेमंद बवासीर के रोगियों के लिए मेथी का सेवन करना लाभकारी होता है बवासीर के रोगियों को प्रति दिन मेथी का साक खाना चाहिए और कब्ज को दूर करने के लिए मेथी की रेशेवाली सब्जी का सेवन जरूर करें.

हर्ट अटैक का रिस्क कम होता है
मेथी दानें कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखते हैं इसलिए हार्ट अटैक के रिस्क को कम करता है अपने भोजन में मेथी का साक या मेथी के दानों को इस्तेमाल करें.

गैस से पेट में दर्द होना
मेथी की हरी सब्जी को खाने से आपका पाचन तंत्र सुचारू रूप से कार्य करता है, सूखी या हरी मेथी का सेवन डेली करें यह शरीर में मौजूद 80 प्रकार के वायु रोगों को नियंत्रित करती है.

Advertisement
Loading...

screenshot_17

सर्दी जुकाम होने पर
कफ दोष की वजह से जिन्हें हमेशा सर्दी-जुकाम रहता है वे सरसों के तेल को गरम करके अदरक, गरम मसाला और लहसुन डालकर बनायी गई मेथी की सब्जी का सेवन नियमित रूप से करें एैसा करने से सर्दी जुकाम से निजात मिलेगा.

हाथ पैर के दर्द में
वायु रोग के कारण हाथ और पैरों में दर्द होता है इस दर्द से राहत पाने के लिए मेथी दानों को घी में सेंककर उसका चूर्ण बनायें एंव उसके लड्डू बनाकर प्रतिदिन एक लड्डू खाने से आपको दर्द से निजात मिलेगा.

मोटापा कम करने के लिए
फाइबर की मात्रा अधिक होने की वजह से यह अतरिक्त कैलोरी बर्न करता है जिस वजह से कुछ ही समय में मोटापा कम होने लगता है, जो लोग मोटापे से परेशान हैं उन्हें सुबह मेथी का पानी पीना चाहिए.

सीने की जलन
यदि सीने में जलन महसूस हो रही हो तो आप एक छोटी चम्मच मेथी को पानी के साथ मिलाकर पी जाएं इस उपाय से पेट की जलन भी शांत होती है.

शिशु की माता के लिए
मेथी में कई तरह से पौष्टिक तत्व होते हैं जो दूध पिलाने वाली मां के दूध को बढ़ाने का काम करते हैं जिससे बच्चे को प्रयाप्त मात्रा में दूध मिलता है.

यौन क्षमता
मेथी दाने के प्रयोग से पुरूषों में यौन क्षमता बढ़ती है और ये कामच्छाओं को भी यदि आप मसाले के रूप में मेथी का प्रयोग करते हो तो यह शक्तिवर्धक और प्राकृतिक औषधि से कम नहीं है.

बुखार और गले में मेथी
जब भी बुखार और गले में दर्द हो तो शहद में एक चम्मच नींबू का रस और मेथी को मिलाकर सेवन करें आपको जल्द ही इन रोगों से राहत मिल जाएगी.

दाग और सूजन
यदि आपकी त्वचा में कोई फोड़ा हुआ हो या फिर त्वचा कहीं से जल गई हो तो आप मेथी का पेस्ट बनाएं और उसे जली हुई जगह या फोड़े पर लगाकर किसी साफ कपड़े से बांध लें ये उपाय आपको काफी लाभ देगा.

सौन्दर्य की चीजें
आप मेथी से बने हुए फेस पैक के इस्तेमाल से झुर्रियों, मुंहासे और ब्लैकहेड को खत्म कर सकते हो मेथी के दानों को पानी में उबालकर उसे ठंडा कर लें और उससे अपना चेहरा साफ करें.
मेथी के हरे पत्तों को अच्छे से पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर सूखने दें और फिर अपना चेहरा पानी से धो लें.

जलने का निशान
आग से जलने के बाद शरीर में निशान बन जाता है जो लंबे समय तक बना रहता है ऐसे में आप मेथी के बीजों को रात में भिगों लें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर जले हुए स्थान पर लगाएं और थोड़ी देर सूखने के बाद पानी से धो लें एैसा कुछ दिनों तक नियमित करें.

मेथी के अन्य फायदे:
  • बालों पर मेथी के दानों का बना पेस्ट लगाने से बालों का झड़ना दूर हो जाता है.
  • मेथी से निकले पानी को दांतों पर रगड़ने से दांत पक्के और मजबूत बनते हैं.
  • मधुमेह और दिल की बीमारी से परेशान लोगों को मेथी की सब्जी में प्याज डालकर खाना चाहिए.
  • मेथी खाने से बुखार, कफ और पेट की गैस खत्म होती है.
  • आंवला, रीठा के छिलके, काली मिट्टी, मेथी दाना, शीकाकाई व भांगरे के मिश्रण का बालों पर लेप लगाएं और 2 घंटे के बाद पानी से धो लें, एैसा करने से बाल चिकने, काले और मुलायम बनते हैं.
  • मेथी के पाउडर को दूध के साथ लेने से मधुमेह ठीक होने लगता है.
  • कान दर्द, लकवा और मिर्गी में मेथी काढे का सेवन करने से फायदा मिलता है.
  • एक कप पानी में 2 चम्मच मेथी को उबालकर पीने से पेट के छाले और आंतों की सफाई हो जाती है.
  • मेथी खून को साफ करती है साथ ही वायुरोग, कमर दर्द आदि में राहत देती है मेथी बच्चे की मां के दूध को भी बढ़ाती है। मेथी, खाने की अरूचि, खांसी, उल्टी आदि में भी राहत देती है.

सावधानी
मेथी गर्म होती है इसलिए अत्याधिक इसका सेवन न करें। यह पित्त को बढ़ाती है जो लोग पेशाब में खून, मासिक धर्म और खूनी बवासीर से परेशान हों वे लोग मेथी का सेवन न करें.

Methi seeds will help you to reduce your weight and gives you perfect shape, and will cure you from many diseases, take in a regular basis for good health

web-title: methi seeds will help you to reduce your weight and gives you perfect shape

keywords: methi seeds, benefits, weight loss

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here