रोजाना सेक्स बचा सकता है हार्ट अटैक से..

1193
Loading...

नई दिल्ली | रोजाना सेक्स करने को लेकर सब लोग अपनी अलग अलग राय देते आये है. लेकिन यौन संबंधो से महिला और पुरुष न सिर्फ शारीरिक एवं मानसिक संतुष्टि मिलती है बल्कि आनंद अनुभूति भी होती है. सेहत के लिए भी सेक्स बहुत फायदेमंद माना गया है. आइये जानते है सेक्स के क्या क्या फायदे होते है.

ह्रदय रोग 

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है की जो लोगो हफ्ते में दो बार से अधिक सेक्स करते है उनमे दिल का बीमारी का खतरा काफी कम हो जाता है और जो लोग महीने में एक बार भी सेक्स नही करते है उन्हें दिल के दौरे का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. इससे न सिर्फ ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है बल्कि कोलेस्ट्रोल का लेवल भी ठीक रहता है.

sex_fanasies1

कैंसर का खतरा कम होना

नियमित सेक्स करने वाले व्यक्तियों को प्रोस्टेट कैंसर का खतरा तुलनात्मक रूप से कम हो जाता है. ऐसा माना जाता है की सेक्स के समय स्पर्म के साथ कैंसर जनित सीमेन भी निकल जाता है.

Advertisement
Loading...

त्वचा बने चमकदार

सेक्स त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. माना गया है की सेक्स करने से शरीर में ऐसे रसायन बनते है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते है और इससे त्वचा चमकदार बनती है.

सर दर्द से छुटकारा 

आम तौर पर देखा गया है की पार्टनर सेक्स से बचने के लिए सरदर्द का बहाना बना देते है लेकिन हकीकत में सेक्स से सरदर्द से छुटकारा मिल जाता है. एक रिसर्च से पता चला है की सेक्स के दौरान जब दोनों पार्टनर ओर्गास्म के करीब आते है तब शरीर में से ओक्सोटोसिन नामक हार्मोन का प्रवाह ज्यादा तेजी से होता है. यह हार्मोन सरदर्द या अन्य दर्द से छुटकारा दिलाता है.

वजन घटाने में मददगार 

शोधो में माना जा चूका है की एक घंटे तक सम्भोग की प्रक्रिया के दौरान 300 कैलोरी बर्न होती है जो वजन घटाने के लिए किसी कसरत से कम नही है.

बीमारियों से बचाव 

नियमित रूप से सेक्स करने वाले व्यक्ति कम बीमार पड़ते है. हफ्ते में एक से दो बार सम्भोग करने वालो का इम्यून सिस्टम बाकियों की तुलना में ज्यादा मजबूत होता है.

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here