रह-रह कर अगर पुराना दर्द सताता है तो इसको हमेशा के लिए इस तरह से कहे बाय

697
how to get rid of from body pain
Loading...

पुराने दर्द के कारण अधिकतर लोगों को अन्‍य प्रकार के रोग भी घेर सकते हैं इसके अलावा कुछ दर्द ऐसे होते हैं जो कभी जाते भी नहीं है इसलिये इसका प्रबंधन करना जरूरी होता है, दर्द मांसपेशियेां में होने वाली सामान्य संवेदना है, जिसकी शुरुआत आने वाले किसी भी संभावित चोट तथा अपनी देखभाल के प्रति सतर्क करने के लिये होती है.

आमतौर पर भयंकर दर्द अचानक बीमारी या टिश्‍युओं के चोटिल होने से भी होता है, दर्द अचानक से और कुछ अवधि के लिए होता है और किसी-किसी  को  यह दर्द हल्‍का, रुक-रुककर होता है या गंभीर भी हो सकता है.

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर्स एंड स्ट्रोक के अनुसार, इलाज के बिना तीव्र दर्द पुराने दर्द का कारण बन सकता है. पुराना दर्द के कारण अधिकतर लोगों को अन्‍य प्रकार के रोग भी घेर सकते हैं जो आपके लिए नुकसानदेह भी हो सकता हैं.

इस तरह से करे पुराने दर्दो का इलाज:
सही तरीके से सांस लेना

विस्कोसिंन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, श्वास पर ध्यान केंद्रित करना, दर्द से राहत पाने का एक अच्‍छा उपाय है अगर आपके तीव्र दर्द हो रहा हो तो धीरे और गहरी सांस लेने से आप तनावमुक्‍त होकर अधिक नियंत्रित और अच्‍छा महसूस करते हैं. इसके अलावा मांसपेशियों और हड्डियों से जुड़े दर्द से राहत के लिए गहरी सांस लेना बहुत प्रभावी और अच्छा विकल्प है.

हाइड्रेटेड रहना

डिहाइड्रेशन के कारण शरीर से मिनरल का नुकसान, पुराने सिर और पीठ दर्द को बढ़ा देता है, इसके अलावा एक शोध के अनुसार अगर आप पानी नहीं पीते है तो आपको सर का दर्द घेर लेता हैं इसीलिए सलाह दी जाती है कि दर्द से बचने के लिए तरल पदार्थो का अधिक से अधिक सेवन करें और खूब पानी पिए.

कई लोग बॉडी को हाइड्रेटेड करने के लिए कॉफी, सोडा या जूस का सहारा लेते हैं ये बिलकुल गलत है क्‍योंकि इसमें अतिरिक्त कैलोरी, सोडियम और कैफिन समस्‍या को और अधिक गंभीर बना देता हैं, इसी लिए चाय काफी का सेवन बहुत ज्यादा नहीं करना चाहिए.

Advertisement
Loading...

woman-drinking-a-glass-of-water

ध्यान

वैसे तो दर्द के दौरान ध्‍यान करना बहुत म‍ुश्किल होता है लेकिन अगर आप एक बार ध्‍यान करने में सफल हो जाते हैं तो दर्द के अहसास को कम किया जा सकता है कई दफा आपसे लोगो ने बोला होगा की अगर आप अपना ध्यान कही और लगायेंगे तो आपका दर्द कम होगा.

लेकिन एक अध्‍ययन द्धारा भी साबित हो गई है. 2011 के दौरान हुए एक शोध में  पाया गया कि ध्यान और प्राणायाम से दर्द के एहसास को कम करने में लगभग 11 से 70 प्रतिशत तक सफलता मिल सकती है.

शराब से बचें

दर्द के दौरान सोना बहुत म‍ुश्किल हो जाता है और शराब स्‍ि‍थति को और भी खराब कर देता है  इ‍सलिए अगर आप पुराने दर्द से पी‍ड़ि‍त हैं तो शराब से परहेज करके आप अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं, शराब पीने से और भी बहुत सारे रोग लगते हैं जिसके कारण हो सकता है की आपका दर्द और भी बढ़ जाए इसीलिए इसे छोड़ने में ही आपकी भलाई हैं.

संतुलित आहार

जर्नल ऑफ़ अल्टरनेटिव एंड कॉम्प्लिमेंटरी मेडिसिन के शोध के अनुसार, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से मुक्त आहार पुराने दर्द को कम करने में मदद करते है इसीलिए अच्छा खाना ही जीवन हैं

हरी  पत्तेदार सब्जियां, ओमेगा 3 फैटी एसिड से उच्च खाद्य पदार्थ, शतावरी और लो शुगर वाले खाद्य पदार्थ जैसे चेरी, प्‍लम, और अनानास और सोया खाद्य उत्पाद दर्द को कम करने में मदद करते है, इसीलिए आपको इन चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए.

If you have back pain, headache and any other pain then you should do these remedies to say it bye for life long.

web-title: how to get rid of from body pain

keywords: pain, old, home, remedies, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here