पेट फूलने की समस्या को दो मिनट में दूर भगाए

4768
Loading...

पेट फूलने की समस्या बच्चो से ले कर बूढों तक को भी हो जाती हैं जिसके कारण व्यक्ति को काफी तकलीफ हो जाती हैं इसे पेट फूलना या फिर कहिये ब्‍लोटिंग की परेशानी कहते है , जिसमें पेट सूजा हुआ दिखाई देता है, यह कंडीशन काफी असहज होती है.

जिसमें छोटी आंत के अंदर गैस भर जाती है पेट फूलना एक संकेत हो सकता है कि खाया गया भोजन ठीक प्रकार से हजम नहीं हुआ है या फिर आपका मेटाबोलिज्म पूरी तरह से खराब हैं.

पेट फूलने की समस्‍या उन महिलाओं में भी देखी जा सकती है, जिन्‍हें पीरियड्स शुरु होने वाले हों कई  महिलाओं में यह समस्या ऐसे भी हो जाती हैं आप चाहें तो पेट फूलने की समस्‍या से निजात पा सकते हैं. हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसकी मदद से आप पेट फूलने यानी ब्‍लोटिंग से छुटकारा पा सकते हैं.

पेट फूलने की समस्या से ऐसे पाए निजात:
अदकर:

आधा चम्मच सूखा अदरक पाउडर लें और उसमें एक चुटकी हींग और सेंधा नमक मिलाकर एक कप गर्म पानी में डालकर पीएं. अदरक के और भी कई सारे फायदे होते है जिससे आप के प्रकार की समस्याओ से छुटकारा पा सकते है.

पुदीना:

एक कप पुदीने की चाय पीने से पेट दर्द ठीक होता है और गैस निकलती है. पुदीना सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि सौंदर्य निखार के लिए पुदीना कारगर है, इसके अलावा यह त्वचा की कोशिकाओं को नई उर्जा प्रदान करता है.

कद्दू:

Advertisement
Loading...

रोजाना के भोजन में एक कप कद्दू खाएं. कद्दू में विटामिन ए ,पोटैशियम और फाइबर होते हैं जो पाचन में मददगार होते हैं. कद्दू की बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है. यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर होता है और वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है. इसके अलावा डिप्रेशन दूर करने में भी मददगार होता है.

सौंफ:

सौंफ खाने या इसकी चाय पीने से पेट की गैस एक मिनट में निकल जाती है. यह हाजमे की प्रणाली की मांसपेशियों की अकडन को दूर करके आपके पेट का फूलना ठीक करते हैं। भारी भोजन करने के बाद सौंफ के बीजों को चबाएं और आप एक कप गर्म पानी में 1चम्मच सौंफ के बीज भी डाल सकते हैं.

हरी धनिया:

पेट फूलने पर हरी धनिया की चाय पियें, ससे पेट दर्द ठीक हो जाएगा और गैस भी निकल जाएगी. स्वास्थ्य सुधार के लिए धनिये की चाय काफी महत्वपूर्ण साबित होती है. लगभग दो कप पानी लिया जाता है इसके बाद पानी में जीरा व धनिया डाल लिया जाता है.

इसके बाद चाय पत्ती व थोड़ी मात्रा सौंफ की डाल कर लगभग 2 मिनट तक इसको खौलाया जाता है. 2 मिनट खुलने के बाद इसमें घोल में जरुरत के अनुसार शक्कर डाल दी जाती है और साथ ही अदरक भी डाल दिया जाता है. आप इसे चाहे तो और स्वादिष्ट बना सकते हैं इसके लिए कई बार शक्कर की जगह इसमें शेहद को मिला लिया जाता है

अब इस बने हुए घोल को सेवन करने से पाचन सम्बन्धी समस्याओ में आराम मिलता है साथ ही गैस से परेशानी से भी छुटकारा मिलता है. गले में होने वाली समस्याएँ भी दूर की जा सकती है और आप चाहे तो इसका सेवन उस वक़्त कर सकते हैं जब आपको यह प्रॉब्लम हो तो.

home remedies for impotency by tulsi herb

तुलसी पत्‍ती:

तुलसी की कुछ पत्‍तियों के सेवन से आपको काफी लाभ मिलेगा. अगर आप दस्त से परेशान हैं तो तुलसी के पत्तों का इलाज आपको फायदा देगा. तुलसी के पत्तों को जीरे के साथ मिलाकर पीस लें. इसके बाद उसे दिन में 3-4 बार चाटते रहें. ऐसा करने से दस्त रुक जाती है

दही:

दही में बैक्‍टीरिया होता है, जिससे पेट हमेशा ठीक रहता है तथा खाना भी हजम हो जाता है, इसके अलावा दही खाने से जलन भी कम होती हैं अगर आपको किसी प्रकार की जलन हो रही हैं तो आप दही आ सेवन करे.

अजवायन:

खाना खाने के बाद थोड़ी सी अजवायन के दाने खान से पेट नहीं फूलता है, इसके अलावा अगर आप गैस की समस्या से पीड़ित हैं तो आप अजवायन का सेवन भी कर सकते है इससे गैस दूर हो जायेगी.

नींबू:

रोज सुबह गरम पानी में नींबू निचोड़ का पीने से पेट नहीं फूलता, नीबू पीने से गैस भी कम बनती है.

केले के फायदे:

केला फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होता है तथा यह कब्ज़ से जुड़ी गैस एवं पेट के फूलने की समस्या का उपचार करता है, केला पोटैशियमसे भरपूर होता है जिसकी मदद से हमारे शरीर में द्रव्यों का स्तर नियंत्रित होता है.

यह हमें पेट फूलने की समस्या से निजात दिलाता है आप चाहे तो पेट के फूलने की समस्या को दूर करने के लिए रोज़ाना केले का सेवन कर सकते हैं, आप या तो नाश्ते में केले का सेवन करें, या फिर  इन्हें फलों के सलाद या मीठे में शामिल करें आपका हाज़मा दुरुस्त रहेगा.

मसालेदार खाना:

मसालेदार खाद्य से बचने की कोशिश करें जो परेशानी या आपके पेट फूलने की समस्या का कारण हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति को पेट फूलने की समस्या है तो कुछ मसालेदार खाद्यों से बचें जैसे काली मिर्च, सिरका, मिर्च पाउडर, सरसों, मूली, प्याज, लहसुन.

If you have a problem of bloated stomach then you can use these home remedies to get rid of this problem.

web-title: how to get rid of bloated stomach

keywords: bloated, stomach, causes, home, remedies.

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here