अब डाइटिंग की नहीं पड़ेगी ज़रूरत बस दलिया खाये और अपना वज़न घटाए

698
Loading...

लोग अच्छे खाने को देखकर खुद को रोक नहीं पाते हैं और वो खाना लहाते चले जाते हैं कुछ लोग तो भूख से ज़्यादा खाना खा लेते हैं जिसके कारण उन्हें मोटापे का सामना करना पड़ता हैं जो कई बिमारियों का कराक बनता हैं.

दलिया सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं, तभी लोग इसे नाश्ते में खाना चाहते हैं, दलिया ना केवल स्‍वस्‍थ और स्‍वादिष्‍ट होता है, बल्कि वजन घटाने में मददगार सबसे श्रेष्ठ आहार है.

दलिया खाने से बॉडी में फैट नहीं बढ़ता और शरीर फिट रहता है, अगर आप भी अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो सुबह के नाश्ते में दलिया खाना शुरू करें. यहाँ हम आपको बताएंगे की दलिया खाने से कैसे आपका वज़न घटेगा.

कैसे वज़न घटाएगा दलिया:

जो लोग मोटे होते हैं, उन्हें खाने का बहुत ज़्यादा शौक होता हैं, इसी कारण वो खाना छोड़ नहीं पाते हैं जिसके कारण वो पतले नहीं हो पाते हैं, दलिया न केवल स्‍वस्‍थ और स्‍वादिष्‍ट होता है बल्कि वजन घटाने में मददगार सबसे श्रेष्ठ आहार है.

दलिया गेंहू को दरदरा पीसकर बनता है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है, दलिया खाने से बॉडी में फैट नहीं बढ़ता और शरीर फिट रहता है. जो फैट घटाने में मदद करता हैं, जिससे वज़न घट जाता हैं.

एक शोध के अनुसार अमेरिका में शोधकर्ताओं ने पाया कि नाश्ते में दलिया खाने से लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास होता है, भूख कम लगती है और अगले भोजन तक आप कम मात्रा में कैलोरी का उपभोग करते हैं.

Advertisement
Loading...

इस शोध के अनुसार सुबह के नाश्ते में शर्करा युक्त कॉर्नफ्लेक्स और दलिया की समान कैलोरी वाला नाश्ता करने के बावजूद दलिया के नाश्ते से तृप्ति का अहसास अपेक्षाकृत ज्यादा देर तक रहता है. जिसके कारण भूख कम लगती हैं जो हमारा वज़न घटाने में हमारी मदद करता हैं.

blueberries-531209_960_720

लो कैलोरीयुक्त होता हैं दलिया:

दलिया में कैलोरीज़ की मात्रा कम पायी जाती हैं जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती हैं, नियमित रूप से दलिया खाने पर यह आपके वज़न को नियंत्रित रखता हैं, क्योंकि यह बहुत कम घनत्व वाला भोजन होता हैं, इसीलिए यह वज़न को घटाने में बहुत फायदेमंद होता हैं.

फायबर की मात्रा होती हैं ज़्यादा:

क्योंकि यह गेहू का बना होता हैं, और इसमें गेहू की भूसी और गेहू के बीज पाए जाते हैं इसीलिए इसमें फायबर की मात्रा ज़्यादा होती हैं. फायबर पाचन क्रिया दुरुस्त करता हैं और शरीर के कार्य को सही तरीके से करने में मददगार होता है, जिससे आपका शरीर स्‍वस्‍थ रहता है.

इसके अलावा फायबर चीनी में परिवर्तित नहीं होते हैं, इन्ही कारणों से आप अपना वज़न आसानी से इसे खा कर घटा सकते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट होता हैं भरपूर मात्रा में:

दलिया में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर में मात्रा में पाया जाता हैं, जो शरीर से विषैले तत्व को निकालता हैं, जिससे हमारा शरीर डिटॉक्स रहता हैं जिसके कारण हमारा शरीर स्वस्थ्य रहता हैं, इसके सेवन से शरीर में अनावश्‍यक तत्‍वों में भी कमी आती है और शरीर के सभी कार्य सुचारू रूप से चलते है.

इसके सेवन से हमारा पेट भी दुरुस्त रहता हैं जिससे हमारा मेटाबोलिज्म अच्छा हो जाता हैं और यह हमारा वज़न घटाने में मदद करता हैं.

धीरे-धीरे होता हैं अवशोषित:

दलिया धीरे-धीरे शरीर में अवशोषित होता हैं, लोगो का मानना हैं की जो भोजन तेज़ी से पचते हैं वो हमारे वज़न को कम करने में सहायक होते हैं, लेकिन यह धारणा बिलकुल गलत हैं जो भोजन तेज़ी से पचते हैं, उसके बाद हमे भूख भी बहुत लगती हैं लेकिन दलिया शरीर में धीमे-धीमे अवशोषित होती हैं, जो वज़न को कम करती हैं.

उच्च प्रोटीन का स्रोत:

दलिया में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, और इसमें फैट बहुत कम मात्रा में पाया जाता हैं, जिसके कारण जो लोग अपना वज़न घटाना चाहते हैं वो लोग इसे खा सकते हैं, रोज़ सुबह बिना शक्कर वाला दलिया खाने से आपका वज़न घटेगा, इसलिए इस सुरक्षित, प्रोटीन के फैट फ्री स्रोत को अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

भूख ना लगना:

हम आपको यह पहले ही बता चुके है की दलिया खाने से भूख बहुत कम लगती हैं इसी सन्दर्भ में एक शोध के अनुसार , न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित शोध की रिपोर्ट के अनुसार, नाश्ते में दलिया खाने से दिनभर कम भूख लगती है, वजन घटाने के लिए अब आपको अपनी भूख मारकर डाइटिंग करने की जरूरत नहीं होती है.

नए शोध की मानें तो नाश्ते में गर्म दलिया का सेवन करने वाले लोगों के लिए वजन घटाना, अन्य लोगों की अपेक्षाकृत अधिक आसान होता है. दलिया से ना सिर्फ भूख संतुष्ट होती है, बल्कि दिन भर स्नैक्स लेने की इच्छा भी कम होती है.

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स:

एक ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स किसी विशेष भोजन से कितनी चीनी परिवर्तित होती है, यह मापने के लिए प्रयोग किया जाता है, इाई इंडेक्‍स अधिक चीनी को इंगित करता है और लो इंडेक्‍स वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए सबसे अच्‍छे होते हैं, दलिया एक प्रकार का ऐसा ही आहार हैं.

oatmeal is so useful when you are going to reduce your weight you want to know how it works read this article

web-title: how does oatmeal reduce your weight

keywords: oatmeal, weight loss, slim, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here