इस नुस्खे को अपनाने के बाद नहीं आएंगे चक्कर

579
Loading...

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो चक्कर आने की समस्या से परेशान रहते हैं, चक्कर का आना हमारी खराब जीवनशैली के कारण होता हैं या फिर यह खराब खान-पान और यह किसी बिमारी के कारण भी होता हैं, इसके कारण लोग चक्कर की समस्या से पीड़ित रहते हैं जिसके कारण व्यक्ति कोई भी काम करने से माज़ूर हो जाता हैं और उसे मजबूरन एक कोने में बैठे रहना पड़ता हैं, खासकर महिलाये इस समस्या से बहुत ज़्यादा जूझती हुई नज़र आती हैं, अगर आप भी इस समस्या से निराश हो चुके हैं तो यहाँ हम आपको बताएंगे एक ऐसा नुस्खा जिसके इस्तेमाल से आप पा सकेंगे अपनी इस समस्या से छुटकारा हैं.

चक्कर के लिए बेहतरीन नुस्खा:

आपको चक्‍कर कमजोरी, लो ब्‍लड प्रेशर, खराब आहार, थकान, स्‍ट्रेस, साइनस, घबराहट या शराब और ड्रग्‍स की वजह से आ सकते हैं, लेकिन यह नुस्खा आपको इस समस्या से पुअर तरह से रहत दिलाने में मददगार साबित हो सकेगा.

समाग्री:

इसके लिए आपको इन सामग्री की ज़रूरत पड़ेगी.

आमला 2 चम्‍मच, घिसा हुआ

नमक ½ चम्‍मच

Advertisement
Loading...

शहद 1 टी स्‍पून

बनाने की विधि:

इसको बनाना बेहद आसान हैं इसे आप इस तरह से बना सकते हैं.

आपको एक कप में बताई हुई मात्रा में सभी सामग्रियां को डालकर अच्छे से मिक्स करना होगा. इसके बाद आपका पेय तयार हैं, इसे हर रात डिनर के बाद लगभग 1 हफ्ते तक पियें. इससे आपकी चक्कर की समस्या में आराम मिलेगा अगर आपको साइनस की समस्‍या है, तो अपने डॉक्‍टर से जरुर बात कर लें।

यह घरेलू उपचार तभी काम करेगा जब आप इसे रोजाना हिसाब से लेंगे.आमला के रस में विटामिन सी होता है जो कि आपके ब्रेन के सेल्‍स को पोषण पहुंचाएगा और चक्‍कर आने से बचाएगा, इसके अलावा नमक और शहद जब मिलते हैं तो, एक बहुत ही तगड़ा एलेक्‍ट्रोलाइट बनाते हैं, जो कि शरीर को एनर्जी से भर देता है, जिससे अगर आपको कमज़ोरी के कारण चक्कर आ रहा हैं तो नहीं आएगा, इसके अलावा शहद में एंटीऑक्‍सीडेंट भी मौजूद होता है, जो कि लो ब्‍लड प्रेशर को ठीक करता है.

कुछ अन्य उपाय:

पानी पियें:

अक्सर चक्कर आने का कारण शरीर में पानी की कमी के कारण होता हैं सामान्यतया पानी की कमी तब होती है जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं ले रहे होते हैं, या व्यायाम करने के दौरान, या व्यायाम के बाद होने वाली पानी की कमी को पूरा नहीं कर पाते हैं इसीलिए आपको चाहिए की आप अपने शरीर में पानी की कमी ना होने दें अगर आप चक्कर आने की समस्या से पीड़ित हैं तो.

ना करे ऐसी दवाओं का सेवन:

चक्कर अक्सर ब्लडप्रेशर कम होने के कारण आते हैं, इसलिए ऐसी चीजों का उपयोग कम-से-कम मात्रा में करें जिनसे रक्तप्रवाह बाधित होता है, जैसे कैफीन, तंबाकू, अल्कोहल, और प्रतिबंधित ड्रग्स इसीलिए इन दवाओं से दूर रहे.

अदरक:

अदरक के प्रयोग से मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से होने लगता है और इस कारण भी चक्कर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, क्योंकि मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह का बाधित होना भी चक्कर आने का एक कारण है, इसलिए जब भी चक्कर आये तो अदरक का टुकड़ा खा लें या फिर अदरक पाउडर का इस्तेमाल करे.

शहद और सीडर विनेगर:

दो छोटे चम्मच एप्पल सीडर विनेगर को दो छोटे चम्मच शहद के साथ एक गिलास गर्म या ठंडे पानी में मिलाकर दिन में तीन बार लें, इससे ब्लड प्रेशर सही होता है और चक्कर आना भी कम होता है, अगर आप ब्लड प्रेशर के समस्या से जूझ रहे हैं तो यह आपके शरीर में ब्लड का प्रेशर नार्मल रखेगा.

आयरन:

अगर आपको आयरन की कमी से होने वाली एनीमिया की बीमारी के कारण चक्कर आते हों तो आपको आयरन सप्लीमेंट लेने की जरूरत पड़ सकती है, इसके लिए ज़रूरी हैं आप एनीमिया के लक्षण देखे.

some home remedies for the problem of vertigo this remedy will definitely help you to resolve this problem.

web-title: home remedy for vertigo

keywords: vertigo, causes, disease, home, remedies

 

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here