प्रेगनेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के उपाय

1755
Loading...

प्रेगनेंसी एक बहुत ही खूबसूरत एहसास हैं लेकिन इसके पूरे होने के बाद शरीर में कई प्रकार के बदलाव आजाते हैं जिसके कारण महिलाये हीनभावना का शिकार हो जाती हैं. गर्भधारण के दौरान वजन बढ़ने से त्वचा में आने वाले खिंचाव से स्ट्रेच मार्क्स होते हैं, लेकिन डिलीवरी के बाद भी ये स्ट्रेच मार्क्स रह जाते हैं. अगर आप भी प्रेग्नेंसी स्‍ट्रेच मार्क्‍स से परेशान हैं तो यहां दिये उपाय आपके लिए मददगार हो सकते हैं.

गर्भावस्था के समय पेट पर स्ट्रेच मार्क्स आजाते हैं और यह पड़ने वाले स्ट्रेच मार्क्स ऐसा ही कुछ है, हालांकि यह गर्भाशय में बच्चे के बढ़ने के कारण होते हैं, यानी गर्भधारण के दौरान वजन बढ़ने से त्वचा में आने वाले खिंचाव से स्ट्रेच मार्क्स होते हैं, लेकिन डिलीवरी के बाद भी ये स्ट्रेच मार्क्स रह जाते हैं.

कई बार तो ऐसा होता हैं की कई सारे नुस्खे आज़माने के बाद भी यह नहीं जाते हैं अगर आप चाहती हैं की आप प्रेगनेंसी के बाद इस स्ट्रेच मार्क्स को खत्म करना चाहते हैं तो आपको चाहिए की आप इन नुस्खों को आज़माये.

इन नुस्खों से दूर करे स्ट्रेच मार्क्स:

जिलेटिन का उपयोग:

त्‍वचा की फ्लैक्सिबिलिटी में सुधार लाने के लिए कोलेजन का गठन आवश्यक होता है, इसलिए त्‍वचा के कोलेजन के गठन को बढ़ाने के लिए आपको अपने आहार में जिलेटिन वाले आहार को शामिल करना चाहिए.

जिलेटिन ना केवल आपकी त्‍वचा की फ्लैक्सिबिलिटी में मददगार होता है बल्कि चिकित्‍सा, जोड़ों के दर्द, पाचन को दुरुस्‍त, बेहतर नींद और घाव को भरने में भी मदद करता है, अगर आप चाहती हैं की आपके स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जाए तो आपको चाहिए की आप इसका उपयोग करे इससे आपके स्ट्रेच मार्क्स कम हो एक्ट हैं.

Advertisement
Loading...

पानी खूब पिए:

पानी खूब पीना सेहत के लिए अच्छा होता हैं, गर्भावस्‍था के दौरान ब्‍लड की मात्रा बढ़ती है, और आपके बच्‍चे को रहने के लिए बहुत ज्‍यादा पानी की जरूरत होती है. इसलिए आपके शरीर की हाइड्रेशन की मात्रा बढ़ जाती है और आपकी त्‍वचा को भी हाइड्रेशन की जरूरत होती है.

आपको चाहिए की आप कम से कम दिनभर में 10 से 12 ग्लास पानी पिए इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी. पानी पीने से सहरीर में नमी बनियो रहेगी और त्वचा के रोमछिद्रों को पोषण देने के कुदरती गुण होते हैं जिससे कि चेहरे की लचक बनी रहती है और स्ट्रेच मार्क्स नहीं होते.

विटामिन सी का सेवन:

विटामिन सी का सेवन हमारी त्वचा को सुंदर बनाने का कार्य करता हैं, इसीलिए आपको विटमिन सी युक्त खाना खाना चाहिए इसके लिए आपको खट्टे फलो का सेवन करना चाहिए, जैसे नीबू, आवला, संतरा मौसमी आदि अलावा लाल और हरी शिमला मिर्च, अमरूद, केल, अजमोद, शलजम और ब्रोकली से भरपूर मात्रा में मिल सकता है. हरी सलाद का सेवन रोजाना करने से मार्क्स से छुटकारा मिल जाता हैं.

आयल मसाजिंग:

आयल मसाज से आपकी स्किन को बहुत ज़्यादा फायदा पाहुचाता हैं, इसके लिए बादाम के तेल, विटामिन ई का तेल, तिल का तेल, जैतून का तेल, नारियल का तेल, कैस्टर ऑयल आदि को लेकर अपने शरीर के प्रभावित हिस्‍से पर मालिश करें और इसे नहाने से पहले एक घंटे के लिए छोड़ दें, इन तेलों में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो त्वचा की कई समस्याओं से आपको निजात दिलाते हैं. इससे आपके स्ट्रेच मार्क्स गायब हो जाएंगे.

कोकोआ बटर और कॉफी:

शरीर के स्ट्रेच मार्क्स पर कोकोआ बटर लगाने से शरीर के दाग कम होते हैं, कोकोआ बटर त्वचा को नमी देकर लचीला बनाता है जिससे स्ट्रेच मार्क्स होने की संभावना कम हो जाती है, स्ट्रेच मार्क्स वाले भागों पर दिन में दो बार कोकोआ बटर से मसाज करें और एक महीने में ही आपको फर्क नज़र आने लागेगा, इसके अलावा कॉफी भी स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर करने में मदद करती है.

कॉफी पीने के फायदे भी बहुत होते हैं, कॉफी में ऐसे गुण पाये जाते हैं जो दाग धब्बों को दूर करते हैं, और त्वचा की रंगत में निखार लाते हैं.

इस प्रकार करे कॉफी और एलोवेरा के जेल का उपयोग स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए:

कॉफी के कुछ दानों को लें और इन्हें पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी के साथ पीसकर एक गाढ़ा और महीन पेस्ट तैयार करें. आप पानी बिना मिलाए भी कॉफी को पीस सकते हैं,इसमें एलोवेरा जेल को मिक्‍स करें और 3 से 5 मिनट तक इस मिश्रण से स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर अच्छे से मालिश करें, इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक रखे फिर इसे गर्म तौलिये और कपडे से पोछ लें, इसके बाद इसे पानी से धो लें. इस पर मॉइस्चराइजर के रूप में जैतून के तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं, इसको एक महीने तक रोजाना अपनाएं, इससे आपके स्ट्रेच मार्क्स खत्म हो जाएंगे.

how to remove stretch marks after pregnancy, here we are giving you some home remedies that will remove your problem.

web-title: home remedies for stretch marks

keywords: stretch marks, pregnancy, tips, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here