अब दाद की समस्या को कहे बाय-बाय

4377
Loading...

रिंगवर्म एक प्रकार का इन्फेक्शन हैं जो शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता हैं, जो छूने से बढ़ता जाता हैं, इसीलिए जिन लोगो को दाद होता हैं उनसे दूर रहने में ही आपकी भालाई हैं, दाद एक प्रकार का फंगल संक्रमण है, जो आपकी त्वचा, नाखूनों और सिर की त्वचा पर हो सकता है, यह बड़े, बूढ़े बच्चे हर किसी हो सकता हैं, ये लाल रंग के धब्बों की तरह दिखते हैं औेर इनके बड़े होने के साथ साथ इनका बॉर्डर भी बढ़ता चला जाता है.

अगर इसका सही समय पर इलाज ना किया गया तो इससे कई तरह के सेहत को नुक्सान हो जाते हैं, इलाज डॉट कॉम आज आपको बातयेगा की किस प्रकार आप रिंगवॉर्म यानी दाद का इलाज घर बैठे कर सकते हैं.

रिंगवॉर्म / दाद का घरेलू इलाज:

दाद हो जाने पर व्यक्ति इसे छुपाता फिरता हैं इसका एक कारण यह हैं की यह एक प्रकार का संक्रमण हैं जो एक से दूसरे में पहुँचाता हैं, जिसके कारण लोग दूर भागने लगते हैं. इन घरेलू नुस्खों को आज़मा कर आप इसका इलाज कर सकते नहीं.

लहसुन:

लहसुन का इस्तेमाल ज़्यादातर रोग में किया जाता हैं, इसके लिए भी आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं हसुन के टुकड़े लें और उन्हें पीस कर उनका पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को दाद पर लगा कर कपडे से बांध लें, अच्छे परिणाम के लिए इस नुस्खे का इस्तेमाल सोने के पहले करे, इससे आपको दाद से छुटकार मिल जाएगा.

सिरका और नमक:

Advertisement
Loading...

जैसा की हम जानते हैं सिरके में विरोधी कवक की खुबियाँ होती हैं जो की दाद का इलाज करने में असरदार हैं, इसके लिए सिरके को नमक के साथ मिलाकर पीस लें अब इस मिश्रण को 5-10 मिनट तक दाद पर लगायें. इसका उपयोग निरंतर करते रहे इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा.

be71f1e0-39b3-47a5-93a1-6e8aac98bd17

हल्दी:

यह घर पर मिलने वाली आसान औषधि होती हैं, हल्दी प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट मानी जाती हैं. जो की दाद में भी बहुत ज़्यादा फायदेमंद होती हैं इसके लिए आपको इसका सेवन आपकी त्वचा पर 2 से 3 बार करना होगा इससे शरीर के सारे संक्रमण को जड़ से ख़त्म हो जाते हैं, और संक्रमण वाले क्षेत्र में हल्दी का उपयोग करें दिन में 2-3 बार लगायें निश्चय ही फर्क पड़ेगा.

नारियल का तेल:

नारियल के तेल का इस्तेमाल दाद को ख़त्म करने के लिए किया जा सकता हैं, नारियल के तेल अपने चिकित्सिक गुणों की वजह से संक्रमण को ख़त्म करता हैं और त्वचा को मुलायम बनाता हैं. नारियल के तेल का इस्तेमाल दाद को समाप्त करने का सर्वोत्तम इलाज हैं, नारियल के तेल का इस्तेमाल दाद पर रात भर के लिए करें. और आपको फर्क खुद बा खुद पता चलने लगेगा इसको रात भर प्रयोग में ला कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

सरसो के बीज:

सरसो के बीज इस समस्या को खत्म करने के लिए काफी प्रभावी माने जाते हैं, पानी में कुछ घंटों तक सरसों के बीजों को भिगोने के लिए छोड़ दें और फिर इसे पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें इस पेस्ट का प्रयोग अपने दाद पर भी करें. इससे आपको खुजली और जलन से तुरंत छुटकारा मिल जाएगा.

नमक:

नमक हर घर में पाया जाता हैं यह बेहद आसान और असरदार नुस्खा हैं, इसके लिए आप समुद्री नमक का प्रयोग प्रभावित भाग पर कर सकते हैं, दाद के संक्रमण को दूर करने के लिए प्रभावित भाग को गर्म पानी के टब में डुबोएं, जिसमें नमक का भी मिश्रण किया गया हो, इससे दाद की परेशानी जल्द ही खत्म हो जाती हैं, इसका प्रयोग दिन में तीन बार करे

ज़ैतून की पत्तियां:

ज़ैतून बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होता हैं, इसमें मौजूद एंटी फंगल गुणों की वजह से यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में काफी वृद्धि करती है. इसे बनाने के लिए जैतून की पत्तियों के अंश से बने पाउडर को जैतून के तेल के साथ मिश्रित करें और एक पेस्ट तैयार करें, फिर इसको प्रभावित क्षेत्र में लागाये इसका इस्तेमाल दिन में दो बार करे इससे आपको दाद से छुटकार मिलेगा.

सेब का सिरका:

दाद को दूर करने के लिए आप सेब के सिरके का उपयोग कर सकते हैं, इसमें पाए जाने वाले एन्टिफन्गल गुण इसको दूर भगा देते हैं, सेब के सिरके के मिश्रण में रुई का गोला डुबोएं और इसका प्रयोग दाद की जगह पर करें. इसे घंटे या उससे ज़्यादा देर के लिए छोड़ दें. दिन में इस विधि का 2 से 3 बार प्रयोग करके आप दाद को जड़ से दूर कर सकते हैं. सेब के सिरके का सेवन खाने के साथ बहुत फायदेमंद होता हैं.

रखे इन बातो का ध्यान:

हम हमेशा चाहते हैं की हमारा शरीर साफ़ सुथरा रहे और हमे किसी प्रकार का इन्फेक्शन ना हो, लेकिन हमे इन्फेक्शन कभी भी हो सकता है जैसे आप यात्रा कर रहे हों काम पर जा रहे हों तो ध्यान दे की आपका कोई साथी या आस पास के लोग बीमार तो नहीं हैं.

रोज़ नहाने से कई प्रकार की बिमारियां खत्म हो जाते हैं नहाने के पानी में 2 बून्द सेवलोंन या डेटोल डाल कर नहाएं.

ये इंसान, जानवर किसी से भी फ़ैल सकता है, लेकिन डरें नहीं ये आसानी से ठीक भी हो जाता है. इन घरेलू नुस्खे का उपयोग कर के आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

बहुत से लोगो का मन्ना हैं की यह किसी कीड़े के काटने से होता हैं जबकि सच यह हैं की ये किसी कीड़े से नहीं होता ये तो एक फंगल इन्फेक्शन है.

दाद बहुत तेज़ी से फेलता है जिस जगह पर हुआ है उसके आस पास की जगह पर भी फैलने लगता है, और यह एक से दूसरे व्यक्ति को भी लग सकता हैं.

इसका इन्फेक्शन जब बहुत ज़ायदा बढ़ जाता हैं तो आप अपने शरीर पर उभार और फुंसियाँ भी देख सकते हैं.

ringworm is a fungal infection, that can be transfer from one to other, if you are dealing with this problem, apply these home remedy

web-title: home remedies for ringworm

keywords: ringworm, symptoms, home, remedies, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here