हाथ पैर के सुन्न होने को ना करे अनदेखा

5514
Loading...

अकसर सोते में या जागते में हमारा हाथ-पैर सुन्न हो जाते हैं, जिससे हमे किसी प्रकार का अनुभव नहीं होता हैं, इसके साथ ही हो सकता है कि आपको प्रभावित स्‍थान पर दर्द, कमजोरी या ऐठन भी महसूस होती हो, हममें से लगभग सभी ने अनुभव किया होगा, शरीर के अंगो का सुन्न पड़ना एक आम समस्या हैं लेकिन कभी-कभी यह समस्या कुछ लोगो में बहुत ज़्यादा ही हो जाती हैं जिसके कारण व्यक्ति को बहुत ज़्यादा परेशानी का सामना करना पड़ जाता हैं.

हाथ पैर सुन्न पड़ने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं, पैरों पर प्रेशर, किसी ठंडी चीज को बहुत देर तक छूते रहना, तंत्रिका चोट, बहुत अधिक शराब का सेवन, थकान, धूम्रपान, मधुमेह, विटामिन या मैग्‍नीशियम की कमी आदि.

यह समस्‍या कुछ मिनटों तक रहती है तो कोई परेशानी की बात नहीं है लेकिन अगर यही कई कई घंटों तक बनी रहे तो आपको डॉक्‍टर के पास जाने की आवश्‍यकता है, हो सकता है कि किसी बड़ी बिमारी का लक्षण हो जाता हैं.

हाथ पैर का सुन्‍न हो जाना बड़ा ही कष्‍टदायक होता है क्‍योंकि ऐसे में फिर आपका कहीं मन नहीं लगता, पर आप चाहें तो इस समस्‍या को घरेलू उपचार से ठीक कर सकते हैं.

हाथ पैर सुन्न हो तो ऐसे करे उपचार:

गरम पानी का सेक:

सबसे पहले प्रभावित सबसे पहले प्रभावित जगह पर गरम पानी की बोतल का सेंक रखें, इससे वहां की ब्‍लड सप्‍पलाई बढ़ जाएगी और इससे मासपेशियां वा इसे रिलैक्स हो जाती हैं. और ब्लड सर्कुलेशन तेज़ी से होने लगता हैं. आप चाहें तो गरम पानी से स्‍नान भी कर सकती हैं.

Advertisement
Loading...

मसाज:

जब भी आपके हाथ पैर सुन्न हो जाए तो आपको चाहिए की आप उस प्रभावित क्षेत्र में मसाज करना शुरू कर दें, इसके लिए आप गरम जैतून तेल, नारियल तेल या सरसों के तेल से मसाज करें.

aches-pains-numbness-tingling

व्यायाम:

व्यायाम करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता हैं और वहा पर ऑक्सीजन का सर्कुलेशन बहुत तेज़ी से होने लगता हैं जिससे सुन्न हुआ पार्ट सही हो जाता हैं, रोजाना हाथ और पैरों का 15 मिनट व्‍यायाम करना चाहिये, इसके अलावा हफ्ते में 5 दिन के लिये 30 मिनट एरोबिक्‍स करें, जिससे आप हमेशा स्‍वस्‍थ बने रहें.

हल्दी:

हल्दी कई प्रकार के रोगों में सहायक हैं, लेकिन यह आपके सुन्न हुए पार्ट को भी सही कर देता हैं, कैसे सही करेगा यह आपका सुन्न हुआ पार्ट आईये बताते हैं, हल्‍दी में ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं जो ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं. साथ ही यह सूजन, दर्द और परेशानी को भी कम करती है.

एक गिलास दूध में 1 चम्‍मच हल्‍दी मिक्‍स कर के हल्‍की आंच पर पकाएं. इसके बाद इसे पिए आप इसका रोज़ाना भी सेवन कर सकते हैं, इसके अलावा आप हल्‍दी और पानी के पेस्‍ट से प्रभावित स्‍थान की मसाज भी कर सकते हैं, इससे भी आपको बहुत ज़्यादा
फायदा पहुँचेगा.

दालचीनी:

दालचीनी हर घर में बहुत आसानी से मिल जाती हैं, दालचीनी में कैमिकल और न्‍यूट्रियंट्स होते हैं जो हाथ और पैरों में ब्‍लड फ्लो को बढ़ाते हैं. इसके लिए आप यह दो नुस्खे आज़मा सकते हैं पहला एक गिलास गरम पानी में 1 चम्‍मच दालचीनी पावडर मिलाएं और दिन में एक बार पियें, दूसरा तरीका यह है कि 1 चम्‍मच दालचीनी और शहद मिला कर सुबह कुछ दिनों तक सेवन करें. इससे आपको इस समस्या से निजात मिलेगी.

सेवन करे बिटामिन बी का:

अगर आपके हाथ पैर में आये दिन यह समस्या हो जाती हैं, तो आपको चाहिए की आप विटामिन्स यूकर भोजन का सेवन करे, अपने आहार में ढेर सारे विटामिन बी, बी6 और बी12 को शामिल करें. आपको अपने आहार में अंडे, अवाकाडो, मीट, केला, बींस, मछली, ओटमील, दूध, चीज़, दही, मेवे, बीज और फल शामिल करने चाहिये.

प्रभावित हिस्से को ऊपर उठाये:

जिस भी जगह आपको झनझनाहट महसूस हो रहे हैं और आये दिन आपके हाथ पैर सुन्न होते रहते हैं तो आपको चाहिए की आप उस प्रभावित हिस्‍से को ऊपर की ओर उठाइये जिससे वह नार्मल हो सके. इससे ब्लड सर्कुलेशन का फ्लो अच्छे से होता हैं. आप चाहे तो तकिये को ऊपर कर के भी लेट सकते हैं.

मैग्नीशियम का सेवन:

हरि पत्‍तेदार सब्‍जियां, मेवे, बीज, ओटमील, पीनट बटर, ठंडे पानी की मछलियां, सोया बीन, अवाकाडो, केला, डार्क चॉकलेट और लो फैट दही आदि खानी चाहिये. आप रोजाना मैग्‍नीशियम 350 एम जी की सप्‍पलीमेंट भी ले सकती हैं. इससे आपको इस परेशानी से निजात ज़रूर मिलेगी.

in this article, illaj.com will give you home remedies of limbs numbness and you can apply it and can remove this problem

web-title: home remedies for limbs numbness

keywords: limbs numbness, causes, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here