महिलाओ में सफ़ेद पानी की समस्या का रामबाण इलाज

1264
Loading...

आजकल की जीवनशैली और खराब खान-पान के चलते महिलाओ में श्वेत प्रदर की समस्या आम हो गयी हैं इसका एक कारण हैं महिलाओ में हार्मोनल डिसबैलंस होना जिसके चलते महिलाओ में यह समस्या उतपन्न हो जाती हैं यह समस्या मासिक धर्म के एक ख़ास दौर मे यह समस्या देखी जा सकती है.

यह समस्या आमतौर पर किशोरी महिलाओं में ज़्यादा देखी जाती है. थोड़ी मात्रा में सफ़ेद पानी आना कोई बीमारी नहीं है, पर इस सफ़ेद पानी आना से महिलाएं काफी परेशान रहती हैं, इसके अलावा अगर महिलाओ में यह समस्या बहुत ज़्यादा उतपन्न हो जाती है तो उन्हें बहुत ज़्यादा दिक्कत हो सकती हैं.

इसके कारण बहुत ज़्यादा कमज़ोरी आजाती हैं, और यौन क्रियाओ में तकलीफो का सामना करना पड़ता हैं, और सबसे ज़्यादा इसका प्रभाव प्रजनन प्रणाली में पड़ता हैं.

क्या हैं सफ़ेद पानी:

इस स्थिति में महिलाओं की योनि से सफ़ेद या पीले रंग का द्रव्य निकलता है, सफेद द्रव्य निकलना ऐसी ही एक शारीरिक समस्या है जो महिलाओं के सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित करती है. इस स्थिति के दौरान महिलाएं खुद को काफी कमज़ोर और थका हुआ महसूस करती हैं. कई बार पेट में दर्द होने के साथ ही महिलाओं में सफ़ेद द्रव्य निकलने की समस्या भी देखी जाती है.

सफ़ेद रंग का द्रव्य निकलना सामान्य माना जाता है, लेकिन अगर सफ़ेद द्रव्य भी बहुत ज़्यादा मात्रा में निकलता हैं तो आपके लिए परेशानी वाली बात हैं, परन्तु अगर द्रव्य का रंग इनमें से कोई है जैसे भूरापन लिए हुए सफ़ेद, जंग लगे हुए रंग का, हरा, पीला, भूरा इस प्रकार की समस्या होने पर महिलाओ को गंभीरता से लेना चाहिए इसे महिलाओ को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

लिकोरिया के लिए घरेलू उपाय:

यहाँ हम आपको बातएंगे कुछ घरेलू उपाय जिसके द्वारा महिला को इस परेशानी से निजात मिल सकती हैं, यह नुस्खे आसान वा असरदार होते हैं.

Advertisement
Loading...

मेथी के बीज:

कई महिलाओं के सफ़ेद द्रव्य को रोकने के लिए लिकोरिया का इलाज मेथी के द्वारा किया जा सकता हैं इसके लिए गर्म पानी में मेथी के बीजो को डालकर भिगोये और इसका सेवन करे, आप 1 लीटर पानी में मेथी के बीजों को पका भी सकते हैं. 30 मिनट तक इसे बिना किसी बाधा के पकाएं फिर पानी ठंडा हो जाने के बाद इसका सेवन करें. इससे आपको इस समस्या से निजात मिलेगी.

धनिये के बीज:

धनिया हर घर में आसानी से मिलती हैं, इस विधि का फायदा उठाने के लिए पानी में कुछ चम्मच धनिये के बीज रातभर भिगोकर रख दें फिर सुबह इस मिश्रण से पानी निकाल लें और सुबह सुबह खाली पेट इस पानी को पियें इससे रोगी को बहुत ज़्यादा फायदा मिलेगा.

आंवला:

आवंला महिलाओंका की समसयाओ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं इसके लिए आपको कुछ आंवले के टुकड़े लेने होंगे और उन्हें सूरज की रौशनी में सूखने के लिए रख देना होगा, कुछ दिनों में ये अच्छे से सूख जाएंगे इसके बाद इन्हें पीसकर इनका पाउडर बना दें, अब इस पाउडर के 2 चम्मच लें और इसे 2 चम्मच शहद के साथ मिलाएं. और इसका सेवन करे, दिन में दो बार इसके सेवन किया जा सकता हैं.

अदरक:

अदरक को पहले सुख कर इसका पाउडर बना लें, 2 चम्मच सूखे अदरक का पाउडर लें तथा इसे पर्याप्त मात्रा में मौजूद पानी में उबालें. पानी के आधे होने की प्रतीक्षा करें और इसके बाद इसे पी लें, इस पानी को रोज़ाना 3 हफ़्तों तक पीने से आपकी सफ़ेद द्रव्य की समस्या समाप्त हो जाएगी अदरक का इलाज इस समस्या के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं.

अमरुद की पत्तियां:

अमरुद सर्दियों में तादाद में आता हैं और इसका खूब सेवन भी किया जाता हैं यह बहुत फायदेमंद होता हैं इसी प्रकार अमरुद की कुछ पत्तियां तोड़ें और उन्हें तब तक पानी में उबालें जब तक कि पानी आधा ना हो जाए, अब पानी से पत्तियां निकाल लें और सफ़ेद द्रव्य की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस पानी को पियें. इस पानी को दिन में दो बार पियें और स्वस्थ रहे.

अनार:

अनार हमारी सेहत के लिए बहुत शयद फायदेमंद होता हैं, इसी प्रकार अगर आप लिकोरिया से निजात पाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको इसका सेवन करना होगा अनार की पत्तियां भी सफ़ेद द्रव्य की समस्या को ठीक करने में मदद करती हैं. सिर्फ इनका पेस्ट बनाएं और पानी के साथ मिलाकर हर सुबह पियें.

भिन्डी:

भिन्डी के सेवन से भी इस बिमारी से निजात पा सकते हैं, आप भिन्डी को उबालकर इसकी गाढ़ी तरी को पीकर सफ़ेद द्रव्य का उत्पादन रोक सकती हैं.

likoria is a disease, and is related to women here we are providing you some easy home remedies that will get rid of the problem of likoria.

web-title: home remedies for likoria

keywords: likoria, women disease, cuases, symptoms, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here