बार-बार पेशाब आने की समस्या से इस प्रकार पाए निजात

6123
Loading...

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बार-बार पेशाब जाने की समस्या होती हैं, अगर आप भी दिनभर बार-बार पेशाब जाने की समस्‍या से परेशान रहते हैं तो यह हम आपको बताएंगे की किस प्रकार आप अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं, बार-बार पेशाब जाना किसी को भी पसन्द नहीं होता हैं. अगर आप दिन में 4-5 बार पेशाब जाते हैं तो यह एक नार्मल सी बात है लेकिन जब यह बढ़ कर 8 बार हो जाए तो इस पर विचार कर देना आवश्‍यक बन जाता है, हो सकता हैं की यह आपको किसी बिमारी के चलते हो, मधेमेह के रोगियों को बार-बार पेशाब करने की समस्या होती हैं, आखिर यह समस्‍या कैसे पैदा हुई.

बार-बार पेशाब आने के कारण:

मधुमेह रोग के कारण व्यक्ति को बार-बार पेशाब आने की समस्या होती हैं.

यह समस्या मूत्राशय यानी की ब्‍लैडर गर्म हो जाने के कारण भी होता हैं.

मूत्र पथ संक्रमण के कारण भी यह समस्या हो सकती हैं.

अत्यधिक शराब, चाय या कॉफी लेने से भी यह होती है.

इसके अलावा आपको चाहिए की अगर आपकी यह समस्या बहुत ज़्यादा बढ़ गयी हैं तो आपको चाहिए की आप इस समस्या के लिए किसी डॉक्टर से तुरंत परामर्श करे.

कुछ घरेलू नुस्खे जिनसे आपकी यह समस्या खत्म हो सकती हैं:
Advertisement
Loading...

अनार:

अनार हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं , यह मूत्राशय की गर्मी को कम करता है. अनार के छिलके का पेस्‍ट बनाइये और उसका छोटा भाग पानी के साथ दिन में दो बार खाइये, ऐसा 5 दिनों के लिये करिये, आपको इससे अपनी समस्या पर काफी फायदा मिलेगा.

तिल के बीज:

तिल के दानों में एंटी ऑक्‍सीडेंट्स, मिनरल्‍स और विटामिन्‍स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आप इसे गुड़ या फिर अजवाइन के साथ सेवन कर सकते हैं. इससे भी आपको इस समस्या से निजात मिलेगी यह नुस्खा डायबिटीज के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं.

शहद और तुलसी का सेवन:

शहद और तुलसी के सेवन से यह समस्या खत्म की जा सकती हैं, एक चम्‍मच शहद के साथ 3-4 तुलसी की पत्‍तियां मिलाएं और खाली पेट सुबह खाएं, इससे ककह ही दिनों में आपको आराम मिलेगा.

दही:

दही को हर रोज खाने के साथ खाना चाहिये, इसमें मौजूद प्रोबायोटिक ब्‍लैडर में खतरनाक बैक्‍टीरिया को बढ़ने से रोकता है. इससे आपको अपनी ब्लैडर की बीमारियों से निजात मिलेगी.

मेथी:

मेथी के बीज हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं, मेथी पावडर को सूखी अदरक और शहद के साथ मिला कर पानी के साथ खाने से आपको बहुत फायदा पहुँचेगा, ऐसा हर दो दिन पर करें.

खूब पानी पियें:

आप जितना ज्‍यादा पानी पियेंगे उतना ही आपका शरीर ज्‍यादा हाइड्रेट रहेगा और किडनी से गंदगी निकलेगी, एक पुरुष को लगभग 3 लीटर पानी हर दिन पीना चाहिए.

उबली पालक:

अगर आपने रात को डिनर के रूप में उबली हुई पालक खाई है तो बार बार पेशाब जाने की समस्‍या पर कुछ विराम लग सकता है, इससे आपको पोषण के साथ बिमारियों से छुटकारा भी मिलेगा.

बेकिंग सोडा:

यह पेशाब के पीएच बैलेंस को नियंत्रित करात हैं इस समस्या के लिए आपको आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा को 1 गिलास पानी के साथ मिक्‍स कर के पीना चाहिए.

if you are dealing with the problem of frequent urination and you get irritated with this, apply these home remedies for the treatment

web-title: home remedies for frequent urination

keywords: urine, problem, treatment, causes, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here