अगर आप हैं परेशान है आँखों की इस समस्या से तो यहाँ पाए इसका समाधान

697
Loading...

आँखे दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज़ होती हैं जिसके बिना जीवन अन्धकार में चला जाता हैं. और यह शरीर के सबसे नाज़ुक एनजीओ में से एक होती हैं, इसीलिए इसका ख़ास ख्याल रखना भी ज़्यादा ज़रूरी होता हैं. क्योंकि अगर हमारी आँखें स्वस्थ नहीं होंगी तो हमे कई प्रकार की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता हैं, आँखों में भी कई प्रकार की समस्याएं होती हैं जिनमे से एक समस्या हैं ड्राई आईज की, वैसे तो यह सामान्य हैं लेकिन इसे नज़रअंदाज़ करना भी खतरनाक हो जाता हैं.

क्या होती हैं ड्राई आईज:

ड्राई आईज उस समस्या को कहते हैं जिसें आँखों की नमी खो जाती हैं. या अगर आँखों में प्रयाप्त मात्रा में नमी ख़त्म हो जाती हैं तो इसे ड्राई आईज कहते हैं.

ड्राई आईज के लक्षण:

ड्राई आईज के लक्षण कुछ इस प्रकार से हैं.

आँखों में जलन होना.
आँखों में लाली का होना.
संवेदनशीलता का होना.
अचानक से आंखों की नमी खोना.
आँखे में खुजली होना.

screenshot_11

ड्राई आईज के कारण:

स्मॉग:

Advertisement
Loading...

सर्दियों में आँखों का ख़ास ख्याल रखना पड़ता हैं, सर्दियों में स्मॉग के कारण आँखों में ड्राईनेस आ जाती हैं जिसके कारण लोगो में यह समस्या पैदा हो जाती हैं.

सर्जरी:

किसी प्रकार की आँखों की सर्जरी भी इसका एक कारण हो सकता हैं,. जिन लोगो ने किसी प्रकार की आँखों की सर्जरी कराई होती हैं उनमे यह समस्या देखी जाती हैं.

हार्मोन डिसबैलंस:

पुरुषो की यह अपेक्षा महिलाओ में यह समस्या ज़्यादा होती हैं, जिसका कारण प्रेगनेंसी या गर्भनिरोधक गोलियां होती हैं, जिसके कारण महिलाओ में हार्मोन डिसबैलंस हो जाता हैं, और उन्हें यह समस्या हो जाती हैं.

मेकअप:

आँखों में हैवी मेकअप लगातार करने के कारण भी यह समस्या हो जाती हैं.

ड्राई आईज के लिए उपचार:

आँखों को जितना हो सके आराम दें, उन्हें लैपटॉप वा कंप्यूटर से थोड़ा दूर रखे और ज़्यादा काम ना करे अगर आपको काम करना ही करना हैं कंप्यूटर पर तो थोड़ा बीच-बीच में ब्रेक लेते रहे.

अगर आपको ड्राई आईज की दिक्कत हैं तो आप किसी भी प्रकार का एएडरोप बिना डॉक्टर की सलाह के बिना ना लें इसके लिए डॉक्टर से परामर्श करे.

आँखों से धुएं को जितना हो सके बचाये.

ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिए जिससे नमी की कमी ना हो और विटामिनयुक्त खाना खाये. इससे आपकी आँखों में नमी बरकरार रहेगी.

आँखों सफाई बेहद ज़रूरी होती हैं इस प्रकार आपको आँखों की सफाई नियमित तौर पर करते रहना चाहिए. अगर आप अपनी आँखों की सफाई नहीं करते हैं तो आपकी आंखों से पानी आना, जलन, खुजली, आंखों का लाल होना, पीलापन आना, सूजना, धुंधला दिखने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. जो आगे चल कर खतरनाक साबित हो सकती हैं.

अगर आप अपनी आँखों को किसी भी परेशानी से बचाना चाहते हैं तो , तो आपको चाहिए की आप आँखों के मेकअप के लिए अच्छे से अच्छे प्रोडक्ट का यूज़ करे जो आपकी आँखों को किसी भी प्रकार से नुक्सान ना पहुचाये.

गुलाब जल से आँखों को धोया भी जाता हैं जो बहुत ज़्यादा आराम पहुँचाता हैं, आंखों में थकान होने पर गुलाब जल में रूई भिगोकर आंखों पर रखने से आंखों को राहत मिलती है. और यह आपकी आँखों को भी साफ़ करने का काम करेगा.

ओमेगा३ फैटी एसिड आँखों के लिए बहुत अच्छा होता हैं, इसीलिए इसे नियमित तौर पर लें.

कॉन्टैक्ट लेंस ना लगाए , अगर लगाना हो तो डॉक्टर से परामर्श कर के लगाए.

इस प्रकार आप ड्राई आईज से मुक्ति पा सकते हैं.

eyes are the beautiful gift of God and we have to take care of it more then another part of body, home remedies of dry eyes.

web-title: home remedies for dry eyes

keywords: dry eyes, symptoms, causes, home, remedy

 

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here