लाल मिर्च के अधिक सेवन से हो सकती हैं यह बिमारियां

1180
Loading...

खाने में हर जगह ज़्यादातर लाल मिर्चे का उपयोग किया जाता हैं क्योंकि हम लोगो को तीखा और स्पाइसी खाना खाना बहुत पसंद होता हैं, लाल मिर्च का उपयोग घरो में बहुत ज़्यादा किया जाता हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं लाल मिर्च का उपयोग हो सकता हैं आपके लिए कितना खतरनाक अगर नहीं तो यह लेख पढ़े, इसे पढ़ने के बाद आप लाल मिर्च का सेवन कर देंगे कम.

लालमिर्च के सेवन से होने वाले नुक्सान:

पाचन तंत्र पर होता हैं असर:

लाल मिर्च खाने से ना सिर्फ हार्टबर्न होता है बल्कि एसिडिटी भी बढ़ती है. यहां तक की पेट में जलन बढ़ जाती है, इसके करण लोगो को एसिडिटी का सामना करना पड़ता हैं जो की बहुत ज़्यादा दिक्कत पैदा करता हैं.

मुह संबंधी समस्या:

लाल मिर्च खाने से मुह संबंधी समस्याएं भी हो जाती हैं, ये मुंह का स्वाद तक खराब कर सकती है. जिन लोगो को मसूड़ो संबंधी समस्या होती हैं होने इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इसके अलावा जिन लोगो के मुह में छाले होते हैं उन्हें इससे सख्ती से परहेज़ करना चाहिए.

bn-gf671_chili_j_20141231121915

Advertisement
Loading...

डायरिया होने का खतरा:

बहुत ज़्यादा लाल मिर्चा खाने से डायरिया होने का खतरा होता हैं, इसीलिए लाल मिर्चे का उपयोग बहुत कम मात्रा में करना चाहिए, इसके अलावा इसको खाने से पेट की समस्या भी हो सकती हैं.

अस्थमा का अटैक :

बहुत ज्यादा लाल मिर्च खाने से अस्थमा का अटैक पड़ सकता है. अगर आपको श्वसन संबंधी कोई समस्या है तो लाल मिर्च से दूर रहे, खासकर अस्थमा के मरीज़ होने वैसे भी अपने खाने पीने का बहुत ज़्यादा ध्यान रखना होता हैं ऐसे लोगो को लाल मिर्च से परहेज़ करना चाहिए.

पेप्टिक अल्सर और गैस्ट्रिक का खतरा:

थोड़ी से लाल मिर्च खाने से यह समस्याएं नहीं होती हैं लेकिन अगर आप बहुत ज़्यादा लाल मिर्च का उपयोग कर रहे हैं तो आपको आयन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं.

टिश्यूज में सूजन आ सकती हैं:

इन बीमारियों के अलावा लाल मिर्चे का बहुत ज़ायदा सेवन आपके टिश्यूज में सूजन ला सकता हैं जिसके कारण आपको तकलीफ उठानी पड़ सकती हैं.

हो सकती हैं मौत:

लाल मिर्चा खाने से आपकी मौत तक हो सकती हैं जी हां यह बिलकुल सच बात हैं, एक रिसर्च में तो ये साबित हो चुका है कि तीन पाउंड मिर्च पाउडर को एक साथ खाया जाए तो मौत तक हो सकती है. इसीलिए आपको लाल मिर्चा बहुत ज़ायदा सोच समझकर खाने की ज़रूरत हैं.

गर्भावस्था के दौरान ना करे इस्तेमाल:

जब महिलाये प्रेग्नेंट हो तोउन्हें इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्यों की ऐसे में बच्चे का जन्म समय से पूर्व होने की अआशंका बढ़ जाती हैं. जिससे होने वाला बच्चा कमज़ोर पैदा होता हैं. इसके अलावा अगर गर्भावस्था में गैस बनती हैं तो महिला को बहुत प्रॉब्लम होती हैं.

आँखों में जलन:

खान बनाते समय अगर लाल मिर्चा आँख में चली जाती हैं तो बहुत ज़्यादा जलन होती हैं, और आँखे लाल हो जाती हैं, इसीलिए इसका इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए.

do not use red chilli powder in your food it gives you lot of health disadvantages.

web-title: health hazards of red chili

keywords: red chilli, health hazards, diseases, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here