वोडका के यह फायदे जानकार हो जाएंगे आप हैरान

279
Loading...

वोडका को अल्कोहल या शराब की केटेगरी में रखा जाता हैं, अभी तक आपने सिर्फ शराब पीने के नुकसानों को ही जाना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं की वोडका आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है, इसे महिलाओं का ड्रिंक कहा जाता हैं, यह आपके स्वस्थ्य के लिए भी बहुत ज़्यादा फायदेमंद साबित हो सकता हैं इसके अलावा नियमित दिनचर्या में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है. वोडका इ इन फायदों को जानकार आप भी हैरानी में पड़ जाएंगे.

वोडका में पाए जाने वाले मिनरल:

वोडका में विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, विटामिन बी, फास्‍फोरस, पोटैशियम और सोडियम आदि वोडका में होते हैं. वोडका से वजन कम होता है क्‍योंकि उसमें कैलोरी की मात्रा कम पाय जाती हैं. जिससे आपके दिल की भी सुरक्षा होती हैं.

वोडका के फायदे:

त्‍वचा को बनायें मुलायम

वोडका त्‍वचा को मुलायम बनाकर उसकी रंगत निखारता है, त्‍वचा की रंगत निखारने के लिए यह बहुत ही अच्‍छा प्राकृतिक उपाय है. कॉटन में वोडका की कुछ बूंदों को डालकर इसे धीरे-धीरे त्‍वचा पर मलने से त्‍वचा में निखार आता है, इसका नियमित उपयोग करने से आपकी त्वचा की रंगत आपको दिन पर दिन निखरती हुई नज़र आने लगेगी.

Advertisement
Loading...

बालो को दें पोषण:

वोडका बालो के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता हैं इसके उपयोग से बाल मुलायम वा चमकदार बनते हैं, यह बालों में मौजूद रूसी को हटाता है, और इसके प्रयोग से बालों का विकास अच्‍छे से होता है. बालों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए वोडका लगायें, वोडका को आप शैम्पू की तरह भी यूज़ कर सकते हैं.

माउथ वाश बनाये:

वोडका को माउथवाश की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं वोडका को माउथवाश बनाने के लिए आपको एक कप वोडका को दालचीनी के 9 चम्‍मच के साथ मिलाकर एक पेस्‍ट बना लीजिए, इसे दो सप्‍ताह तक किसी बरतन में रखिये, ध्‍यान रखिये कि उसमें हवा न जाये, उसके बाद इसे छान लीजिए और गरम पानी में मिलाकर अपने मुंह की सफाई कीजिए, इससे मुंह साफ हो जायेगा लेकिन इसे निगलें नहीं. वरना यह आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता हैं.

कान में दर्द:

कान में दर्द बॅक्टेरियास के एक्टिव होने के कारण होता हैं, जो अक्सर लोगो को हो जाता हैं अगर आप कान के दर्द से परेशान हैं तो आपके लिए वोडका एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता हैं जिस कान में दर्द हो रहा हो उसमें वोडका की कुछ बूंदे डालकर कुछ 5 मिनट के लिए छोड़ दीजिए, उसके बाद कान की सफाई कर लीजिये जिससे कान का दर्द ठीक हो जायेगा, यह कान में दर्द के लिए जिम्‍मेदार बैक्‍टीरिया को समाप्‍त कर देता है दर्द में राहत देता हैं.

बुखार में आराम:

बुखार और सिर में दर्द होने पर भी वोडका आराम दिलाता है, सिरदर्द होने पर वोडका को पानी में डालकर साफ तौलिये को उसमें भिगोकर निचोड़ लीजिए, इस तौलिये को सिर पर रखने से सिरदर्द दूर हो जायेगा. अगर आप किसी प्रकार के सर दर्द या बुखार से ग्रस्त हैं और आप डॉक्टर के पास जाने में कतरा रहे हैं तो यह आसान घरेलू नुक्शा आपके ये बहुत कारगर साबित हो सकता हैं.

दर्द में आराम:

शरीर में किसी भी प्रकार के दर्द को थी करने के लिए वोडका का इस्तेमाल किया जा सकता हैं, यदि आपको किसी भी प्रकार का दर्द हो तो आधा कप वोडका और आधा कप पानी फ्रीज करने वाले बरतन में डालकर फ्रीजर में डाल दीजिए. इस वोडकायुक्‍त बर्फ को दर्द पर लगाने से दर्द दूर हो जाता है.

त्‍वचा पर चकत्‍ते पड़ जाना:

यदि आपकी त्‍वचा पर किसी जहरीली मक्‍खी ने डंक मार दिया है और उसके कारण त्‍वचा लाल हो गई है और दर्द हो रहा हो तो वोडका से इस दर्द के साथ-साथ इन चकत्‍तों को भी दूर किया जा सकता है. त्‍वचा की जिस जगह पर जह फैला हो उस जगह पर वोडका लगाने से आराम मिलता है और लाल चकत्ते भी गायब हो जाते हैं.

दांत में दर्द हो तो:

दांत में दर्द होने पर वोडका को प्रभावित क्षेत्र में लगाने से आराम मिल जाता हैं, अगर आपके जबड़ो में किसी प्रकार का दर्द हो तो भी आप यह नुस्खा आज़मा सकते हैं. इसके लिए आपको रूई में कुछ बूंदो को डालकर इसको प्रभावित क्षेत्र में लगाने से आराम मिलेगा.

बैंडेज को हटाने में करे सहायता:

जब हमारी कही चोट लग जाती हैं तो हम बैंडेज का प्रयोग करते हैं जिसको हटाने में बहुत ज़्यादा तकलीफ का सामना करना पड़ता हैं, इसके लिए आपको बैंडेज के आस पास वोडका की कुछ बूंदो का इस्तेमाल करना होगा जिससे यह आसानी से अपने आप ही हट जाएगा.

vodka is so healthy for you if you are applying it this way, by which you can get relief in many problems.

web-title: health benefits of vodka

keywords: vodka, health, benefits, ear, hair, skin, disease

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here