शलजम, स्वाद के साथ सेहत भी

415
Loading...

शलजम एक प्रकार की सब्ज़ी हैं जो स्वाद के साथ-साथ सेहत भी लाती हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस सब्ज़ी को खाना पसंद नहीं करते हैं लेकिन अगर वो इसके गुणो को जान जाएंगे तो इसे खाने से कभी मन नहीं कर पाएंगे, इसमें बहुत सारे पोष्टिक तत्व मिले होते हैं इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर के लिए आवश्‍यक और शक्तिशाली घुलनशील एंटी-ऑक्सीडेंट है.

इसका सेवन शरीर में इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है और हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स, कैंसर और सूजन से शरीर की रक्षा करते हैं, इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. शलजम की सब्जी किसी भी तरह के रोगियों को बिना किसी डर के सेवन कराई जा सकती है, इसके सेवन से आपको स्वास्थ्यवर्धक बहुत सारे फायदे मिलेंगे जो की इस प्रकार हैं.

शलजम के फायदे:

हृदय स्वास्थ्य के लिए उत्तम:

शलजम में मौजूद विटामिन ‘ए’ के कारण यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. यह गुण हार्ट अटैक, हार्ट स्‍ट्रोक और अन्‍य हृदय रोगों को रोकने में मदद करता है, हार्ट पेशेंट के लिए यह बहुत ज़्यादा फायदेमंद साबित होता हैं, शलजम फोलेट का भी एक बेहतरीन स्रोत है जो हृदय प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता
हैं, इससे आप ह्रदय संबंधी बीमारियों से अबके रह सकते हैं.

कैंसर की रोकथाम:

कैंसर के जटिल वा घातक बिमारी हैं जिसके कारण लोगो की मौतों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं शलजम कैंसर की रोकथाम करने में बहुत ज़्यादा कारगर हैं शलजम में एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स के उच्‍च स्‍तर के कारण यह कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है.

Advertisement
Loading...

इसमें पाया जाने वाला ग्लूकोसाइनोलेट्स की उपस्थिति के कारण यह कैंसर के प्रभाव को कम करने में मदद करता है. इसीलिए आपको इस सब्जी को अपनी डाइट में शामिल कर के स्तन कैंसर के जोखिम के साथ-साथ मलाशय और ट्यूमर को भी कम कर सकते हैं जिससे आपको इन बिमारोयों से प्रोटेक्शन मिलेगा.

फेफड़ों का स्वास्थ्य:

आजकल हमारे फेफड़े बिलकुल भी सुरक्षित नहीं हैं क्योंकि पूरे विश्व में बढ़ता प्रदुषण और लोगो को सिगरेट की लत ने इसे कई बीमारियों का घर बना रखा हैं जिसके कारण फेफड़ो में इन्फेक्शन होना आजकल आम हगो गया हैं, सिगरेट के धुएं में पाया जाने वाला कार्सिनोजेन्‍स शरीर में विटामिन ‘ए’ की कमी के कारण नुकसान पहुंचाता है, जिसके परिणामस्‍वरूप फेफड़ों की सूजन, एम्फीसेमा (वातस्फीति) और अन्‍य फेफड़े की समस्याएं हो सकती है. शलजम में निहित विटामिन ‘ए’ इस कमी को दूर करके फेफड़ों को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है.

अस्थमा में राहत:

शलजम में मौजूद विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह अस्थमा में राहत पहुँचाता हैं और इसके दिखने वाले लक्षणों के कारण आयी हुई तकलीफो को कम करने में मददगार साबित होता हैं, नए शोध से भी यह बात स‍ाबित हुई है कि दमा रोगियों को शलजम देने से उनके सीने से आने वाली घरघराहट की आवाज को कम किया जा सकता है.

मोटापा घटाए:

जहा आज पूरी दुनिया मोटापे से लड़ रही हैं वही शलजम आपके वज़न को कम करने में आपकी मदद करता नहीं , शलजम में कम कैलोरी के कारण इसका इस्‍तेमाल प्रभावी ढ़ग से वजन घटाने के कार्यक्रम के रूप में कर सकते हैं, इसमें मौजूद उच्‍च फाइबर चयापचय में सुधार कर शरीर के वजन को नियंत्रित करता है और पेट से जुड़ी परेशनियों को दूर करता है, इसके अलावा यह पाचन क्रिया भी सही रखता हैं.

हड्डियों की मज़बूती:

शलजम कैल्शियम और पोटेशियम का एक महत्वपूर्ण स्रोत होने के कारण शलजम स्वस्थ हड्डियों के विकास और रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण किरदार निभाता हैं, इसके अलावा शलजम का सेवन नियमित रूप से करने से हड्डियों के टूटने, ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे और रुमेटी गठिया की समस्‍याओं को रोका जा सकता है, जो की एक बहुत बड़ी बात हैं. इससे आपकी हड्डियां मज़बूत रहती हैं.

turnip will give you these amazing health benfits by which you will be always healthy and energetic.

web-title: health benefits of turnip

keywords; turnip, health, benefits, home, remedy

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here