इन सर्दियों में बाजरे की रोटी का सेवन रखेगा आपको दुरुस्त

596
Loading...

आमतौर पर हर घर में गेहू की रोटियां खाना ही लोग पसंद करते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो बाजरे की रोटी भी खाते हैं, लेकिन आप इस बात से अनजान होंगे की बाजरे की रोटी आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं दरसअल बाजरा एक ऐसा ही अनाज है. साथ हीं बाजरे में मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैगजीन, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी, एंटीआक्सीडेंट आदि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए बाजरा की रोटी खाने से सर्दियों में ना केवल आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है बल्क‍ि आप कई तरह की बिमारियों से बचे रहते हैं, इसीलिए इन सर्दियों में आपको बाजरे की रोटी ज़रूर खानी चाहिए.

बाजरे की रोटी के खाने के फायदे:

दिल को रखे दुरुस्त:

बाजरे की रोटी सर्दियों में दिल के रोगियों को राहत और शक्ति देती है, सर्दियों में वैसे भी दिल के मरीज़ों के लिए बहुत ज़्यादा दिक्कत होती हैं, बाजरे की रोटी में पाया जाने वाला नियासिन नामक विटामिन कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है. इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को भी कण्ट्रोल करता हैं, इसके गुण इसे नियंत्रण में रखते हैं.

हड्डी को करे मज़बूत:

बाजरे की रोटी हड्डियों को मजबूत बनाने का एक सरल और बेहतर विकल्प है. बूढ़े लोगो को इसकी रोटी ज़रूर खानी चाहिए, क्योंकि बाजरे की रोटी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, इसलिए बाजरे की रोटी का सेवन करने से हमारी हड्डिया मजबूत होती है और कैल्शियम की कमी से पैदा होने वाला रोग यानी आस्टियोपोरोसिस की संभावना को बहुत कम कर देता हैं, इसका सेवन वैसे तो हर कोई कर सकता हैं लेकिन बूढ़े लोगो को इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए.

Advertisement
Loading...

एनर्जी का बेहतरीन स्रोत:

सर्दियों के दिनों में एनर्जी का लेवल थोड़ा कम हो जाता है हर कोई खा पी कर अपने बिस्तरों में ही रहना पसन्द करता हैं सर्दियों में सब ही आलसी हो जाते हैं लेकिन बाजरे की रोटी खाने से शरीर में ताकत और एनर्जी आती है. बाजरा मुख्य तौर पर स्टार्च से बना होता है और इसके सेवन से शरीर को अधिक मात्रा में एनर्जी मिलती है और आपका शरीर अंदर और बाहर दोनों तरह से ऊर्जावान रहता है. इससे आप पूरा दिन एनर्जी फील करते हैं.

डायबिटीज को करे कण्ट्रोल:

कई अध्‍ययनों से यह बात सामने आई हैं कि बाजरे की रोटी के नियमित सेवन से डायबिटीज की समस्‍या नहीं होती है, बाजरे की रोटी में मौजूद गुण टाइप 1 डायबिटीज के प्रभाव को रोकते हैं, और यह ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखता हैं.

मोटापा करे कण्ट्रोल:

इसके अलावा अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो भी बाजरे की रोटी खाना आपके लिए फायदेमंद होगा. क्‍योंकि इसे खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. क्योंकि यह आपकी भूख को कम करता हैं इसीलिए यह आपके वज़न को नियंत्रण में रखता हैं.

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखें:

बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो आसानी से पच जाता है और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में बहुत फायदेमंद होता हैं यह कब्ज और गैस की पेट की मुख्य बीमारी है यह उन्हें भी खत्म करने में मददगार साबित होते हैं, कब्ज और गैस की समस्या को ठीक रखने के लिए बाजरे के आटे की रोटी खाएं. बाजरे की रोटी को खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है. इससे आपका मेटाबोलिज्म सिस्टम भी बहुत अच्छा रहता हैं.

pearl millet is so healthy for your health, it also very helpful for your metabolism and also makes you energetic all the time, eat it this winter.

web-title: health benefits of pearl millet

keywords: pearl millet, health, benefits, winters, tips

 

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here