जौ के सेहत से जुड़े राज़

407
Loading...

जौ, गेहू, मकई वगैरह यह सारे अनाज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन बहुत से लोग इनके फायदों से अनजान होते हैं वैसे तो जौ एक अनाज है, जिनके हज़ार फायदे होते हैं जौ ऐसा अनाज है जिसके सेवन से हमारे शरीर को कई पोषक तत्व तो मिलते ही हैं साथ ही हैं साथ ही ये हमें कई बीमारियों से भी बचाता है.

जौ, गेंहू की ही जाति का एक अनाज है लेकिन ये गेंहू की अपेक्षा हल्का और मोटा अनाज है, जौ में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनमे मुख्य रूप से लेक्टिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, फास्फोरिक एसिड, पोटेशियम और कैल्शियम उपलब्ध होता हैं, जो सेहत को कई रूप से फायदा पहुँचाते हैं आईये जानते हैं की जौ हुमैर सेहत को क्या-क्या लाभ पहुँचाता हैं.

जौ के अनोखे फायदे:

गर्भपात की समस्या करेगा दूर:

कुछ महिलाओ के सतह यह दिक्कत होती हैं की उन्हें बार-बार गर्भपात होता हैं, जिन महिलाओ को गर्भपात होता है उनके लिए जौ अमृत से कम नहीं हैं. इसके सेवन से गर्भपात की समस्या दूर होती है, जौ के आटे को घी और ड्राई फ्रूट के साथ मिलाकर लड्डू बना कर खाया जा सकता है,इसके अलावा जौ का छना हुआ आटा, तिल और शक्कर के मिश्रण को शहद के साथ मिलाकर खाने से भी गर्भपात की समस्या खत्म होती हैं इसलिए ऐसी महिलाये जो इस समस्या से जूझग रही हैं उन्हें यह खाने से बहुत फायदा पहुँचेगा.

डायबिटीज करे कण्ट्रोल:

डायबिटीज की बिमारी मरीज़ों के लिए स्लो पाइजन की तरह होती हैं, ये बीमारी लोगों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, और उनके खान-पान पर करती हैं, इसके लिए कोई दवा काम नहीं करती हैं जो इसे जड़ से हटा पाए इसलिए इस बीमारी से छुटकारे के लिए आपको हेल्दी डाइट लेने की जरूरत है, सिर्फ इसे से इसपर कण्ट्रोल पाया जा सकता हैं, डायबिटीज के रोगी जौ के आटे की रोटी और सत्तू बनाकर खा सकते हैं.इसके अलावा जौ के आटे में चने का आटा मिलाकर भी खाया जा सकता है, जो मरीज़ की डायबिटीज कण्ट्रोल करेगा.

Advertisement
Loading...

मोटापा:

लगभग 95 प्रतिशत लोग मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं, और लेटेस्ट खबर के अनुसार दुनिया में आड़े से ज़्यादा लोग मोटापे का शिकार हैं, जौ के सत्तू और त्रिफले के काढ़े में शहद मिलाकर पीने से मोटापा समाप्त हो जाता है और मनचाहा फिगर मिल जाता हैं.

वज़न भी बढाए:

इसके अलावा जो व्यक्ति कमजोर हैं और जिनका वज़न नहीं बढ़ रहा हैं अगर वे जौ को दूध के साथ खीर बना कर खाने से मोटे हो जाते हैं.

​गोरा बनाये:

हर कोई सुंदर वा गोरी त्वचा चाहता हैं वही जौ सिर्फ आंतरिक ही नहीं बल्कि बाहरी रूप से भी लाभकारी है. ये रंग को निखारने के लिए वरदान साबित होता हैं जौ का आटा, पिसी हुई हल्दी और सरसों के तेल को पानी में मिलाकर लेप बना लें. रोजाना शरीर में इसका लेप करके गर्म पानी से नहाने से रंग निखरता है, और आपको सुंदर व्यक्तित्व प्रदान करता हैं.

पथरी में फायदेमंद:

खराब और दूषित खानपान के चलते अधिकतर लोग पथरी की समस्या से परेशान रहते हैं और आजकल तो यह बिमारी बिलकुल आम हैं इस बीमारी से पीड़ित लोग जौ को पानी में उबालें फिर इसे ठण्डा करने के बाद रोज 1 ग्लास पीएं ऐसा नियमित करने से पेट की पथरी गलती है. इसके अलावा ऐसे लोग जौ की रोटी, धाणी और जौ का सत्तू भी ले सकते हैं जिससे बहुत फायदा पहुचेगा.

here we are talking about the millet health benefits, and home remedies of millet by which people make healthier

web-title: health benefits of millet

keywords: millet, health, benefits, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here