करी पत्ता कण्ट्रोल करेगा ब्लड में शुगर की मात्रा और भी हैं फायदे इसको खाने के

849
Loading...

आजकल डायबिटीज की समस्या आम हो गयी हैं जिसे देखो वो इस समस्या से ग्रस्त रहता हैं जिसके चलते लोगो को तकलीफो का सामना करना पड़ता हैं, कभी-कभी ब्लड में शुगर का लेवल इतना बढ़ जाता हैं हालात गम्भीर हो जाती हैं, इसके लिए ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करना बहुत ज़्यादा ज़रूरी हैं अगर आप चाहते हैं की डायबिटीज कण्ट्रोल रहे तो यहाँ हम आपको बताएंगे की किस प्रकार आप इसको कण्ट्रोल कर सकते हैं.

करी पत्ते के गुण:

करी पत्ता ना खाने को केवल स्वादिष्ट बनाता हैं बल्कि यह आपकी सेहत के लिये भी बहुत फायदेमंद हैं, इसके अनगिनत गुणो के कारण यह आजकल हर जगह इस्तेमाल किया जा रहा हैं, यह आपके बाल और स्किन के लिए जितना लाभकारी है उतना ही आपको अनेक प्रकार के बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है.

एनीमिया से रहत दिलाये:

करी पत्ता आयरन और फॉलिक एसिड का बेहतरीन स्रोत हैं, आयरन की कमी सिर्फ शरीर में आयरन न होने पर ही नहीं होता है बल्कि शरीर के आयरन को सोख न पाने के कारण भी होता है, इसके अलावा फॉलिक एसिड आयरन को सोखने में भी मदद करता है. करी पत्ता इन दोनों कामों को करके एनीमिया की कमी को दूर करता है.

लिवर को रखे सुरक्षित:

जी हां अगर आप बहुत ज़्यादा धूम्रपान करते नहीं और शराब पीने के आदि हैं जिसकें कारण आपके लिवर को नुक्सान पहुँच रहा नहीं तो आपको खाने में करी पत्ता ज़रूर खाना चाहिए, एशियन जर्नल ऑफ फार्मासुटिकल एण्ड क्लीनिकल रिसर्च के अनुसार शरीर में केम्पफेरॉल के कारण जो ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस और टॉक्सिन्स बनता है वह लीवर को क्षति पहुँचाता है, उससे यह बचाता है, इसके अलावा इसमें विटामिन ए वा सी आपके लिवर का बहुत अच्छे से ख्याल रखे हैं.

Advertisement
Loading...

करी पत्ता कण्ट्रोल करेगा ब्लड में शुगर की मात्रा और भी हैं फायदे इसको खाने के

ब्लड में शुगर की मात्रा को करे कण्ट्रोल:

जर्नल ऑफ प्लांट फूड फॉर न्यूट्रिशन के अध्ययन के अनुसार करी पत्ता में जो फाइबर होता है वह ब्लड में से इन्सुलिन को प्रभावित करके ब्लड-शुगर लेवल को कम करता है, इस प्रकार यह डायबिटीज के मरीज़ों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता हैं.

वज़न घटाए:

अगर आप अपने मोटापे से तंग आ गए हैं या फिर आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो यह करी पत्ता हजम शक्ति को बढ़ाकर वेट लॉस में सहायता करता है, इसलिए डाइबीटिज और वज़न बढ़ने वाले लोगों के लिए करी पत्ता खाना ज़रूरी होता है.

कोलेस्ट्रॉल को करे नियंत्रित;

शायद आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यह ब्लड में से बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने में अहम् भूमिका अदा करता है. यह ब्लड में गुड कोलेस्ट्रोल के मात्रा को बढ़ाकर हृदय संबंधी रोग और एनथेरोक्लेरोसीस से रक्षा करता है.

रखे आपेक बालो और स्किन का ख्याल:

क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं इसीलिए यह आपके बालो को पोषण देने के साथ-साथ आपकी स्किन का भी बहुत अच्छे से ख्याल रखता हैं.

Kadi patta not only makes food tasty but its characteristics also provide you many health benefits.

web-title: Health benefits of Kadi Patta

keywords; kadi patta, attributes, health, benefits, diseases, cure

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here