अंकुरित लहसुन के इन फायदों को नहीं कर पाएंगे आप नज़रअंदाज़

4838
Loading...

यह तो बहुत से लोग जानते हैं कि लहसुन, खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होता है, जिसको खाने के बहुत सारे फायदे सेहत को होते हैं अगर आप दो काली लहसुन की रोज़ सुबह खाएंगे तो आप कई बीमारियों से दूर रहेंगे, इसके अलावा एक नए अध्ययन में यह पता चला है कि अंकुरित लहसुन या अंकुर फूटे हुए पुराने लहसुन में ताजे लहसुन की अपेक्षा एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि अधिक होती है, जो दिल की सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है.

अंकुरित अनाज जिस प्रकार सेहत के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमं होता हैं इसी प्रकार अंकुरित लहसुन से भी आपको सेहत के कई फायदे मिलेंगे कुछ फायदे इस प्रकार से हैं. अंकुरित लहसुन या अंकुर फूटे हुए पुराने लहसुन में ताजे लहसुन की अपेक्षा एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि अधिक होती है, जो दिल की सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है

अंकुरित लहसुन के फायदे:

लोग हजारों वर्षो से लहसुन का प्रयोग चिकित्सा में करते आ रहे हैं, इसके अलावा आयुर्वेद में भी इसका अपना अलग महत्त्व हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अंकुरित लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और दिल की बीमारियों के खतरे को प्राकृतिक तौर पर कम किया जा सकता है. कैसे आईये बताते हैं.

दिल को रखे मज़बूत:

अंकुरित लहसुन में ढेर सारे ताकतवर एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो कि खून को आराम से हृदय तक पहुँचाने में मदद करते हैं, जिससे दिल सुरक्षित रहता है. अगर रोज़ सुबह निहार मुह अंकुरित लहसुन का सेवन करेंगे तो आपको दिल की बीमारियां नहीं होंगी. यह प्लाक गठन को बढ़वा देने वाली गादिविधियों को ब्लॉक करता हैं जो की दिल के लिए एक हानिकारण तत्व होता हैं.

कैंसर से बचाव:

Advertisement
Loading...

लहसुन में एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइटोन्‍यूट्रियंट होने की वजह से, इन्‍हें नियमित तौर पर खाना चाहिये, जिससे कैंसर वाली सेल शरीर में बने ही नहीं बनती हैं, और यह ट्यूमर में भी बहुत ज़्यादा लाभदायक होता हैं. इसीलिए अगर आप इस खतरनाक बिमारी से बचे रहना चाहते हैं तो आपको चाहिए की आप अंकुरित लहसुन का प्रयोग करे.

झुर्रियों से बचाए:

अंकुरित लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं, जो की आपकी त्‍वचा को बुढापे से बचाता है और कोशिकाओं को नया रखता है, और चेहरे पर झुर्रियां नहीं आने देता हैं, इसके अलावा आप त्वचा की अन्य बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं.

इम्यून सिस्टम बनाये मज़बूत:

अपनी डाइट में अंकुरित लहसुन अपनाने से आपकी इम्‍यनिटी को ताकत मिलेगी और शरीर की हर कोशिका को पोषण प्राप्‍त होगा, इससे बीमारियां और संक्रमण दूर रहेंगे और अगर आपको कोई छोटी बिमारी लगेगी
तो इम्यून सिस्टम मज़बूत होने के कारण यह आपका इससे बचाव करेगा.

ब्‍लड प्रेशर कम करे:

ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को अंकुरित लहसुन ज़रूर खाना चाहिए, यह खून की धमनियों को चौड़ा करने का काम करती है, जिससे खून का दौरान बढ़े और ब्‍लड प्रेशर कम हो सके, इससे आप ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में बहुत ज़्यादा मदद मिलती हैं.

डिमेंशिया से बचाए:

इसमें एक कंपाउंड पाया जाता है, जिसे एलीसिन बोलते हैं, इसका काम आपके दिमाग की सेल्‍स को डिमेंशिया और एल्‍जाइमर जैसी बीमारियों से बचाना होता है. अल्जाइमर में व्यक्ति की याददाश्त खो जाती हैं, इस प्रकार यह इस भयानक बिमारी से बचाने में भी बहुत कारगर हैं.

रक्त थका नहीं जमने देता हैं:

यह शरीर में रक्त का थक्का जमने से रोकता हैं तथा यह सहरीर में ऐसे रसायनों का नाश करता हैं जो की शरीर में खून का थका नहीं जमने देता हैं, इस प्रकार ये पक्षाघात की समस्या से निजात दिलाता हैं.

बुढापा जल्दी ना आने दें:

बूढा होना एक प्राकृतिक नियम हैं, लेकिन अध्यन में यह साबित हो चुका हैं की जो लोग अंकुरित लहसुन का उपयोग करते हैं, वो जल्दी बूढ़े नहीं होते हैं क्योंकि यह शरीर में स्त्रावित होने वाले फ्री रेडिकल्स जो बुढापा लाने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं, लेकिन यह साबित हो चुका हैं की जो व्यक्ति अंकुरित लहसुन का सेवन करता हैं तो इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बुढापा नहीं आने देते हैं.

garlic is so healthy for us but in a new research there is a thing that has been revealed that taking sprout garlic is so healthy for our health

web-title: health benefits of garlic sprout

keywords: garlic, garlic sprouts, health, benefits

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here