सौंफ की चाय आपको बनाएगी सेहतमंद

624
Loading...

सौफ हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं इसके बहुत सारे फायदे होते हैं, इसके अलावा चाय पीना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता हैं, लेकिन कुछ चाय ऐसी हैं जिन्हें पीने से आपको फायदा ही फायदा होगा इसी में से एक चाय हैं सौफ की चाय जिन्हें पीने से आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. इस चाय का सेवन पेट की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता हैं. जैसे गैस की समस्या को या किसी प्रकार की पाचन से सम्बंधित समस्या हो यह इन समस्याओं को दूर करने के लिए बेहतर विकल्प हैं.

सौफ का इस्तेमाल हम माउथ फ्रेशनर के लिए करते हैं, इसीलिए इसे प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर बोला जाता हैं, इसकी तासीर ठंडी होती हैं, इसके अलावा यह उन माताओं को भी दिया जाता है, जिनका दूध कम बनता, इसके और फायदों के बारे में आगे बताते हैं.

सौफ की चाय के फायदे:

सौफ की चाय इस प्रकार बनाये:

सौंफ को भूनने के बाद पीसकर पावडर बना लें, उस पावडर को चाय में मिलाकर कुछ देर तक कम आंच में उबालकर छान लें. इस चाय को बनाने के बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन इसका सीवान आपको लिमिटेड रखना चाहिए तीन कप चाय काफी हैं. इसको पीने से आपके स्वास्थ्य को निम्न लाभ मिलेंगे.

एसिडिटी:

सौंफ की चाय पीने से आपकी एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाती हैं, अगर आपको बहुत ज़्यादा एसिडिटी की समस्या होती हैं तो आपको सौफ की चाय का सेवन करना चाहिए. सौंफ में मूत्रवर्द्धक गुण होता है जो हजम शक्ति को सुधारने में बहुत मदद करता है

Advertisement
Loading...

वज़न घटाए:

यह प्राकृतिक रूप से आपका वज़न घटाएं में मदद करती हैं. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर शरीर में फैट को जमने नहीं देती है, इसके अलावा फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह कब्ज़ के कष्ट से राहत दिलाने में बहुत मदद करती है. इससे आपका वज़न घटता हैं.

अगर आपके चेहरे पर और आपकी बॉडी में सूजन रहती है तो, यह चाय उसे कम करती है और वजन को बढने से रोकती है. यह आपका मैटाबॉलिज्‍म बढाती है, जिससे फैट जल्‍दी बर्न होता है, यह आपके भूख को भी कंट्रोल करती है, इसको पीने से भूख बहुत कम लगती हैं.

महिलाओ के स्वास्थ्य के लिए:

सौंफ की चाय में इस्‍ट्रोजेन बढाने की क्षमता होती है, जिससे महिलाओं में हार्मोन की गड़बड़ी ठीक होती है, इससे महिलाओ में हॉर्मोन्स का स्तर को बैलेंस रखता हैं इसके अलावा अगर स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओ में दूध कम बनता हैं तो यह उनके लिए भी मदगार साबित होती हैं.

पीरियड्स में राहत:

कुछ महिलाओ को पीरियड्स के दौरान बहुत ज़्यादा दर्द होता हैं, जिसके कारण कुछ महिलाये इन दिनों दवाओ का सेवन करती हैं, अगर आप के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप इस चाय का सेवन करे.

पाचन क्रिया सुधारे:

इस चाय को पीने से पेट की गैस में आराम मिलता है, इसके अलावा डायरिया, पेट फूलने या पेट दर्द आदि में यह चाय काफी अच्‍छी साबित होती हैं.

पेट कीड़े मारे:

बच्चो के पेट में बहुत ज़्यादा कीड़े पड़ते हैं, यह चाय पेट के कीड़ो को प्राकृतिक रूप से मारने का कार्य करती हैं, यह पेट में जा कर एसिड लेवल को कम करती है और आंत में पनप रहे बैक्‍टीरिया और कीड़े को नष्‍ट करती है.

खून करे साफ़:

यह आपके लीवर को शराब से पहुंचने वाले नुकसान से बचाती है और जॉन्‍डिस को होने से रोकती है, साथ ही यह खून को साफ करके किडनी के कार्य को तेज करती है और किडनी में स्‍टोन बनने से बचाती हैं, यह खून को साफ करने का भी कार्य करती हैं.

हार्मोन को बैलेंस करे:

यह एक स्‍वस्‍थ लीवर हार्मोन को बैलेंस करने में काफी योगदान करता है, इस चाय को कुछ दिनों तक रोज़ पियें, आपके हॉर्मोन्स सारे बैलेंस हो जाएंगे, जो आपको कई बीमारियों से बचाएगा.

आंखों के लिये फायदेमंद:

रातभर ठीक से ना सो पाने की वजह से सुबह उठने पर आंखों में भारी सूजन दिखाई पड़ती है, ऐसे में सुबह सौंफ की चाय बनाइये और रूई की बॉल ले कर उसमें डुबो कर आंखों पर 10 मिनट के लिये रखिये. इससे आंखों की सूजन कम होती है. बहुत ज़्यादा रो लेने से या स्ट्रेस लेने से सर में दर्द होने के कारण में सूजन आ जाती नहीं यह इन सूजन को कम करने में काफी मददगार साबित होती हैं.

इम्‍यून सिस्‍टम बनाये मज़बूत:

यह आपके शरीर को इतना मजबूत बना देती है कि आपको बैक्‍टीरिया और वायरस से होने वाली बीमारियों से बचाव मिलता है, सर्दियों में यह चाय पीने से गले की खराब, जुखाम, बुखार आदि से आराम मिलता है. इसीलिए सर्दियों में इनका उपयोग करने से छोटी बीमारियां आपको नहीं घेरती हैं.

इसके अलावा यह दिल को मज़बूत बनाने का भी काम करती हैं और यह गठिया रोग से भी लड़ती हैं, यह चाय आपकी सेहत के लिए बहुत ज़्यादा फादयेमंद होती हैं.

fennel tea is so healthy for our health, read here how to make fennel tea, and what are the benefits of taking it and in what quantity you need to consume it.

web-title: health benefits of fennel tea

keywords: fennel tea, health, benefits, tips, how to make it

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here