अनानास खाये और अच्छी सेहत बनाये

255
Loading...

अनानास का नाम सुनते ही हमारे मुह में पानी आने लगता हैं, अनानास खाने में जितना स्वादिष्ट होता हैं. उतना ही यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता हैं. यह फल ज़्यादातर लोगो की पहली पसंद होता हैं और इसका अलग सा स्वाद लोगो को खूब लुभाता हैं इसी कारण लोग इसका सेवन खूब करते हैं,अनानास को ऐसे ही खाने के अलावा, इसका जूस निकालकर पिया जाता है या फिर फ्रूट सैलेड में भी इसे डाला जाता है. अनानास सिर्फ स्वाद ही नहीं, स्वास्थ्य लाभ के मामले में भी काफी आगे है. एक अनानास कई बीमारियों का नाश कर सकता है.

अनानास खाने के फायदे:

अनानास गुणो से भरपूर होता हैं जो हमारी सेहत को कई प्रकार से फायदा पहुँचता हैं आईये जानते हैं, अनानास का सेवन किस प्रकार हमे इन बिमारियों से बचाता हैं.

इम्युनिटी बढाए:

अगर हमारा इम्यून सिस्टम मज़बूत होता हैं तो यह हमे कई प्रकार की बिमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता हैं, इसीलिए इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हम कई प्रकार के नुस्खे आज़माते हैं, अनानास में पाए जाने वाले एंटी-इनफ्लेमेटरी और फाइब्रीनोलिटिक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है. इसके अलावा, अनानास में विटामिन सी भी उच्च मात्रा में पाया जाता है जो कि इम्यून सिस्टम को बढ़ाकर इंफेक्शन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है.

हड्डियों को मज़बूत बनाये:

अनानास हमारी हड्डियों को मज़बूत बनाने का कार्य भी करता हैं, इसमें पाया जाने वाला तत्व मैगनीज़ हमारी हड्डियों की सुरक्षा करता हैं इसके अलावा मैगनीज़ एक ऐसा पोषक तत्व है जो हड्डियों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Advertisement
Loading...

गठिया से बचाये अनानास:

यह हमारी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता हैं यह तो आप पढ़ ही चुके हैं लेकिन यह गठिया के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं, क्योंकि अनानास में ब्रोमेलीन के एंटी इनफ्लेमटरी तत्व अर्थराइटिस जैसी जोड़ों की गंभीर समस्या में भी राहत पहुंचाते हैं.

डायबिटीज से राहत:

डायबिटीज के मरीज़ों को मीठा खाना मना होता हैं लेकिन यह खत मिठ्ठा फल डायबिटीज के मरीज़ों के लिए फायदेमंद हो सकता हैं, मीठा फल होने के बावजूद अनानास में ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कैलोरी बहुत कम होती है. इसका मतलब ये है कि डायबिटीज़ के मरीज़ बिना ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की चिंता किये इसे आराम से खा सकते हैं और इस फल का स्वाद ले सकते हैं.

दिल की बिमारियों से बचाये:

अनानास में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फ्री रैडिकल्स की सफाई करके बैड कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीडेशन होने से बचाते हैं और दिल की बीमारियों का ख़तरा कम करते हैं. अनानास में मौजूद ब्रोमेलेन धमनियों के अंदर रक्त जमाव और सूजन को रोकता है, इससे भी दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. अगर आप अपने आपको इन बिमारियों से बचाना चाहते हैं तो आपको इसका सेवन करना चाहिए.

पाचन क्रिया रखे दुरुस्त:

अनानास फाइबर का अच्छा स्रोत है. फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं और आंतों को स्वस्थ रखते हैं. इस प्रकार यह पेट संबंधी बीमारियो से भी बचाता हैं इसमें मौजूद ब्रोमेलेन पेट के एसिड को नियंत्रण में रखता है जिससे कि एसिडिटी भी नहीं होती हैं, इसके अलावा यह कब्ज़ की समस्या और गैस की समस्या से भी निजात दिलाता हैं.

that is how pineapple will cure you from heart diseases, stomach problems, diabetes etc, and also boost your immunity power.

web-title: health benefits of eating pineapple

keywords: pineapple, health, benefits, diseases, cure, immunity power

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here