नीबू पानी को इस नए तरीके से अपनाएंगे तो हमेशा रहेंगे फिट

3288
Loading...

आप सभी जानते होंगे की सुबह उठकर नीबू पानी पीने से आपका वज़न कम होता हैं, यह चर्बी को घटाने का कार्य करता हैं, लेकिन इसके और भी कई फायदे हैं जिनके बारे में आप अभी तक अवगत नहीं होंगे लेकिन उबले नीबू का पानी पीने से सेहत को और भी कई लाभ होते हैं ,आज हम आपको बताएंगे की किस प्रकार सुबह-सुबह उठकर उबले नीबू का पानी पीने से आपकी सेहत को कितने लाभ होंगे आईये बताते हैं.

उबले नीबू के पानी को इस प्रकार करे तैयार:

सबसे पहले आपको 4 या 5 नीबू लेकर उन्हें अच्छे से धुलकर काटना होगा इसके बाद आपको इसे एक बर्तन में पानी लें कर इन्‍हें डालकर पानी को 3 से 5 मिनट तक उबालना होगा इसके बाद, इसे 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें.

बाद आप इसे छान लें और जो भी पानी बचा हुआ हैं उसे पी जाए, अगर आप यह खराब टेस्ट का लगे तो आप इसमें शहद मिलकर पिए, इसको रोज़ सुबह पीने से आपको यह फायदे पहुचेंगे.

बढ़ेगी आपकी इम्युनिटी पावर:

इस जूस को पीने से आपकी इम्युनिटी पावर में बढ़ोत्तरी होगी इसके अलावा आप पहले से ज़्यादा स्ट्रांग बनेगे क्योंकि नींबू में विटामिन सी पर्याप्‍त मात्रा में होता है. स कारण यह आपका इम्यून सिस्टम मज़बूत करता हैं.

पाचन करेगा दुरुस्त:

Advertisement
Loading...

इस जूस को पीने से आपका मेटाबोलिज्म अच्छा हो जाएगा और आपकी पाचन क्रिया बिलकुल दुरुस्त हो जायेगी, अगर आपको कब्ज़ की या अन्य कोई तकलीफ हैं तो वो खत्म हो जायेगी.

वज़न घटाने में सहायक:

यह तो आपको पता ही नहीं की नीबू पानी के सेवन से चर्बी घटती हैं, इस पेय को पीने से वजन में कमी लाई जा सकती है और वो भी शरीर को कमजोर किए बिना, इसे पीने से बार-बार भूख नहीं लगती हैं, जिससे एक्‍ट्रा एनर्जी शरीर में नहीं जाती है और पूरा दिन आप एक्टिव फील करते हो.

एनर्जी बूस्‍ट होगी:

जो लोग सुबह उठते ही थकान महसूस करने लगते हैं उनके लिए यह बहुत अच्छा साबित होने वाले पेय होता हैं क्योंकि नींबू, एनर्जी को बूस्‍ट करने में मदद करता है, यह सिर्फ पल्‍प नहीं है बल्कि इसकी एरोमा तक से एनर्जी बढ़ जाती है, और आप अपने काम में और भी ज़्यादा एनरजेटिक हो जाते हैं.

शरीर की विषाक्‍तता दूर करना :

नींबू को पीने से शरीर की विषाक्‍तता दूर हो जाती है यानि बॉडी से सारे टॉक्सिन्स निकल जाते हैं और आपकी बॉडी डिटॉक्स हो जाती हैं, यह शरीर में क्लीन एजेंट की तरह काम करता हैं.

कब्‍ज करे दूर:

इस पेय को पीने से शरीर में कब्‍ज की समस्‍या दूर हो जाती है, इस पेय में एसिड की उच्‍च मात्रा होती है जो पेट की ऐंठन को दूर कर देती है. साथ ही कब्‍ज की समस्‍या को भी दूर कर देता है, यह अपच वा गैस में भी बहुत राहत पहुँचाता हैं. इससे आपकी पेट सम्बन्ध छोटी परेशानिया समाप्त हो जाती हैं.

मेटाबोल्जि़म करे हाई:

नींबू को पीने से कैलोरी बर्न हो जाती है और शरीर को पोषण तत्‍व भी मिलते हैं जिससे बॉडी का मेटाबोल्जि़म सही हो जाता है, जब आपका मेटाबोलिज्म सही रहेगा तो आपका वज़न अपने आप ही घटने लगेगा.

स्किन करे क्लीन:

विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाए जाने के कारण इससे अआप्कि स्किन भी अछ्छी रहती हैं शरीर से सारी गन्दगी निकल जाने के करण आपका शरीर स्वस्थ रहता हैं, जिससे आपकी त्वचा संबंधी परेशानिया भी खत्म हो जाती हैं.

चेतावनी:

अगर आपको नीबू से एलर्जी हैं तो आपको इसका सेवन डॉक्टर से पूछे बगैर नहीं करना चाहिए, बेहतर यही होगा की आप इसके लिए डॉक्टर से सलाह लें.

boil lemon water is so healthy for our health if you take it in the morning in empty stomach it will give you these health benefits

web-title: health benefits of drinking boil lemon water

keywords: boil lemon, water, health, benefits, home, remedy

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here