लौंग का तेल सिर्फ दांतो के लिए ही नहीं इन चीज़ों के लिए भी हैं फायदेमंद

1327
Loading...

लौंग की भारतीय खानों में ख़ास जगह हैं, इसका इस्तेमाल गरम मसाले के रूप में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता हैं, इसका उपयोग तेल व एंटीसेप्टिक रुप में भी किया जाता है , लौंग हर घर में मिल जाती हैं लौंग में कई सारे स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होते हैं.

इसके अलावा लोग लौंग के तेल को भी घर पर बना कर इसका इस्तेमाल कई तरह की चीज़ों में करते हैं. लेकिन लौंग के तेल की तासीर काफी गर्म होती है और इस कारण इसे बहुत सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए, खासकर त्वचा के लिए जब आप अपनी त्वचा पर इसे लगाएं तो सीधे तौर पर बिना किसी चीज़ के साथ मिला कर ही लगाएं.

इसकी खुशबू भी बहुत ज़्यादा अच्छी होती हैं लौंग में होने वाला एक खास तरह का स्वाद इसमें होने वाले एक तत्व युजेनॉल की वजह से होता है, यही तत्व इसमें होने वाली एक खास तरह की गंध को पैदा करता है . इसके अलावा यह खासकर सर्दियों के मौसनमें कई प्रकार से फायदा पहुँचाती हैं. आईये जानते हाँ लौंग किस प्रकार हमारी सेहत के लिए हैं फायदेमंद.

लौंग के फायदे:

दांतो के लिए:

दांतों में होने वाले दर्द में लौंग के इस्तेमाल से निजात मिलती है और यही कारण है कि 99 प्रतिशत टूथपेस्ट में होने वाले पदार्थो की लिस्ट में लौंग खासतौर पर शामिल होती है, आजकल आप कई विज्ञापनों में देखते होंगे की टूथपेस्ट में लौंग का मिश्रण होता हैं इसके अलावा यह और भी दांतो की बीमारियों के लिए फायदेमंद होती हैं.

सर्दी से बचाये:

Advertisement
Loading...

सर्दियों में खांसी ज़ुकाम होने की आशंका काफी बढ़ जाती हैं, आप लौंग के तेल की दस बूंदों को शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार इस्तेमाल करके अपनी सर्दी को ठीक कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल सर्दियों में ज़्यादा किया जाता हैं.

बदबूदार साँसों के लिए:

कई लोग ऐसे होते हैं जिनके मुह से बदबूदार सांस आती हैं जिसके कारण लोग उनसे बात करना भी पसंद नहीं करते हैं, इसके इलाज के लिए लौंग बहुत कारगर है, लौंग का नियमित इस्तेमाल इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. आप लौंग को अपने खाने में या फिर ऐसे ही सौंफ के साथ खा सकते हैं. इसका सौंफ के साथ मिश्रण माउथ फ्रेशनर का काम करता हैं.

तनाव करे दूर:

आजकल ज़्यादातर लोग स्ट्रेस में रहते हैं जिसके कई कारण होते हैं अगर आप तनाव से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप लौंग का सेवन कर सकते हैं, लौंग में दिमागी स्ट्रेस को कम करने का भी गुण होता है, लौंग को आप तुलसी, पुदीना और इलायची के साथ इस्तेमाल करके खुशबुदार चाय बना सकते हैं और चाहें तो यही मिक्स आप शहद के साथ इस्तेमाल करके भी स्ट्रेस से छूटकारा पा सकते हैं.

त्वचा की समस्याओ को करे दूर:

त्वचा संबंधी किसी भी प्रकार की दिक्कतों कोये सही करता हैं जैसे मुंहासों, ब्लैकहेड्स,और व्हाइट हेड्स से परेशान हैं तो इसके लिए आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, आपको इसको अपने फेसपैक में मिलाकर इस्तेमाल करना होगा, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की काफी गर्म होता है और इसको सीधे त्वचा पर नहीं लगाया जा सकता हैं.

लौंग का तेल किसी भी तेल के मुकाबले सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ त्वचा और शरीर् को तंदुरुस्त रखने में बहुत कारगर होते हैं. लौंग के तेल में मिनरल्स जैसे पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन A, और विटामिन C अत्यधिक मात्रा में होते हैं. यह सारे ही गुण हमारी त्वचा की समस्याओ को खत्म करते हैं.

बालो को बनाये सुंदर:

आजकल ज़्यादातर लोग बालो के झड़ने से परेशान रहते हैं जिसके कारण वो कई प्रकार के लोशन वा दवाओ का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आप प्राकृतिक रूप से इन्हें सही करना चाहते हैं तो आपको लौंग के तेल का इस्तेमाल करना होगा, लौंग के इस्तेमाल से बनी चाय से बालों को बहुत फायदा होता हैं, लौंग की चाय को बाल कलर करने और शैम्पू करने के बाद लगाना चाहिए. इसे ठंडा करने के बाद ही बालों पर इस्तेमाल करना चाहिए, गरम इस्तेमाल करने स एआपके बाल टूटना शुरू को सकते हैं क्योंकि इसकी तासीर खुद गरम होती हैं. इस प्रकार लौंग का तेल आपके बालों को सुंदर वा मज़बूत बनाता हैं.

कंडीशनिंग करे:

लौंग से बालों के लिए कंडीशनर भी बनाया जा सकता है. अगर आपके बाल जल्दी-जल्दी उलझ जाते हैं तो लौंग से बना कंडीशनर बहुत असरकारक है. बहुत से लोगो के बाल फ्रीज़ी होते हैं और बहुत जल्दी उलझ जाते हैं से लोग कंडीशनर का इस्तेमाल करते ही करते हैं. ऐसे में आप इस प्राकृतिक कंडीशनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

उलटी और जी घबराना:

लौंग के उपयोग से उलटी आने की समस्या या हर वक़्त उलटी लगते रहने की समस्या और जी घबराना और मॉर्निंग सिकनेस में आराम मिलता है. लौंग के तेल को इमली, थोडी सी शक्कर के साथ पानी के साथ पीना चाहिए. इससे इन चीज़ों में आपको बहुत फायदा पहुँचेगा.

clove and clove oil is so healthy for our teeth and hair but it also healthy for our body too, home remedies of clove for health benefits

web-title: health benefits of clove and clove oil

keywords: clove, clove oil, health, benefits, home , remedy

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here