दालचीनी का इस तरह से सेवन किया तो स्वास्थ्य को होंगे यह फायदे

2154
Loading...

दालचीनी खान के कितने फायदे होते हैं यह आप खुद सोच भी नहीं सकते हैं, किसी भी चीज़ को अगर सही मात्रा में ली जाए तो इसके बहुत सारे लाभ हो सकते हैं, दालचीनी में एटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमट्री गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं वास्तव में दालचीनी में सिन्नामाल्ड़ेहाइड यौगिक पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है और बहुत सी बीमारियों को दूर करता है. दालचीनी आराम से हर घर के किचन में मिल जाती हैं यह खाने को जितना स्वादिष्ट बनाती हैं उतना ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं.

इसके पहले हम आपको अपने लेख में बता चुके हैं की किस प्रकार दालचीनी वाला दूध आपकी सेहत को लाभ पहुँचाता हैं लेकिन यहाँ हम आपको बताएंगे की किस प्रकार दालचीनी आपके सेहत को कई लाभ पहुँचा सकती हैं आईये जानते हैं दालचीनी के सेवन से क्या हो सकते हैं आपके स्वास्थ्य को लाभ.

कितनी मात्रा में लें दालचीनी:

दालचीनी अपने औषधि गुणो के लिए जानी जाती हैं, यह आयरन, मैंगनीज़, फाइबर और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है. यह एक प्रिज़र्वेटिव की तरह काम करता है और भोजन में उपस्थित बैक्टीरिया और कीटाणुओं को मारता है, इससे आपका शरीर संक्रमण से बचा रहता हैं. इसके अलावा आपका शरीर डिटॉक्स रहता हैं. एक चम्मच दालचीनी की ज़रूरत है, विशेषत: सुबह के समय इसका सेवन करने से स्वास्थ्य को विशेष लाभ होता है

दालचीनी के फायदे:

दालचीनी के कई फायदे होते हैं, इसके कुछ लाभ इस प्रकार से हैं.

पाचन शक्ति:

क्या दालचीनी पाचन में सहायक हैं जी हां दालचीनी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं अत: प्रतिदिन एक चम्मच दालचीनी का सेवन करने से पाचन में सहायता मिलती है, विशेष रूप से सुबह के समय. अगर आप दालचीनी की थोड़ी सी मात्रा सुबह के समय लेते हैं तो आपकी पाछाँ शक्ति अच्छी हो जाती हैं, इससे आपका मेटाबोलिज्म बढ़ जाता हैं.

Advertisement
Loading...

ब्लड सर्कुलेशन:

इसके सेवन से आपका ब्लड सर्कुलेशन बहुत अच्छा रहता हैं, दालचीनी के उत्तम प्राकृतिक पदार्थ है जो रक्त को पतला करने में सहायक है और रक्त के संचारण में भी सुधार लाता है. जब आपका ब्लड सर्कुलेशन सही रहता हैं तो आपकी त्वचा भी अच्छी होती हैं.

एनर्जी करे प्रदान:

इसके सेवन से आपको एनर्जी मिलेगी, दिनभर में एक बार इसका सेवन आपको एनर्जी से भर देता हैं. एक चम्मच दालचीनी लें, उसे उबालें और इसे चाय की तरह पीयें. यह थकान को दूर करती है और उर्जा प्रदान करती है. इससे आप पूरे दिन एनरजेटिक फील करेंगे.

दिल का रखे ख्याल:

दालचीनी दिल की बीमारियों से बचाव करता हैं, दालचीनी में एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं और यह शरीर में ख़राब कोलेस्ट्रोल को जमा होने से रोकती है और इस प्रकार दिल की बीमारियों से बचाती हैं इससे आपको दिल से सम्बंधित बिमारी नहीं होगी.

वज़न घटाने में सहायक:

अनेक अध्ययनों से पता चला है कि दालचीनी वज़न कम करने में सहायक है. सुबह एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच दालचीनी का सेवन करें, इससे आपका वज़न प्राकृतिक रूप से घटेगा, और आपको अच्छा वा स्लिम फिगर मिलेगा.

श्वसन तंत्र के संक्रमण से बचाव:

दालचीनी एक उत्तम मसाला है जो अपने एंटीमाइक्रोबियल गुणों के लिए जानी जाती है. यह संक्रमण पैदा करने वाली फंगी को नष्ट करती है, यह बॅक्टेरियास का भी खात्मा करती हैं जिससे श्वसन संबंधी कोई दिक्कत नहीं होती हैं, और इससे आप इन्फेक्शन से भी बच सकते हैं.

आर्थराइटिस में राहत:

आजकल आर्थराइटिस की समस्या बहुत ज़्यादा बढ़ गयी हैं, जिसके कारण कई लोग इससे परेशान रहते हैं अगर आप भी चाहते हैं की आप इस समस्या से निजात पा सके तो आपको दालचीनी का उपयोग करना चाहिए, दालचीनी में एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं अत: यह आर्थराइटिस के दर्द को कम करने में सहायक है. दिन में एक बार गुनगुने पाने के साथ एक चम्मच दालचीनी का सेवन करें.

इस बात का रखे ध्यान:

दालचीनी का प्रयोग करते वक़्त आपको इस बात का ख़ास धयान रखना चाहिए की आप इसकी कितनी मात्रा लेते हैं अगर आपको लीवर से संबंधित कोई बीमारी है उन्हें सावधान रहने की आवश्यकता है, उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे इसकी अतिरिक्त मात्रा का सेवन ना करें, अच्छा होगा कि इसका सेवन करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह ले लें.

cinnamon is so healthy for your health, just have one teaspoon of cinnamon and have these health benefits.

web-title: health benefits of cinnamon

keywords: cinnamon, health, benefits, home, remedy

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here