ब्लैक कॉफी के यह फायदे आपको कर देंगे हैरान

1074
Loading...

इलाज डॉट कॉम आज ले कर आया हैं कॉफ़ी प्रेमियो के लिए यह ख़ास खबर, कॉफी पीना ज़्यादातर लोगो को पसंद होता हैं, इसी प्रकार सर्दियों में इसका सेवन भी तेज़ी से बढ़ भी जाता हैं, लेकिन यह खबर कॉफी पीने वालो के लिए बहुत अच्छी साबित होगी, अगर आप ब्लैक कॉफ़ी के दीवाने हैं तो इसे पीने के फायदे पढ़ कर आप भी हो जाएंगे हैरान.

इसके पहले आपने यह पढ़ा होगा की कॉफी पीना सेहत के लिए बहुत ज़्यादा नुक्सान देह होता हैं लेकिन हाल ही में आयी रिपोर्ट के अनुसार ब्लैक कॉफी पियेंगे तो आपको होंगे यह फायदे.

ब्लैक कॉफी पीने के यह होंगे फायदे:

लिवर से जुडी बिमारियां नहीं होंगी:

हाल की रिपोर्ट के आधार पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि दो से तीन कप कॉफी बिना दूध या चीनी मिलाए बिना पीने से लिवर से जुड़ी बिमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है. अगर आप ब्लैक कॉफी का सेवन दो से तीन कप रोज़ाना करेंगे तो आपको इस प्रकार की कोई बिमारी नहीं लगेगी.

कैंसर से बचाव:

रिपोर्ट के अनुसार विशेषज्ञों की मानें तो कॉफी के प्यालों से लि‍वर का कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है. इसमें पाए जाने वाले गुणो के कारण यह शरीर में इस बिमारी के होने के खतरे को कई गुना तक टाल देते हैं.

Advertisement
Loading...

hqdefault

मधुमेह से बचाएगा:

राजधानी के फोर्टिस एस्कारर्ट्स लि‍वर एंड डायजेस्टिव डिजीज इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. मानव वर्धवान के अनुसार, कॉफी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है. एंटी-ऑक्साइड टाइप 2 मधुमेह और पार्किंसन रोग से बचाव करने में सहायक है, इसके सेवन से यह शुगर के लेवल को तो कण्ट्रोल करता ही साथ ही यह आपके कॉलेस्टेरोल के लेवल को भी कण्ट्रोल करता हैं.

बिना चीनी के पीने से हैं कई फायदे:

वर्धवान के मुताबिक, कॉफी बिना चीनी के पीनी चाहिए. अगर आप चीनी मिलाते हैं तो यह कैफीन के असर को कम कर देता है. आप चाहें तो बेहद कम मात्रा में दूध या चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं कैफीन के असर के कम होने के कारण इसके गुण पूरी तरह से आपको फायदा पहुँचाते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर:

कॉफी में पाए जाने वाले विभिन्न तत्व लिवर पर अच्छा असर डालते हैं. इन तत्वों में कैफीन, कॉफी का तेल, कैफेस्टोल और एंटीआक्सीडेंट प्रमुख हैं. जिससे आपका इम्यून सिस्टम मज़बूत होता हैं, इसके अलावा यह आपको कई बिमारियों से भी दूर रखता हैं.

तीन कप हैं काफी:

सरोज सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के डॉ. रमेश गर्ग का कहना है कि एपीडेमियोलॉजिकल अध्ययन में ये कहा गया है कि रोजाना लगभग तीन कप कॉफी पीने से लि‍वर को नुकसान होने की आशंका कम हो जाती है. गर्ग के अनुसार, कॉफी उन लोगों के लिए भी अच्छा पेय है जो लिवर की बीमारी से जूझ रहे है लेकिन इससे ज़्यादा पीने से इसके नुक्सान भी हो सकते हैं, इसीलिए इसका सेवन बस लिमिटेड ही करे, ज़रूरत से ज़्यादा कोई भी चीज़ लेने से फायदे की जगह नुक्सान कर सकता हैं.

करेगी आंतो की गड़बड़ियों को सही:

इटली के नापोली विश्वविद्यालय के विंसेंजो लेंबो का कहना है, इससे पूर्व हुए शोध के मुताबिक, कैफीन एनएएफएलडी के नुकसान की भरपाई करता है, लेकिन आंतों की गड़बड़ियों को ठीक भी करता है. कॉफी पीने का ये फायदा पहली बार सामने आया है. इससे आपकी आते स्वस्थ्य रहती हैं जिससे आप इसकी बिमारियों से बच सकते हैं.

घटाएगी आपका वज़न:

ब्लैक कॉफी पीने से आपका वज़न भी बहुत तेज़ी से घट जाता हैं, अगर आप इसका सेवन नियमित रूप से करेंगे तो आपको यह फायदे होंगे उसके साथ ही आपका वज़न तेज़ी से घटेगा.

black coffee is so healthy for your liver and also prevent you from cancer, here are all benefits of black coffee that will make you more and more healthy

web-title: health benefits of black coffee

keywords: black coffee, health, benefits, cancer, cure

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here